एनसीसी कैडेटस ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

एनसीसी कैडेटस ने किया रक्तदान शिविर का आयोजनरक्तदान करने के बाद एनसीसी कैडेट्स।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। मोदी नगर के 35 यूपी एनसीसी बटालियन के कैडेटस ने विश्व रक्तदान दिवस पर अपने कैंप में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मौजूद विधायिका डा. मंजू शिवाच ने एनसीसी केडिटस करते हुए बताया,'' रक्तदान किसी के लिए जीवनदान है,आज भी हमारे देश में लाखो में लोगों की मौत समय पर रक्त न मिलने के कारण हो रही है, ऐसे में आप सभी के द्वारा किया गया रक्तदान किसी के लिए जीवनदान साबित होगा इसमें कोई शक नहीं है।''

ये भी पढ़ें- शौचालय की कमी दे रही महिलाओं को यूटीआई इंफेक्शन, जानें कैसे बचें इस बीमारी से

विधायिका ने राजनितिक दलों के द्वारा सेना पर किए जा रहे आरोपो पर भी नाराजगी जताई और कहा कि जो लोग सेना को भला बुरा कह रहे उनकी बुद्धी भ्रष्ट हो गई है। कार्यक्रम में विधायिका ने लखनऊ तक जागरूकता के लिए साईकिल रैली करने वाले कैडिटस को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में आए सांसद प्रतिनिधि अशोक महेश्वरी ने सेना और एनसीसी में गाँव के बच्चों के भागीदारी की तारीफ की।

एनसीसी आफिसर प्रवीण जैन ने एनसीसी केडिटस की आवश्यकता एनसीसी के कार्यो और एनसीसी के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। प्रवीण जैन ने बताया,'' एनसीसी एकता और अनुशासन के मूल मंत्र पर काम करती है। वर्ष1948 से लेकर आज तक हमारे लाखों केडिटस ने आर्मी नेवी और एयरफोर्स के माध्यम से एनसीसी का गौरव बढ़ाया है।''

ये भी पढ़ें- 21 तारीख़ को किसान लखनऊ एयरपोर्ट के सामने करेंगे योग, पूरे देश में होगा आंदोलन

कार्यक्रम में मौजूद मेजर सैफाली ने रक्तदान प्रक्रिया के बारे में बताया कि मौजूदा समय में देश में 13 लाख एनसीसी केडेटस एनसीसी के माध्यम से तैयार हो रहे है। हर तीन महीने पर कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।वर्ष 18 से 45 साल के सभी स्वस्थ नागरिक रक्तदान कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है।

Share it
Top