गाजियाबाद में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कसा शिकंजा

गाजियाबाद में गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कसा शिकंजास्कूल में पढ़ते बच्चे 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। गैर मान्यता के अंग्रेजी स्कूली शिक्षा के नाम पर मनचाही मोटी वसूलने वाले स्कूलों पर जिला प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। प्रशासन ने जिले के ऐसे सभी विद्यालयों को चिन्हित कर ऐसे स्कूलों को तत्काल बंद कराने के आदेश दिए हैं, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं। अब तक कई स्कूलों को नोटिस भेजा चुका है।

जिले में चल रहे ऐसे स्कूलों के खिलाफ प्रशासन की ओर से बकायदा टीमें बनाई गई हैं। इस टीम में बेसिक और खंड शिक्षा अधिकारी को शामिल किया गया है। इनकी देखरेख में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों की पहचान की जा रही है और जो स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं, उन्हें बकायदा नोटिस दी जा रही है और तत्काल स्कूल बंद करने की चेतावनी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- इस प्राथमिक स्कूल में कक्षा दो का बच्चा सुनाता है 30 का पहाड़ा, हेडमास्टर अपनी जेब से खर्च कर दे रहे सुविधा

“गैर मान्यता के कोई स्कूल जिले में नहीं चलने दिए जाएंगे। गैर मान्यता के स्कूलों की जांच की जा रही है और इसके लिए सभी ब्लाकों में खण्ड शिक्षा अधिकारी के देखरेख में टीम बनाकर गैर मान्यता के स्कूलों की पहचान की जा रही है।”
विनय कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

विनय बताते हैं, “जो स्कूल बिना मान्यता के मिल रहे उन्हें बकायदा नोटिस दिया जा रहा है और यदि नोटिस के बाद भी स्कूल चलाया जा रहा है तो ऐसे स्कूल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ ही एक लाख रुपए का जुर्माना भी वसूलने का प्रावधान किया गया है।”

खंड शिक्षा अधिकारी पवन भाटी ने बताया, “सभी को नोटिस दिया जा चुका है, उसके बावजूद भी संचालन बंद नही किया तो उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।” प्रथम चरण में अब तक जिले के 22 विद्यालयों को चिंहित कर उनको बकायदा नोटिस भेजकर विद्यालय बंद करने की बात कही गई है, और जो विद्यालय नोटिस के बाद भी विद्यालयों को नहीं बंद करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दो दर्जन से ज्यादा गैर मान्यता के स्कूल

जिले के मुरादनगर में करीब दो दर्जन से ज्यादा वि़द्यालय बिना मान्यता के चल रहे हैं। राजनगर एक्शटेंशन एवं हिंडनपार क्षेत्र में संचालित गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को बंद कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार व डॉ. लालमणि मिश्र खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर की टीम बनाकर अभियान चलाया गया।

ये भी पढ़ें- ये सरकारी स्कूल निजी स्कूलों को दे रहा मात, रिकॉर्डतोड़ बच्चों ने लिया था एडमिशन

इन स्कूलों को मिली नोटिस

इस दौरान गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्लोबल पब्लिक स्कूल गणेशपुरी साहिबाबाद, ग्लोबल इण्डिया स्कूल पसौंडा, प्रसिडियम पब्लिक स्कूल राजनगर एक्सटेंशन और अजंता पब्लिक स्कूल शालीमार गार्डन इन विद्यालयों की पहचान की गई है। इनको नोटिस जारी कर तत्काल विद्यालय बंद करने को कहा गया है।

ये भी पढ़ें- आपका बच्चा भी स्कूल जानें में करता है आनाकानी, तो ऐसे समझाएं

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top