आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहे अंडे, आसमान छू रही कीमत

Update: 2017-11-20 10:21 GMT
प्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। ठंडक अभी शुरू भी नहीं हुई है कि अंडे की कीमत में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से अंडे के शौकीन लोगों को निराश होना पड़ रहा है। जिससे खुदरा बाजार में प्रति दर्जन अंडों की कीमत जहां कुछ दिनों पूर्व 60 रुपये थी, वह अब 15 से 20 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 75 से 80 रुपये प्रति दर्जन हो गई है। वहीं प्रति नग अंडे की कीमत सात रुपये तक हो गई है।

गौरतलब है कि ओडिशा में प्रत्येक दिन 70 लाख अंडे की खपत होती है। लेकिन राज्य में केवल 40 लाख अंडों का उत्पादन होता है। जबकि बाकी 30 से 35 लाख अंडे खासकर आंध्र, तमिलनाडु व रायपुर से मंगाया जाता है। देश में अंडों की दर नियंत्रण के लिए एनईसीसी की स्थापना की गई है। जिसमें एनइसीसी की ओर से विगत दो सप्ताह में प्रति अंडे में 40 पैसे की वृद्धि की गई है।

ये भी पढ़ें- एक अंडा रोज खाने से 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

यही वजह है कि राज्य में प्रति नग अंडे की दर सात रुपये तक पहुंच चुकी है। देश के 17 स्थानों पर एनइसीसी की शाखा है। इससे पूर्व प्याज की कीमत 40 से 45 रुपये किलो होने व अन्य सब्जियों के दाम 40 रुपये से लेकर 60 रुपये के बीच होने से उपभोक्ता वैसे ही परेशान हैं। अब अंडों की बढ़ती कीमतों ने उपभोक्ता की परेशानी दुगुनी कर दी है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

संबंधित खबरें- भारत को अंडा उत्पादन तीन गुना करने की जरूरत : सरकार

Similar News