नौ हजार गरीबों के सिर पर होगी अपनी छत 

नौ हजार गरीबों के सिर पर होगी अपनी छत जौनपुर जिले के आठ हजार 968 लोगों को आवास मिलना है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

जौनपुर। जो गरीब खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को मजबूर हैं, उनके लिए अच्छी खबर है। अब उनके सिर पर भी छत होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले के आठ हजार 968 लोगों को आवास मिलना है। इसके लिए करीब दो हजार लोगों ने ऑनालइन रजिस्ट्रेशन किया है। अब विभाग उनका सत्यापन कर रहा है।

शासन के निर्देश के अनुसार, विभाग इन लोगों का सत्यापन कर 31 अगस्त के पहले-पहले उनके खाते में आवास की पहली किस्त भेज देगा। ताकि आवास बनाने का काम शुरू हो सके। करंजाकला ब्लॉक के सिदृीकपुर निवासी अर्जुन सिंह (45 वर्ष) कहते हैं, “प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिल जाए तो उनके लिए बहुत अच्छा होगा। क्योंकि हमें आवास की सख्त जरूरत है।”

ये भी पढ़ें- एक हिंदू, दूसरी मुस्लिम, न कोई पहचान, फिर भी एक-दूसरे के पति को कर रहीं किडनी दान

अब भी बहुत से गरीब लोग खुले आसमान के नीचे रात बिताने को मजबूर हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक आवास बनवाने के लिए सरकार गरीबों को एक लाख 20 हजार रुपए देगी। इतना ही नहीं पंचायती राज विभाग 12 हजार रुपए की लागत से जो आवास के पात्र होंगे, उनके घरों में शौचालय अलग से बनवाएगा।

सरकार से निर्देश मिलने के बाद विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं जो लोग आवास के पात्र हैं। उनका चयन भी तेजी के साथ किया जा रहा है, जबकि दो हजार से अधिक लोगों ने आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। विभाग उनका सत्यापन कर रहा है। मछलीशहर के बरांव गाँव निवासी अरविंद पटेल ने बताया कि उन्होंने आवास के लिए आवेदन किया है। विभाग सत्यापित कर दे तो आवास के लिए धन मिल जाए।

आवेदन करने वालों की तरफ से दी गईं सूचनाएं सही होने और उनके पात्र होने पर आवास के निर्माण कार्य के लिए पहली किस्त के तौर 40 हजार रुपए खाते में भेजे जाएंगे। इतनी लागत का कार्य पूरा होने और धन की जरूरत पड़ने पर 70 हजार रुपए और फिर दस हजार रुपए
दो बार में दिए जाएंगे। वहीं जब आवास बनकर तैयार हो जाएगा तो पंचायती राज विभाग 12 हजार रुपए की लागत से पात्र के घर में शौचालय भी बनवाएगा।

ये भी पढ़ें- औषधीय खेती में बनाया मुकाम , 3 बार नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं इस किसान को सम्मानित

एक नजर

  • 1 लाख 20 हजार में बनेगा आवास
  • 40 हजार रुपए दी जाएगी पहली किस्त
  • 70 हजार रुपए दूसरी किस्त के तौर पर
  • 10 हजार रुपए तीसरी किस्त के रूप में मिलेंगे
  • 2 हजार से ज्यादा लोगों ने किया ऑनलाइन आवेदन

जिला विकास अधिकारी पीके राय ने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों ने आवेदन किया है। उनका सत्यापन चल रहा है। पहले चरण में 31 अगस्त तक पात्रों के खाते में धन भेजने की तैयारी है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top