सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है लक्ष्य: दिनेश शर्मा

Ashwani DwivediAshwani Dwivedi   3 May 2018 12:04 PM GMT

सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है लक्ष्य: दिनेश शर्मा

लखनऊ (मलिहाबाद)। ग्राम स्वराज अभियान के तहत 2 मई को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद ब्लॉक में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व मोहनलालगंज लोकसभा के सांसद कौशल किशोर के नेतृत्व में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को किसान और ग्रामीण हितों में चल सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने पर जोर देने के निर्देश दिए और सरकार की मंशा से अवगत कराया।

ये भी पढ़ें- किसान कल्याण कार्यशाला : किसान मिश्रित कृषि करेंगे, तभी उत्पादन में वृद्धि होगी

कांग्रेस में केंद्र सरकार 100 रुपए भेजती थी, 15 पहुंचता था, अब 100 के 100 मिलते हैं

डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा सबका साथ सबका विकास है और हम इसी लक्ष्य पर बराबर काम कर रहे हैं और विपक्षी दलों को अच्छा नहीं लग रहा है। कांग्रेस सरकार खुद कहती थी कि जब केंद्र से सौ रुपए प्रदेश को भेजे जाते थे तो पंद्रह रुपए ही अंतिम व्यक्ति तक पहुंचते थे लेकिन भाजपा सरकार में अंतिम व्यक्ति तक सौ रुपए पूरे पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें- किसान कल्याण कार्यशाला: किसानों ने सीखे अपनी आय बढ़ाने के मंत्र

सांसद ने उठाया भ्रष्टाचार का मुद्दा

मोहनलालगंज लोकसभा के सांसद कौशल किशोर ने कार्यशाला में सरकारी योजनाओं में होने वाले भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं में रिश्वतखोरी या उदासीनता बरती तो हमें झंडा–डंडा लेकर सड़क पर उतरना पड़ेगा, सरकारी योजनाओं में कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर मुकदमा लिखवाकर जेल भेजा जायेगा।

भाजपा सांसद ने कहा कि अब गरीबों के घर में भी बड़े लोगों के घर की तरह गैस पर खाना बनेगा और एलईडी बल्ब जलेगा, गरीबों को प्रधानमंत्री मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के साथ ही एक एलइडी बल्ब भी देंगे। कौशल ने कहा कि बीजेपी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को पूरा करते हुए गरीबों के लिए आवास उपलब्ध कराने के लिए भी कार्य किया जा रहा है । वर्ष 2022 तक कोई भी परिवार झोपड़पट्टी या कच्चे मकान मे निवास करता नहीं मिलेगा। उसका प्रधानमंत्री
आवास योजना से पक्का मकान बनवाया जायेगा।

ये भी पढ़ें- किसान कल्याण कार्यशाला: किसानों ने सीखे अपनी आय बढ़ाने के मंत्र

कृषि वैज्ञानिक ने किसानों को दिया आय दोगुनी करने का मंत्र

किसान कल्याण कार्यशाला में आए कृषि वैज्ञानिक विनोद कुमार गुप्ता ने मौजूद किसानों को बताया कि बागों में पेड़ो के बीच खाली पड़ी भूमि को उपयोग करते हुए किसान फायदे वाली फसलें जोकि छाया में होती हैं, जैसे हल्दी, अदरक मेडिसिन प्लांट, मशरूम की खेती कर सकते हैं, साथ ही बागों में गिरने वालें पत्तो से वर्मी कम्पोस्ट भी बनाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- किसानों की आमदनी दोगुनी करने में जुटी है हमारी सरकार : प्रधानमंत्री

किसानों को दी गयी योजनाओं की जानकारी

किसान कार्यशाला में मलिहाबाद क्षेत्र के पांच किसानों को उप मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। उपनिदेशक कृषि लखनऊ जगदीश नारायण ने किसानो को ऋण मोचन योजना समेत विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री द्वारा मुन्नू सिंह निवासी सुरगौला को गेहूं उत्पादन में अच्छे प्रदर्शन के लिए, विद्या देवी निवासी चाँदपुर को गेहूं उत्पादन, सिराजुल मालिक को मत्स्य पालन, राजेश कुमार निवासी मोहम्मद नगर को सब्जी उत्पादन और अनुपम द्विवेदी को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा काम करने के लिए घड़ी देकर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें- किसान कल्याण कार्यशाला: किसानों को बताया जा रहा कैसे बढ़ाएं आमदनी, देखें वीडियो

अब तक 1184 लोगो को मिला आवास

बीडीओ मलीहाबाद अरुण सिंह ने बताया कि मलिहाबाद ब्लाक में अब तक 1184 लोगो को आवास दिया गया है साथ ही बीडीओ ने उज्ज्वला योजना ,सहज बिजली योजना ,मिशन इन्द्रप्रस्थ, गर्भवती महिलाओ का टीकाकरण, आयुष्मान भारत योजनाओं की जानकारी उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में किसानो को दी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top