इनसे सीखिए घर बैठे आसान तरीके से सिर्फ दो मिनट में धूपबत्ती बनाना

लगभग हर घर में उपयोग की जाने वाली धूपबत्ती न केवल एक मीठी खुशबू फैलाती है, बल्कि इससे महिलाओं को आजीविका कमाने में भी मदद मिलती है। सरिता शर्मा ने स्वयं सहायता समूह से धूपबत्ती बनाना सीखा और अब परिवार की आय में मदद कर रहीं हैं।

Update: 2022-03-28 12:23 GMT

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। लखनऊ जिले के बेती ग्राम पंचायत में सरिता शर्मा का घर ढूंढने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी, क्योंकि वहां से एक सुंदर खुशबू आती रहती है। वहीं अपने घर में सरिता शर्मा, धूपबत्ती बनाने के लिए गुलाब के एसेंस का छिड़काव करने में व्यस्त हैं।

"पहले मैं केवल चूल्हा चौका बर्तन करती थी, लेकिन अब मैं अपने पति को पारिवारिक आय से सहारा देती हूं। दो हजार रुपये लगाकर हम एक किलो धूपबत्ती बेचकर तीन से चार हजार रुपये कमा लेते हैं। हर महीने, हम अतिरिक्त आय के रूप में बारह हजार तक कमा लेते हैं, "शर्मा ने गांव कनेक्शन को बताया।

सरिता ने मुस्कुराते हुए कहा, "जितनी खुशबू धूपबत्ती में होती है, उतनी ही खुशबू अब हमारे जीवन में है।" शर्मा उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक स्वयं सहायता समूह श्री राम स्वयं सहायता समूह के सदस्य हैं।


सरिता ने घर पर धूपबत्ती बनाने के पांच आसान उपाय साझा किए:

स्टेप 1: धूपबत्ती के मिश्रण में चंदन पाउडर और सोरा पाउडर डालें और आटा जैसे गूंथ लें।

स्टेप 2: टुकड़ों को काट लें, उन्हें रोल करें और मोल्ड का उपयोग करके उन्हें धूपबत्ती का आकार दें।

स्टेप 3: धूपबत्ती को दो घंटे के लिए धूप में सुखाएं।

स्टेप 4: धूपबत्ती पर आवश्यक तेल - गुलाब, चंदन, मोगरा - स्प्रे करें।

स्टेप 5: धूपबत्ती को प्लास्टिक की थैली में दो-तीन घंटे के लिए रखें, उन्हें पैक करें, और वे बाजार में आने के लिए तैयार हैं।

Full View

Similar News