सोलर ऊर्जा की रोशनी से जगमगाया उन्नाव का राजकीय इंटर काॅलेज

सोलर ऊर्जा की रोशनी से जगमगाया उन्नाव का राजकीय इंटर काॅलेजफोटो प्रतीकात्मक 

नवनीत अवस्थी

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

उन्नाव। शहर का राजकीय इंटर कालेज (जीआईसी) सोलर की रोशनी से जगमगाने लगा है। यूपी नेडा विभाग की ओर से यहां पर सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट के लगने के बाद विद्यालय के सभी कक्षों में लगे पंखे व कार्यालय कक्ष में रखे कंप्यूटर आदि इससे ही चलने लगे हैं।

काफी समय पहले नेडा विभाग की ओर से राजकीय इंटर कालेज में सोलर पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। शासन से मंजूरी मिलने के बाद नेडा ने विद्यालय की छत पर पांच किलोवाट का सोलर पावर प्लांट स्थापित कराया है। इस प्लांट ने काम करना भी शुरू कर दिया है। इसके जरिए दिन में सभी कक्षाओं व प्रधानाचार्य कक्ष के सीलिंग फैन चलते हैं और लाइटें जलती हैं। इसके साथ ही विद्यालय के कार्यालय कक्ष में लगे कम्प्यूटर का संचालन भी इसके जरिए ही होता है।

ये भी पढ़ें- सौर ऊर्जा ड्रायर की मदद से कई महीनों तक सुरक्षित रख सकते हैं हरी सब्जियां

“विभाग की ओर से विद्यालय में सोलर पावर प्लांट की स्थापना का कार्य पूर्ण करा दिया गया है। प्लांट के जरिए उपकरण भी काम करने लगे हैं।”
एसडी दुबे,पीओ नेडा , उन्नाव

ऊर्जा बचाने वाले लोगों को किया जाएगा सम्मानित

यूपीनेडा निदेशक की ओर से जारी किए गए पत्र में प्रदेश में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों, होटल, हास्पिटल, शैक्षिक संस्थानों, बैंक भवन एवं आर्किटेक्ट्स द्वारा की गई ऊर्जा बचत पर सम्मानित किए जाने की जानकारी दी गई है। इसके लिए विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 14 दिसंबर को दिया जाना है।

पीओ नेडा एसडी दुबे ने आगे बताया कि ऊर्जा बचत करने वालों में मेसर्स मिर्जा इंटरनेशनल अकरमपुर, रहमान एक्सपोर्ट अकरमपुर, आरएचएल प्रोफाइल लिमिटेड मगरवारा, मेसर्स गनेश फैब्रीकेटर्स मगरवारा, एओवी एक्सपोर्टस यूपीएसआईडीसी इंड-1, शैक्षणिक संस्थानों में वीरेंद्र स्वरूप गदनखेड़ा, लखनऊ पब्लिक स्कूल पीडीनगर, सरस्वती विद्या मंदिर संतपूरनदासनगर, आदर्श विद्या मंदिर गीतापुरम, सरकारी भवन में कलेक्ट्रेट व विकासभवन और वाणिज्यिक बैंक प्रबंधक लीड बैंक बीओआई शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- सरकार दे रही है सोलर लैम्प फैक्ट्री लगाने का मौका, ऐसे करें अप्लाई

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top