पीलीभीत में बनेगा स्मृति उपवन, अपनों की याद में कर सकते हैं पौधरोपण

पीलीभीत में बनेगा स्मृति उपवन, अपनों की याद में कर सकते हैं पौधरोपणफोटो प्रतीकात्मक 

स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

पीलीभीत। यदि आप शहर में अपनों की याद को हमेशा के लिए बनाए रखना चाहते हैं तो सामाजिक वानिकी प्रभाग आपके लिए एक अनोखी पहल करने जा रहा है। शहर में ऑफिसर्स कॉलोनी एवं कलेक्ट्रेट रोड के बीच खाली पड़ी जमीन पर 'स्मृति उपवन' बनाया जाएगा। इसमें कोई भी व्यक्ति अपने प्रियजनों की याद में पौधे रोपित कर उसकी देखभाल भी कर सकेगा।

शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए सामाजिक वानिकी प्रभाग द्वारा एक स्मृति उपवन बनाने की तैयारी की जा रही है। सामाजिक वानिकी के निदेशक आदर्श कुमार ने डीएम शीतल वर्मा के निर्देश पर स्मृति उपवन की योजना तैयार की है। इसके तहत शहर में कलेक्ट्रेट रोड व ऑफिसर्स कॉलोनी के बीच खाली पड़ी जमीन को चुना गया है। इस समय इस जमीन पर यूकेलिप्टिस के कुछ पेड़ खड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत में नेहरू ऊर्जा उद्यान पार्क बना धरना प्रदर्शनकारियों का अड्डा

इसके संबंध में सामाजिक वानिकी प्रभाग के निदेशक आदर्श कुमार ने बताया, "स्मृति उपवन के इस पूरे क्षेत्र की तार फेंसिंग से बाउंड्री कराकर इसको तैयार किया जाएगा। इसके चारों ओर एवं बीच के खाली पड़े भाग में पौधे रोपित करने के लिए स्थान बनाया जाएगा। इसमें कम पानी वाले पौधे लगाने के लिए मिट्टी के माउंट बनाए जाएंगे।"

इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस उपवन के निर्माण और देखभाल के लिए शहर के समाजसेवियों से भी सहयोग लिया जाएगा। इस उपवन के बन जाने से कलेक्ट्रेट व कचहरी आने वाले लोगों को बैठने के लिए एक बेहतर स्थान मिल सकेगा। वहीं लोगों को अपने परिजनों की यादों को संजोए रखने का मौका भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में चार मेगा फूड पार्क विकसित होंगे - केशव प्रसाद मौर्य

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top