महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर, अब बस 1 रुपये में मिलेगा सेनिटरी नैपकिन

Update: 2019-08-27 10:12 GMT

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा ही अहम फैसला लिया है। महिलाओं के लिए सरकार ने अब सिर्फ एक रुपये में ही सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने का फैसला लिया। जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन के दाम पहले 2.50 रुपए थे जो अब घटाकर केवल एक रुपये हो गया है। इसकी शुरूआत आज यानि 27 अगस्‍त से हो गई है। यह जानकारी खुद रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने दी।

अभी इसका सेनेटरी नैपकिन का दाम ढाई रुपये प्रति पैड के हिसाब से था। चार पैड वाले एक पैक का दाम 10 रुपया लिया जाता था। मनसुख मांडविया ने बताया कि आज मंगलवार से यह पैक सिर्फ चार रुपये में मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सेनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे हैं। देशभर के 5,500 जन औषधि केंद्रों पर सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन उपलब्ध होगा।

इसे भी पढ़ें- उधार और लोन लेकर चार साल पहले शुरू किया बिजनेस, आज कई महिलाओं को दे रहीं रोजगार

उन्होंने कहा कि नैपकिन का औसत बाजार मूल्य 6-8 रुपए के बीच हो तो देश की महिलाएं सशक्त बनेंगी। मंत्री का कहना है कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगी कि इन सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकिन का डायवर्जन न हो।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च, 2018 में हुई थी। वहीं, मई 2018 से इन्हें जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया था। बीते एक साल में जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सेनिटरी नैपकीन की बिक्री हुई है। बाजार में सैनिटरी नैपकिन का औसत दाम 6 से 8 रुपये के बीच है। ऐसे में सरकार की इस पहल से महिलाओं को काफी फायदा होने वाला है।

Similar News