ग्रामीण ओडिशा में अनाज भंडारण करने का देसी तरीका 'गोला', लेकिन अब लुप्त होने का डर

गोला एक पारंपरिक और पर्यावरण के अनुकूल भंडारण सुविधा है जो कभी ओडिशा के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत आम है। इसे बांस से बनाया जाता है। फिर इसे मिट्टी और गाय के गोबर से लेप किया जाता है और इसके ऊपर फूस की छत होती है। इनमें धान और दूसरे अनाज कटाई के तुरंत बाद रखे जा सकते हैं। लेकिन, ये साइलो धीरे-धीरे लुप्त होते जा रहे हैं।

Update: 2022-12-13 05:44 GMT

गोला एक पारंपरिक और पर्यावरण के अनुकूल भंडारण सुविधा है जो कभी ग्रामीण ओडिशा में बहुत आसानी से दिख जाता था। इसे बनाने के लिए काफी शिल्प कौशल की आवश्यकता होती है।

भागीरथी मंडल ने यह मानने को तैयार नहीं हैं कि केंद्रपाड़ा जिले में उनके गाँव हरियांका के पारंपरिक गोला (भंडार घर) को कभी भी बदला जा सकता है।

"गोला के बिना फसल की कटाई को संरक्षित करना हमारे लिए असंभव है। यहां तक कि सबसे बढ़िया भंडारगृह भी पर्याप्त नहीं होते। गोले अतीत में महत्वपूर्ण थे, अब भी महत्वपूर्ण हैं और भविष्य में भी प्रासंगिक रहेंगे, " 62 वर्षीय किसान ने जोरदार घोषणा की, क्योंकि वह फूस की झोपड़ी की तरह दिखने वाले गोला के सामने खड़े थे।

गोला एक पारंपरिक और पर्यावरण के अनुकूल भंडारण सुविधा है जो कभी ग्रामीण ओडिशा में बहुत आसानी से दिख जाता था। इसे बनाने के लिए काफी शिल्प कौशल की आवश्यकता होती है। इसे बांस से बनाया जाता है और फिर मिट्टी और गाय के गोबर में लेप किया जाता है। इसके ऊपर फूस की छत होती है। इसमें धान और अन्य अनाज कटाई के तुरंत बाद जमा कर दिये जाते हैं।


"हम इसे अपने घरों के पास बनाते हैं और गोला में पारंपरिक बीजों के अलावा चावल, काले चने और हरे चने का भंडारण करते हैं। इसमें 25 से 50 क्विंटल फसल रखी जा सकती है, "मंडल ने गाँव कनेक्शन को बताया।

स्वदेशी भंडारण

जगतसिंहपुर जिले के समुद्रतटीय गाँव पदमपुर के नंदकिशोर दास को जब बचपन का गोला याद आया तो वह भावुक हो गए।

"जब मैं बच्चा था तो हमारे गाँव के लगभग सभी 40 परिवार गोला में धान और अन्य अनाज रखते थे। अब ये बमुश्किल दस परिवारों के पास हैं, "55 वर्षीय नंदकिशोर दास गाँव कनेक्शन को बताते हैं। उन्हें डर है कि फसल भंडारण का ये पारंपरिक साधन पूरी तरह से गायब हो सकते हैं।

माधबा दास ने उनका समर्थन किया और कहा कि पारंपरिक भंडार घर को धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है। किसान नेता और केंद्रपाड़ा क्रुसाका सभा के उपाध्यक्ष माधबा दास ने कहा, "केवल तीन दशकों में केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर के तटीय जिलों में किसानों के घरों में गोलों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी आई है।"

नंदकिशोर दास के अनुसार, "आजकल बहुत से गरीब ग्रामीणों को एक रुपये की योजना के तहत सरकार से चावल मिलता है, इसलिए उन्हें धान की फसल को गोलों में संरक्षित करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा समुद्र तटीय गांवों में कई धान किसानों ने अपने धान के खेतों को झींगा के खेतों में बदल दिया है और इसके परिणामस्वरूप धान के खेत कम होते जा रहे हैं।"

हालांकि चावल केंद्रपाड़ा जिले में 200,000 से अधिक किसानों की मुख्य फसल के साथ-साथ खाने का मुख्य अनाज भी है। लेकिन चावल की खेती का क्षेत्र दिन पर दिन कम होता जा रहा है।


 केंद्र पाडा जिले की खारिनाशी ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच नारायण हलदर गाँव कनेक्शन को बताते हैं, "झींगे के खेतों की बढ़ती संख्या चावल की फसल को खत्म कर रही है और इसलिए स्थानीय निवासियों को अब गोला बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है।" एक गोला बनाने के लिए 5,000 से 10,000 रुपये खर्च होते हैं और इनकी आयु लगभग 10 साल की होती है।

गोला के फायदे

खरीनाशी गाँव के शंभु रे नियमित रूप से गोला की मरम्मत करते हैं जिसमें वे धान का भंडारण करते हैं।

रे कसम खाकर कहते हैं कि गोला में रखा जाने वाला चावल ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। उन्होंने गाँव कनेक्शन को बताया, "खाद्यान्न और बीजों की रक्षा के लिए गोदामों को गाय के गोबर से लीपा जाता है और यह उपज को कीड़ों से भी बचाता है।" रे ने गोला बनाने की कला अपने पिता से सीखी। "लेकिन मेरे बेटों और बहुओं ने इसे आगे बढ़ाने की कोशिश नहीं की, सीखने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं दिखाई, "65 वर्षीय रे ने उदास होकर कहा।

केंद्रपाड़ा में कृषि विज्ञान केंद्र (ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक सूर्य नारायण मिश्रा ने पर्यावरण के अनुकूल अनाज भंडारण प्रणाली के बारे में बात करते हुए कहा, "कीटों और रोगजनकों से होने वाले नुकसान को रोकने में गोला महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम किसानों को सलाह देते रहे हैं कि वे अपनी फसल को गोलों में संरक्षित करते रहें।"

उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरकार की इन संरचनाओं के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए पैसे खर्च करने की कोई योजना नहीं है,"।

"गोला को गोदाम के रूप में उपयोग करना किसानों का अपने खाद्यान्न को संग्रहीत करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक पुरानी विधि है। ये संरचनाएं तुलनात्मक रूप से सस्ती और पर्यावरण के अनुकूल हैं। कई किसान गोलों में फसलों के लंबे समय तक संरक्षण के लिए सूखे नीम के पत्तों के साथ जूट की बोरियों में धान का भंडारण भी करते हैं। अंदर का उच्च तापमान कीड़ों और उनके लार्वा को मारकर अनाज की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करता है," मिश्रा ने समझाया।

Similar News