वित्त मंत्रालय ने शुरु की एसबीआई के नए प्रमुख की तलाश  

Update: 2017-05-28 17:18 GMT
वित्त मंत्रालय ने SBI प्रमुख की तलाश शुरु कर दी है

नई दिल्ली (भाषा)। वित्त मंत्रालय ने देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के नए प्रमुख की तलाश की प्रक्रिया शुरु कर दी है । एसबीआई की मौजूदा प्रमुख अरंधति भट्टाचार्य का विस्तारित कार्यकाल 6 अक्तूबर को पूरा हो रहा है ।

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वित्तीय सेवा विभाग ने बैंक बोर्ड ब्यूरो को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शीर्ष स्तर पर पैदा होने वाली रिक्तियों के बारे में बताया है । इन रिक्तियों को इसी साल के दौरान भरा जाना है ।इसमें एसबीआई के चेयरमैन और एक प्रबंध निदेशक का भी पद है । एसबीआई की कुल बाजार हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से अधिक है ।

इसे भी पढ़े ...... बैंकिंग क्षेत्र में डिजिटल लेनदेन बढ़ रहा है: SBI

एसबीआई के चेयरपर्सन के रुप में भट्टाचार्य का चार साल का कार्यकाल छह अक्तूबर को पूरा हो रहा है । चेयरमैन के अलावा एसबीआई में चार प्रबंध निदेशक भी हैं जो विभिन्न विभागों का कामकाज देखते हैं । एसबीआई ने हाल में अपने पांच सहायक बैंकों तथा भारतीय महिला बैंक बीएमबी का खुद में विलय किया है । जिसके बाद वह परिसंपत्ति के हिसाब से दुनिया के शीर्ष 50 बैंकों में आ गया है ।

इसे भी पढ़े.. नाराज ग्राहकों ने बैंक कर्मचारियों को बनाया बंधक

स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर, एसबीबीजे, स्टेट बैंक आफ हैदराबाद, एसबीएच, स्टेट बैंक आफ मैसूर, एसबीएम, स्टेट बैंक आफ पटियाला, एसबीपी, तथा स्टेट बैंक आफ त्रावणकोर तथा भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में एक अप्रैल से विलय किया गया है । इस एकीकरण की प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम एक साल लगेगा ।

Similar News