बांगरमऊ में एफसीआई ने नहीं खोला क्रय केंद्र

बांगरमऊ में एफसीआई ने नहीं खोला क्रय केंद्रफोटो: गाँव कनेक्शन 

नवनीत अवस्थी/स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। बांगरमऊ में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने खरीद शुरू होने के छह दिन बाद भी धान क्रय केंद्र नहीं खोला है। वहीं पीसीएफ केंद्र के खरीद न करने के कारण किसानों की भीड़ विपणन विभाग के खुले केंद्र पर पहुंच रही है, जिससे वहां पर अव्यवस्थाएं हावी हो गई हैं। किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

जिले में एक नवंबर से धान खरीद शुरू हो चुकी है। खरीद के लिए जिला प्रशासन ने पांच एजेंसियों को अधिकृत किया है। इनमें बांगरमऊ मंडीस्थल पर विपणन शाखा, पीसीएफ और एफसीआई को केंद्र खोलने के निर्देश दिए गए थे। मौजूदा समय में विपणन और पीसीएफ ने केंद्र तो खोल दिए हैं लेकिन खरीद की प्रक्रिया सिर्फ विपणन केंद्र पर ही शुरू हो सकी है।

ये भी पढ़ें-शाहजहांपुर: गेहूं क्रय केन्द्रों पर अब किसानों को पानी पिलाने से पहले कराया जायेगा उनका मुंह मीठा

पीसीएफ ने अभी तक खरीद नहीं शुरू की है। वहीं एफसीआई ने अभी तक केंद्र नहीं खोला है। जिससे अपनी उपज बेचने के लिए पहुंचने वाले किसानों की भीड़ सिर्फ और सिर्फ विपणन के ही केंद्र पर पहुंच रही है। सोमवार शाम पांच बजे तक केंद्र पर पांच ट्राली पहुंच चुकी थी। इसमें से तीन गाड़ियों का धान खरीदा जा चुका था, जबकि दो गाड़ियां वेटिंग में खड़ी थीं। यहां की महिला इंस्पेक्टर को खरीद के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही थी।

खुद किसानों ने भी घंटों इंतजार करने का रोना रोया। उनका कहना था कि सुबह से ट्रैक्टर लेकर आए हैं। अभी तक खरीद नहीं हो पाई है। वहीं मार्केटिंग इंस्पेक्टर ने बताया कि एफसीआई ने केंद्र नहीं खोला है। एक अन्य केंद्र में खरीद नहीं की जा रही है।

ये भी पढ़ें-उन्नाव : प्रत्येक गेहूं क्रय केन्द्रों पर हों तीन कांटें-डीएम

ीआई के केंद्र खोलने की अभी जानकारी नहीं है। यह एक गंभीर मामला है। तुरंत एफसीआई के प्रबंधक को पत्र भेजकर केंद्र खोलने के लिए आदेशित किया जाएगा। यदि इसके बाद भी केंद्र नहीं खोला तो कार्रवाई की जाएगी।&n
बीएन यादव, अपर जिलाधिकारी, उन्नाव

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top