सावधान: अब किसान हैं साइबर डाकुओं के निशाने पर

साइबर ठग अब किसानों को झांसे में लेकर ठगी कर रहे हैं। सोलर पंप लगवाने के नाम पर पिछले कुछ दिनों में कई किसानों के अकाउंट से साइबर ठगों ने लाखों रुपये निकाल लिए।

Update: 2024-05-10 07:01 GMT

अब किसान साइबर फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। जी हाँ, सरकारी योजनाओं से मिलने वाली रकम के नाम पर, फर्जी फोन कर जालसाज किसानों के खाते से पैसे निकाल ले रहे हैं।

कृषि विभाग और पुलिस ने किसान भाइयों को ऐसे साइबर ठगों से सावधान रहने ली सलाह दी है।

दरअसल पश्चिमी यूपी के कई जिले में सोलर पंप लगाने के लिए काफी किसानों ने आवेदन किया था। इसमें तय राशि में से केंद्र और प्रदेश सरकार अलग-अलग योजनाओं पर सब्सिडी देती है। बाकी बचे पैसे किसानों को जमा करने होते हैं। ऐसे में पिछले कुछ दिनों में साइबर ठगों ने आवेदन करने वाले किसानों को फोन करके झांसे में लिया और अधिकारी बनकर उनसे ओटीपी (OTP) हासिल कर लिया।

इसके बाद साइबर ठगों ने मौका पाकर उनके खाते से लाखों रुपए गायब कर दिए।

हैरत की बात ये है कि किसानों को अपने साथ हुई इस ठगी की जानकारी उस समय मिली, जब वे कृषि आफिस पहुंचे और उन्हें पंप की बकाया रकम जमा करने को कहा गया।

विभाग की तरफ से जब उन्हें बताया गया कि आपके पैसे जमा ही नहीं हुए है तब किसानों के होश उड़ गए। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

कृषि विभाग अब किसानों को जागरूक कर रहा है और उन्हें बताया जा रहा है कि विभाग की तरफ से ऑनलाइन भुगतान के लिए कोई कॉल नहीं की जाती है। किसान अपना बाकी बचा पैसा बैंक की शाखा में ही जमा करें।

ठगी से बचने के लिए क्या करें?

इस तरह के स्कैम से बचने के लिए कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें।

किसी भी अनजान नंबर से कॉल आए तो उसकी बात पर तुरंत भरोसा नहीं करें। कोई अगर धमकी या डरा कर आपसे पैसे माँगें तो तुरंत सावधान हो जाए और पुलिस को बताए।

कॉल पर की गई किसी भी बात को एक बार वीडियो कॉल या किसी अन्य माध्यम से कंफर्म कर लें।

सोशल मीडिया पर अपने बारे में अधिक जानकारी साझा ना करें। अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड का नंबर या उसकी फोटो फेसबुक, व्हाट्सप्प पर बिल्कुल शेयर ना करें।

अगर आपसे फोन पर कोई खुद को कृषि विभाग या बैंक का अधिकारी बताकर बैंक खाते से जुड़ी जानकारी माँगे तो ना दें।

कृषि विभाग की तरफ से किसानों से अपील की जा रही है कि किसी भी अनजान को, फोन पर बैंक से आया ओटीपी न दें। ना ही बिना जानकारी के ऑनलाइन भुगतान करें।

अगर आपके साथ ऐसा हो तो तुरंत 1930 पर पुलिस को फोन करें।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो साइबर पुलिस को मेल भी कर सकते हैं। ई मेल का पता है - cybercrime.gov.in

साइबर एक्सपर्ट सचिन गुप्ता कहते हैं किसी भी अज्ञात नंबर से कॉल आए तो उसकी बात पर तुरंत भरोसा नहीं करें। कोई अगर धमकी या डरा कर आपसे पैसे माँगें तो तुरंत सावधान हो जाए और पुलिस को बताए। एटीएम कार्ड का पासवर्ड, OTP या नेटबैंकिंग से जुड़ी कोई जानकारी किसी अनजान को न दें।

साइबर अपराध और फ्राड से बचने के और क्या- क्या हैं उपाय, ये गाँव कनेक्शन के पॉडकास्ट में आप विस्तार से सुन सकते हैं। साइबर एक्सपर्ट सचिन गुप्ता ने कई पते की बात की है पॉडकास्ट पर। सुनिएगा ज़रूर।]

Full View

Similar News