‘जहां हरि और अली एक साथ रहते हो वहीं हरियाली है’

Pankaj TripathiPankaj Tripathi   4 Aug 2017 6:31 PM GMT

‘जहां हरि और अली एक साथ रहते हो वहीं हरियाली है’बढ़ते प्रदूषण और गंदगी की समस्या से निजात दिलाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

गजियाबाद। जिले में लगातार बढ़ते प्रदूषण और गंदगी की समस्या से निजात दिलाने के लिए विजयपाल बघेल ने संजय नगर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम में एनजीओ और शिक्षा विभाग की मदद से जिले को हरा भरा रखने की बात कही गई। इस दौरान बीएसए विनय कुमार के साथ ही शिक्षा विभाग के कई अन्य अधिकारियों के साथ ही एनजीओ के पदाधिकारी मौजूद रहे। ग्रीन मैन के नाम से विश्व विख्यात विजयपाल बघेल ने बताया,“जहां हरि और अली एक साथ रहते हैं वही सच्ची हरियाली है।”

ये भी पढ़ें- इस स्कूल में शौचालय में पढ़ने को मजबूर हैं बच्चे, लाखों स्कूलों में नहीं है ब्लैकबोर्ड, हजारों की बिल्डिंग नहीं

विजयपाल बघेल ने बच्चों को बताया,“ जब वे 5 वीं में पढ़ते थे तब से पेड़ लगा रहे हैं। दादा जी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे और पर्यावरण को लेकर बहुत जागरूक थे। वो लगातार पौधों की खुबशूरती उपयोगिता के बारे में बताया करते थे। इसी कारण बचपन से पेड़ों के प्रति विशेष लगाव रहा है, जो कि आज भी जारी है।”

कार्यक्रम में मौजूद लोगों को जब यह बताया गया कि विजयपाल बघेल ने 5 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए लिम्काबुक आफ वर्ड रिकार्ड बनाया है तो सभी अपने स्थान पर खड़े होकर तालियां बजाकर उनका स्वागत किया।

कार्यक्रम में मौजूद गौरव भारद्वाज (30 वर्ष) ने कहा,“ हमें विजयपाल जी से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है। अगर हर व्यक्ति यह ठान ले कि अपने हिस्से की गंदगी प्रदूषण को दूर करने के लिए साल में कम से कम 10 पेड़ वो लगाएगा तो हमारी प्रकृति से प्रदूषण को दूर करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।”

ये भी पढ़ें- सड़क गड्ढा मुक्त कराने के लिए रिटायर्ड सेना के जवान ने अपनाया विरोध का अनोखा तरीका

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top