औरैया: सरकार मुफ्त में दे रही सेवा, लैब टेक्नीशियन वसूल रही पैसे

औरैया: सरकार मुफ्त में दे रही सेवा, लैब टेक्नीशियन वसूल रही पैसेलैब टैक्नीशियन ब्लड परीक्षण तो फार्मासिस्ट इंजेक्शन पर ले रहा पैसा 

औरैया। प्रदेश सरकार सरकारी अस्पतालों में गरीबों के लिए अच्छी से अच्छी दवा नि:शुल्क उपलब्ध कराने का दावा कर रही है। जब कि औरैया जिले में इसके विपरीत हो रहा है। पीएचसी पर तैनात लैब टैक्नीशियन गरीबों से ब्लड परीक्षण का पैसा वसूल रही हैं जब कि फार्मासिस्ट इंजेक्शन लगाने पर उगाही कर रहा है।

ये भी पढ़ें- न तो डॉक्टर के आने का समय तय है और न ही पीएचसी का खुलने का

जिला मुख्यालय से 28 किमी दूर हाईवे पर बसे कस्बा मुरादगंज में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लैब टैक्नीशियन रंजना कटियार संविदा पर तैनात है जब कि फार्मासिस्ट प्रशांत स्वरूप यादव तैनात है। दोनों क्षेत्र से आने वाले मरीजों के तीमारदारों से अवैध धन उगाही कर रहे है। इससे क्षेत्र के परेशान है लेकिन कर भी क्या सकते है धरती के भगवान है जोे। फार्मासिस्ट का रवैया है रेबीज का इंजेक्शन हो या फिर आम बीमारी से जुडा हुआ इंजेक्शन अगर पैसे है तो लगेगा नहीं तो बाहर की हवा खाये मरीज।

ये भी पढ़ें- उपेक्षा का दंश झेल रहा गाँव पाली का पीएचसी

लैब टैक्नीशियन रंजना कटियार ब्लड परीक्षण कराने के लिए अस्पताल आने वाली हर गर्भवती महिला से 100 रूपये से 150 रुपए वसूलती हैं। जब महिला चेकअप फ्री होने की बात कहती है तो फटकार कर भगा दिया जाता है और कहा जाता है जहां फ्री हो वहां करा लो। अपनी बहू का ब्लड परीक्षण कराने आई महिला से जब लैब टैक्नीशियन ने पैसे मांगे तो एक महिला ने उन्हें कुछ पैसे दिये। जैसे ही कैमरे की नजर पडी तो टैक्नीशियन ने पैसे लेने के बाद लौटा दिया। और अपना मुंह छिपाते हुए आफिस में चली गई और अंदर से गेट बंद कर लिया।

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं सिर्फ शहरों तक सीमित, गाँवों की पहुंच से अभी भी दूर

जांच के बाद हेगी कार्रवाई

मुख्य चिकित्साधिकारी डा अवधेश कुमार राय ने बताया ”पैसे लेने का मामला मेरे संज्ञान में आ चुका है। डिप्टी सीएमओ को जांच का आदेश दे दिया गया है। जांच के उपरांत लैब टैक्नीशियन और फार्मासिस्ट दोनों पर कार्रवाई होगी।”

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : निजी अस्पतालों के खर्चों और लापरवाही पर स्वास्थ्य विभाग का अंकुश नहीं

पैसा लिया है तो होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी श्रीकांत मिश्रा ने पैसे लिए जाने की बात पर कहा, "अरे ये तो गरीबों के साथ सरासर अन्याय है क्यों पैसा लिया जा रहा है। इसके लिए सीएमओ से स्पष्टीकरण मांगा जायेगा और पैसे लेने वालों पर कार्रवाई की जायेगी।”

Share it
Top