बिहार में टीचर बनना है तो कर सकते हैं आवेदन, 16 मई है आख़िरी तारीख़

बिहार के सरकारी स्कूलों में फिर शिक्षकों की भर्ती हो रही है, आप दूसरे राज्य के हैं, तो भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Update: 2024-05-06 09:11 GMT

बिहार लोक सेवा आयोग ने जमुई में माध्यमिक शिक्षक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के 62 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। लेकिन सभी तरह के आरक्षण का लाभ बिहार राज्य के मूल निवासियों को ही मिलेगा। दूसरे राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थी अनारक्षित यानी सामान्य श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख़ 16 मई 2024 है।

माध्यमिक शिक्षक पद -41 (अनारक्षित -11 )

योग्यता - किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए। बीएड की डिग्री हो। इसके अलावा केंद्र या बिहार सरकार की तरफ से कराई गई शिक्षक पात्रता परीक्षा पास हो।

इस पद के लिए आपके पास तीन साल का अनुभव पढ़ाने में होना चाहिए।

वेतनमान - पे लेवल 10 के अनुसार।

उच्च माध्यमिक शिक्षक पद -21 (अनारक्षित -6)

योग्यता - मान्यता प्राप्त संसथान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री हो। बीएड की डिग्री हो। इसके लिए भी केंद्र या बिहार सरकार की तरफ से कराइ गई शिक्षक पात्रता परीक्षा का पास होना ज़रूरी है।

तीन साल का अनुभव पढ़ाने में होना चाहिए।

वेतनमान - पे लेवल 11 के अनुसार।

आयु सीमा - कम से कम 25 और अधिकतम 40 साल से कम हो। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को छूट दी जाएगी। आयु की गरणा 01 जनवरी 2024 के आधार पर होगी।

चयन प्रक्रिया - इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर चयन होगा।

आवेदन शुल्क - सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये देय होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति या महिलाओं और दिव्यांगों को 200 रुपये देना होगा।

शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा।

क्या है आवेदन की प्रक्रिया?

आवेदन फॉर्म भरने के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाएं। होम पेज पर दायीं ओर कई विकल्प दिखेंगे, इनमें से 'अप्लाई ऑन ऑनलाइन' पर क्लिक करें।

नए पेज पर ऑनलाइन अप्लीकेशन के नीचे बीपीएससी ऑनलाइन अप्लीकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें विज्ञापन नंबर सेक्शन में 29 /2004 के सामने भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन दिखेगा। इसके सामने 'डाउनलोड' सेक्शन में दो पीडीएफ दिखेगा, इसे खोल कर ठीक से पढ़ें और अपनी योग्यता के मुताबिक चुनाव करें।

इसके बाद पिछले पेज पर जाएं वहाँ डाउनलोड एडवर्टाइजमेंट के बगल ही 'क्लिक टू अप्लाई' सेक्शन के नीचे 'अप्लाई ऑनलाइन' पर जाएँ।

इस पेज के खुलने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन फॉर्म में माँगी गई सभी ज़रूरी जानकारी दें। इसके बाद निर्देश के मुताबिक आवेदन शुल्क जमा कर अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दें। फॉर्म सब्मिट से पहले उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास ज़रूर रख लें।

Similar News