क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, भारत में ही होगा IPL 2019

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आईपीएल के 12वें एडिशन के शुरू होने की तारीख को लेकर 23 मार्च 2019 का प्रस्ताव रखा गया। हालांकि पूरा शेड्यूल संबंधित अधिकारियों से सलाह के बाद फाइनल किया जाएगा

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी, भारत में ही होगा IPL 2019

लखनऊ। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2019 का 12वां संस्करण आम चुनावों के चलते भारत के बाहर खेला जाना था ऐसे कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आईपीएल-2019 भारत में ही खेला जाएगा ऐसा फैसला किया है। देश की राजधानी दिल्ली में हुई सीओए बैठक में यह फैसला लिया गया।

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आईपीएल के 12वें एडिशन के शुरू होने की तारीख को लेकर 23 मार्च 2019 का प्रस्ताव रखा गया। हालांकि पूरा शेड्यूल संबंधित अधिकारियों से सलाह के बाद फाइनल किया जाएगा। सीओए आईपीएल-2019 के पूरे शेड्यूल को जारी करने से पहले स्टेक होल्डर (हिस्सेदारों) से भी चर्चा करेगा।

ये भी पढ़ें: सुरबग्घी का खेल : क्या आपने खेला है देसी चाइनीज चेकर ?


इससे पहले कहां हुआ IPL

चुनावों के चलते भारत से बाहर आईपीएल दो बार आयोजित किया गया है। पहली बार 2009 में आईपीएल का दूसरा संस्करण दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में आयोजित किया गया था जबकि पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान 2014 में आईपीएल का सातवां संस्करण आंशिक तौर पर संयुक्त अरब अमीरात में किया गया था।

ये भी पढ़ें: गुट्टे का खेल : याद है कौन सा खेल है ये ?


वर्ल्ड कप को देखते हुए मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू हो सकती है लीग 30 मई से लेकर 14 जुलाई इंग्लैंड में वर्ल्ड कप खेला जाएगा, आईपीएल की आयोजन तिथि इस बार वर्ल्ड कप से भी टकरा सकती थी जो हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक चलता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने के आसार हैं। जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों के मुताबिक, आईपीएल और किसी इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट के बीच 15 दिन का अंतराल होना जरूरी है। वर्ल्ड कप की तारीखों से नहीं टकराने को देखते हुए और जस्टिस लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, यह माना जा रहा है कि इसे मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू किया जा सकता है ताकि यह टी20 टूर्नमेंट मई के बीच में ही समाप्त हो जाए।

ये भी पढ़ें: ग्रामीण खेल : किसी ने सुरबग्घी में लगाया दिमाग, तो किसी ने कंचे और गिल्ली-डंडा खेल याद किया बचपन का दिन

Share it
Top