अंडर-19 विश्व कप : पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर अंतिम आठ में पहुंचा भारत

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   16 Jan 2018 1:52 PM GMT

अंडर-19 विश्व कप : पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर अंतिम आठ में पहुंचा भारतकप्तान पृथ्वी शॉ 

टौरंगा (न्यूजीलैंड) (आईएएनएस)। कप्तान पृथ्वी शॉ (57) की अर्धशतकीय पारी और अनुकूल रॉय (4/14) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने मंगलवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टूर्नामेंट में पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराकर दूसरी जीत दर्ज की।

बे ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की पारी 64 रनों पर ही समाप्त हो गई। इस लक्ष्य को भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें- ‘पद्मावती’ पर स्पष्टीकरण देते हुए छपा विज्ञापन, सिलेब्रिटीज ने उतारा अपना गुस्सा

तीन बार के चैम्पियन भारत ने पापुआ न्यू गिनी को दस विकेट से हराकर आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। भारत की शानदार जीत के सूत्रधार रहे कप्तान पृथ्वी शॉ ने आक्रामक अर्धशतक जमाया जबकि स्पिनर अनुकूल राय ने पहली बार पांच विकेट लिए। अनुकूल राय ने 6.5 ओवर में 14 रन देकर पांच विकेट चटकाए।

ये भी पढ़ें- विहिप नेता प्रवीण तोगड़िया बेहोशी की हालत में मिले, अस्पताल में सेहत स्थिर 

पापुआ न्यू गिनी के लिए ओविया साम ने 15 और सिमोन अटाई ने 13 रन बनाए। इसके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। टीम के चार बल्लेबाज बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। पूरी टीम 21.5 ओवर में 64 रन पर आउट हो गई जो इस टूर्नामेंट का अभी तक न्यूनतम स्कोर है ।

पापुआ न्यू गिनी आखिरी बार 2014 में संयुक्त अरब अमीरात में विश्व कप खेला था। उसने पूर्वी एशिया प्रशांत क्वालीफायर में अपराजेय रहकर आठवीं बार न्यू गिनी कप में जगह बनाई ।

ये भी पढ़ें- 2026 तक इन तीन चीजों में दुनिया में नंबर वन हो जाएगा भारत

रॉय के अलावा, भारतीय टीम के लिए शिवम मावी ने दो विकेट लिए, वहीं कमलेश नागरकोटी और अर्शदीप सिंह को एक-एक सफलता हासिल हुई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शॉ और मनजोत कालरा (9) ने ही 67 रनों की साझेदारी कर 10 विकेट से जीत हासिल की।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारतीय टीम ने दो जीत हासिल कर अपने खाते में चार अंक जोड़ लिए हैं। उसका सामना अब 19 जनवरी को जिम्बाब्वे से होगा।

पाकिस्तान ने आयरलैंड को 9 विकेट से हराया

फांगेरी में शहीन शाह अफरीदी (6/15) की गेंदबाजी और मोहम्मद जैद आलम (43) तथा कप्तान हसन खान (27) की अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टूर्नामेंट में मंगलवार को आयरलैंड को नौ विकेट से हरा दिया। कोबहाम ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम केवल 97 रन पर ही सिमट गई। इस लक्ष्य को पाकिस्तान ने एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

आयरलैंड के लिए इस पारी में जोशुआ लिटल (24) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाया। पाकिस्तान के लिए अफरीदी के अलावा, हसन खान ने तीन विकेट लिए, वहीं अरशद इकबाल को एक सफलता हाथ लगी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए आलम और रोहेल नजीर (18) ने 45 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर नजीर आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद, आलम ने हसन के साथ मिलकर 53 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और 98 रन बनाकर लक्ष्य पूरा किया। अफरीदी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है।

पाकिस्तान का सामना अब इस टूर्नामेंट में 19 जनवरी को श्रीलंका से होगा।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top