कोरोना से 382 डॉक्टरों की जान गई, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा-अगर सरकार के पास ये आंकड़े नहीं हैं तो यह राष्ट्रीय नायकों का अपमान है

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एक विज्ञप्ति जारी करके बताया है कि कोरोना के कारण देश में अब तक 382 डॉक्टरों की मौत हो चुकी जबकि इस बीमारी से अब तक 2,238 डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं।

Update: 2020-09-17 03:30 GMT
केंद्र सरकार ने राज्यसभा में कहा था कि उनके पास कोरोना से संक्रमित होने वाले या जान गंवाने वाले डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मियों के आंकड़े नहीं हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 382 डॉक्टर की लिस्ट जारी की है जिनकी मौत कोरोना के कारण हुई है। लिस्ट जारी करते हुए IMA ने कहा कि अगर सरकार के पास ये आंकड़े नहीं हैं तो ये राष्ट्रीय नायकों का अपमान है।

राज्यसभा में 15 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अपने लिखित बयान में कहा था कि केंद्रीय मंत्रालय के पास कोरोना से संक्रमित होने वाले और जान गंवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों जैसे नर्स, आशा वर्कर आदि के आंकड़े नहीं हैं।

सरकार के इस बयान पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया और नाराजगी व्यक्त की। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार आईएमए ने कहा, "अगर सरकार कोरोना संक्रमित होने वाले डॉक्टर और हेल्थ केयर वर्कर का डेटा नहीं रखती और यह आंकड़े नहीं रखती कि उनमें से कितनों ने अपनी जान इस वैश्वविक महामारी के चलते कुर्बान की तो वह महामारी एक्ट 1897 और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू करने का नैतिक अधिकार खो दती है।"

एसोसिएशन ने आगे कहा "इससे इस झूठ का भी पर्दाभाश होता है कि एक तरफ तो इनको कोराना वारियर्स कहा जाता है तो दूसरी ओर इनके परिवार को शहीद का दर्जा और फायदे देने से मना किया जाता है। बॉर्डर पर लड़ने वाले हमारे बहादुर सैनिक अपनी जान खतरे में डालकर लड़ते हैं लेकिन वे गोली घर नहीं लाते। हमारे डॉटर और स्वास्थ्यकर्मी खुद तो संक्रमित होते ही है, उनका परिवार भी इसकी चपेट में आ जाता है।"

यह भी पढ़ें- ICMR के सीरो सर्वे में दावा- मई तक 64 लाख लोग हो चुके थे कोविड-19 से संक्रमित, गांवों में 69.9% लोग हुए संक्रमित

एसोसिएशन ने यह भी कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि पब्लिक हेल्थ और हॉस्पिटल राज्यों के तहत आते हैं इसलिए इंश्योरेंस कंपनसेशन का डाटा केंद्र सरकार के पास नहीं है। यह कर्तव्य का त्याग और राष्ट्रीय नायकों का अपमान है जो अपने लोगों के साथ खड़े रहे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने उन 382 डॉक्टर की लिस्ट जारी की जिनकी जान कोरोना के चलते गई और बताया कि इस बीमारी से अब तक 2,238 डॉक्टर संक्रमित हो चुके हैं।

आईएमए ने कहा कि किसी भी देश में कोरोना संक्रमण से इतने डॉक्टरों की जान नहीं गई, जितने डॉक्टरों की भारत में गई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है और कुल संक्रमितों की संख्‍या 50 लाख के पार पहुंच गई है जबकि इस महामारी से देश में अब तक कुल 83,198 लोगों की मौत हो चुकी है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की सरकार से ये चार मांगें हैं

1. सरकार कोरोना से मारे गए डॉक्टर्स को शहीद का दर्जा दे

2. देश की सरकार इनके परिवार को सांत्वना और मुआवजा दे

3. सरकार नर्सों व अन्य हेल्थ केयर वर्कर प्रतिनिधि से भी ऐसा डेटा ले

4. प्रधानमंत्री उचित समझें तो हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष को बुलाएं और उनकी चिंताएं समझें और सुझाव लें

Updating..

Similar News