बस्तर: स्पेशल टास्क फोर्स कैंप को टूरिस्ट रिजॉर्ट किया गया तब्दील, जहां कई माओवादियों समूह से अलग हुए युवाओं को मिला है काम

माओवादी शिविरों में काम करने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार के सामने आत्मसमर्पण करने वाले दो युवकों को स्पेशल टास्क फोर्स के कैंप में एक नई जिंदगी मिली है, जिसे पर्यटन विभाग द्वारा एक रिसॉर्ट में बदल दिया गया है। अगली बार जब आप बस्तर की यात्रा करें, तो चित्रकोट झरने से सिर्फ पांच किलोमीटर दूर स्थित इस रिसॉर्ट में जरूर जाइएगा।

Update: 2023-02-14 11:24 GMT

इंद्रावती में एक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) कैंप को एक पर्यटक रिसॉर्ट में बदल कर दिया गया है और जून 2022 में पर्यटन विभाग को सौंप दिया गया था।

बस्तर, छत्तीसगढ़। पुलिस बल में शामिल होने की जालंधर नाग की महत्वाकांक्षा एक सपना बनकर ही रह गई। 10 साल की छोटी उम्र में माओवादियों में शामिल होने के लिए मजबूर, नाग ने कहा कि उन्होंने छत्तीसगढ़ के जंगलों में माओवादी शिविरों में पानी लाने, खाना पकाने और सफाई करने में दस साल गुजार दिए।

“माओवादियों ने हमें उनके साथ शामिल होने के लिए मजबूर किया। हमारे पास अपने परिवारों को छोड़ने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं था। हमें अपने काम के लिए कोई पैसा नहीं मिला; सिर्फ खुले जंगल में सिर्फ खाना और सोने की जगह मिली, "नाग, जो अभी 26 साल के हैं, गाँव कनेक्शन को बताते हैं।

उन्होंने और उनके बचपन के दोस्त सुमन कश्यप ने 2016 में सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जगदलपुर के बोधघाट में पुलिस बल में नौकरी के लिए आवेदन किया, लेकिन भर्ती नहीं हो पाए। वे दोनों कुछ समय के लिए हैदराबाद में मजदूरों के रूप में काम करते थे। वहां जीवन कठिन था और वे प्रतिदिन 300 रुपये पर एक झोपड़ी में रहते थे।

सुमन कश्यप और जालंधर नाग

“हम बस्तर में वापस आना चाहते थे। हमारे पास फोन नहीं थे और कभी-कभी घर पर बात करने के लिए दूसरों से फोन लेते थे, ”कश्यप ने कहा। नाग और कश्यप माओवादी उग्रवाद के लिए कुख्यात छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के पुष्पल गाँव के रहने वाले हैं।

बस्तर में ही रोजगार मिलने पर उन्हें घर लौटने का मौका मिला। नाग और कश्यप अब बस्तर के लोहंडीगुड़ा प्रखंड में एक टूरिस्ट रिजॉर्ट चलाते हैं। इंद्रावती में एक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) कैंप को एक पर्यटक रिसॉर्ट में बदल कर दिया गया है और जून 2022 में पर्यटन विभाग को सौंप दिया गया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अगस्त 2022 में रिसॉर्ट का उद्घाटन किया था।

यह रिज़ॉर्ट खूबसूरत चित्रकोट जलप्रपात से पाँच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहां के आठ कर्मचारियों में से पांच उग्रवाद के शिकार नाग और कश्यप जैसे हैं। नाग और कश्यप में से प्रत्येक महीने में 9,500 रुपये कमाते हैं, खाना पकाते हैं और पर्यटकों के लिए भोजन तैयार करते हैं। वे अपने गाँव कभी-कभार ही जाते हैं और वह भी दिन में ही क्योंकि उन्हें माओवादियों से बदले की कार्रवाई का डर रहता है।

कश्यप ने कहा, "मैं अपने माता-पिता के साथ धान की कटाई में मदद करना चाहूंगा, लेकिन यहां मैं मेहमानों के लिए चावल, दाल और चिकन बना रहा हूं।" “मैं बुरी तरह [माओवादी शिविरों से] बचना चाहता था। आत्मसमर्पण के बाद मुझे सरकार से 10,000 रुपये मिले। जबकि मुझे यहां काम करना पसंद है, मुझे अपने भाइयों की याद आती है, जिनमें से एक हाई स्कूल में है। उनका मुझसे बेहतर भविष्य होगा, ”कश्यप ने उम्मीद जताई।

छत्तीसगढ़ सरकार की सरेंडर नीति ने पुलिस बल में कई युवाओं को कांस्टेबल के रूप में शामिल किया है, या उन्हें उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर अन्य रोजगार प्रदान करता है।


“कई पारिवारिक कारणों से पुलिस में नहीं जाना चाहते हैं। उन्हें सिविल विभाग में नौकरी की पेशकश की जाती है और बस्तर में ऐसा हुआ है। जगदलपुर, बस्तर के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा ने गांव कनेक्शन को बताया, "हम उन्हें किसी भी क्षमता में आजीविका देने की कोशिश करते हैं।"

एक शीर्ष स्तर के सरकारी अधिकारी के अनुसार, जो नाम नहीं बताना चाहते थे, “बस्तर में नक्सलवाद के कम होने के साथ, एसटीएफ शिविर को खाली कर दिया गया और बाद में एक रोजगार पहल में बदल दिया गया जहां आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों या नक्सली हिंसा से प्रभावित लोगों को प्राथमिकता दी गई।

एक नई जिंदगी

कश्यप और नाग ने पर्यटन विभाग द्वारा संचालित चित्रकोट जलप्रपात के पास डंडामी लक्ज़री रिज़ॉर्ट में खाना पकाने और परोसने का एक पखवाड़े का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

“नक्सल शिविरों में खाना बनाना इतना फैंसी नहीं है। हमने आग पर बड़े बर्तनों में खाना बनाया और बिना तामझाम के परोसा, "कश्यप ने गाँव कनेक्शन को बताया। "अब मुझे मसाले, मसालों और तेल को जोड़ना है और यह सुनिश्चित करना है कि यह स्वादिष्ट है, "वो मुस्कुराए।

इंद्रावती एसटीएफ रिसॉर्ट में आठ कमरे हैं, जो एक समय में 30 मेहमानों की मेजबानी के लिए पर्याप्त हैं। कमरे का किराया 2,000 - 3,000 रुपये है। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के रूप में भोजन की कीमत 150 रुपये से 350 रुपये है।


“ऐतिहासिक नारायणपाल मंदिर और चित्रकोट जलप्रपात के पास रहने की इच्छा रखने वाले पर्यटकों के ठहरने के लिए रिज़ॉर्ट एक बेहतरीन जगह है। यहां तक कि प्रसिद्ध सनसेट प्वाइंट मिचनार भी पास में है, "छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के पर्यटक अधिकारी रामनारायण तिवारी ने गाँव कनेक्शन को बताया।

“एसटीएफ कैंप से बना रिसॉर्ट अच्छी तरह से व्यवस्थित है। कॉटेज एक तरह से गोपनीयता और सुरक्षा की गारंटी के लिए बनाए गए हैं। खाना बहुत अच्छा है और हमने कैम्पफायर का आनंद लिया। मैं नवंबर में चार दिनों के लिए अपने परिवार के साथ रहा, "महाराष्ट्र के नागपुर में रहने वाले एक पर्यटक पीयूष ने गाँव कनेक्शन को बताया।

Full View

धीरे-धीरे बदल रही है स्थिति

उन्होंने कहा कि नाग और कश्यप के लिए रिसॉर्ट में काम करना बुरा विकल्प नहीं है। नाग ने कहा, "हम बस्तर में और अपने परिवारों के पास रह सकते हैं।" लेकिन, उनका परेशान अतीत उनके दिमाग से कभी दूर नहीं होता। "हम अभी भी आशंकित हैं। कश्यप ने कहा, जब हम करीब 20 किलोमीटर दूर अपने गाँव जाते हैं, तो सीआरपीएफ के चार कैंप होने के बावजूद हम वहां रात नहीं बिता सकते हैं।

लेकिन, पुलिस खाकी न पहन पाने की निराशा नाग के मन में रहती है। “मैं पुलिस में शामिल होना चाहता था क्योंकि छोटी उम्र में ही मेरे जीवन में उथल-पुथल मच गई थी। मैं अपने जैसे 12 अन्य लोगों को जानता हूं, जिनका चयन हो गया।"

उन्होंने कहा कि रिसॉर्ट अच्छा चल रहा है क्योंकि झरने के पास पर्यटकों के ठहरने के लिए ज्यादा जगह नहीं है। पिछले साल नवंबर तक रिजॉर्ट ने 852 पर्यटकों का स्वागत किया था।


बस्तर की अनंत संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आयोजित 2021 के तीन दिवसीय बस्तर पर्यटन सम्मेलन के बाद से ही पर्यटक अपनी समृद्ध आदिवासी संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता और चापड़ा या लाल चींटी की चटनी और चौर जैसे विशेष भोजन के लिए दक्षिणी छत्तीसगढ़ का पक्ष ले रहे हैं। भाजा, चावल और चिकन का एक आदिवासी व्यंजन है जिसे एक साथ पकाया जाता है।

इंद्रावती एसटीएफ रिसॉर्ट के पास के स्थानीय निवासियों के लिए सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं जो अब वहां काम कर रहे हैं।

पंचूराम मंडावी जिनका गाँव सिर्फ दो किमी दूर झरने के पास लमदागुड़ा है, ऐसा ही एक हैं। उसने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और वह हर दिन साइकिल से कैंप जाते और वापस आते हैं। "खेती से ज्यादा कुछ नहीं मिलता है, "उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया और खुश हैं कि रिसॉर्ट में उनकी नौकरी है।

नाग और कश्यप के लिए, पहाड़ियों से घिरा और इंद्रावती नदी से सिंचित उनका सुंदर गाँव उनके दिमाग से कभी दूर नहीं है। "लेकिन, जैसा कि यह सुंदर है, मैं वहां असहज महसूस करता हूं। यह मेरे खोए हुए बचपन की लगातार याद दिलाता है, ”नाग ने कहा।

Full View

Similar News