शराब की लत से जूझते लोगों को यश की कहानी से प्रेरणा लेनी चाहिए

गांव कनेक्शन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ एक जागरूकता अभियान चला रहा है, जिसके जरिए लोगों को शराब के दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक किया जाता है। सीरीज के इस भाग में देखिए यश की कहानी, जो एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन यहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं है, उनका एक स्याह अतीत भी है, जानिए क्या है उनकी कहानी?

Update: 2022-01-03 07:59 GMT

41 वर्षीय यश बादल के लिए यह तय करना मुश्किल है कि आखिर उनके शराब छोड़ने की असल वजह क्या थी, लेकिन एक अंतहीन सूची है, जो उनसे बार-बार सवाल करती थी कि वो क्या बन गए थे।

क्या वह उनके पिता थे जो उसके आसपास रहने से भी डरते लगे थे, या फिर पत्नी जो ट्रॉमा में जी रही थी, या फिर चिंतित बहन जिसे कभी फिक्र करना नहीं छोड़ा कि उसका भाई क्या कर रहा था या फिर बेटी जिसे एक बार उसने गलती से बर्तन से मारा था।

शराब के साथ यश का संघर्ष की कहानी 'मेरी प्यारी जिंदगी' सीरीज का एक हिस्सा है, जो गांव कनेक्शन और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय कार्यालय (डब्ल्यूएचओ सीआरओ) के बीच एक सामाजिक अभियान शराब के दुष्परिणाम के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक साझा प्रयास है।

यश की कहानी से सीखने की जरुरत है।

यश याद करते हैं, "शायद अपनी बच्ची को रिक्शे में छोड़कर शराब की दुकान पर शराब पीने जाना मेरा बेहद स्वार्थी काम था।"

"यह बहुत ज्यादा था। रिक्शा वाला मेरी बेटी को ले जा सकता था और उस दिन मैं उसे खो देता। मुझे लगता है कि इसने मुझे अपने बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया और मुझे सोचने को मजबूर किया कि मैं वास्तव में कौन था, "यश ने गांव कनेक्शन को बताया।

जब सब कुछ मुश्किल हो जाता है…

उनके परिवार के लिए, उनकी शराब की लत किसी अंतहीन परेशानियों से कम नहीं थी, जिसमें उम्मीदों पर टिकी रोशनी की कोई किरण नहीं थी। मानो उनका पूरा घर लगातार भय और अवसाद में जी रहा हो।

यह केवल उनकी पत्नी नहीं थी जो उनकी शराब की लत से परेशान थी। उनके परिवार का हर सदस्य उस परेशानी में जी रहा था।

उनकी शराब की लत ने उन्हें खुदकुशी करने को भी प्रेरित किया। अपने जन्मदिन पर उन्होंने एक बार खुद को फांसी लगाने की कोशिश की लेकिन फंदा टूट गया और वह बच गए।

"मैंने अपने माता-पिता को इसके बारे में कभी नहीं बताया लेकिन यह असहनीय हो रहा था। वह अपने पूरे समय पीता रहता था लेकिन मैंने उसे कभी नहीं छोड़ा ... मुझे याद है कि जब भी वह शांत रहता था, वह मेरा बहुत ख्याल रखता था। मैं अपने दिल में जानती थी कि मेरा पति एक अच्छे इंसान हैं जो मेरी परवाह करते हैं लेकिन बुरी संगत ने उसे खराब कर दिया है, "मीनाक्षी बादल, उनकी पत्नी ने गांव कनेक्शन को बताया।

यह केवल उनकी पत्नी नहीं थी जो उनकी शराब की लत से परेशान थी। उनके परिवार का हर सदस्य उस परेशानी में जी रहा था।

"जब मैं पैदा हुई था तब पापा एक शराब पीते थे। मुझे याद है कि एक बार उन्होंने अपने बिस्तर के नीचे सभी बर्तन छुपा दिए थे ताकि रिहैब लोगों को मारा जा सके जो उनके इलाज करने आए थे। उन्होंने गलती से मुझे बर्तन से मारा और जहां उन्होंने मारा, वहां अभी भी दर्द होता है, "उनकी बेटी सियोना बादल ने गांव कनेक्शन को बताया।

उनके परिवार के लिए, उनकी शराब की लत किसी अंतहीन परेशानियों से कम नहीं थी, जिसमें उम्मीदों पर टिकी रोशनी की कोई किरण नहीं थी। मानो उनका पूरा घर लगातार भय और अवसाद में जी रहा हो।

आज यश एक रिकवरी कोच हैं जिनकी फिटनेस का स्तर युवाओं को भी सोचने को मजबूर कर सकता है। अब वे लोगों की काउंसलिंग करते हैं और उनके एकेडमिक जर्नल प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पब्लिकेशंस में प्रकाशित होती हैं।

"मुझे लगता है कि यह भगवान का संदेश था। यहां तक ​​कि वह नहीं चाहते थे कि चीजें इस तरह खत्म हों, "यश ने याद किया।

द टफ गेट गोइंग

आज, यश ने शराब पर काबू पा लिया है और एक स्वस्थ जीवन जी रहे है जो लाखों लोगों को इस अंधकार से निकलने और जीवन में सकारात्मकता को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। शराब छोड़ने में उनकी मदद करने में उनके परिवार का समर्थन बेहद महत्वपूर्ण रहा है।

"मुझे खुशी है कि मेरा परिवार जरूरत पड़ने पर मदद के लिए आगे आया। मेरे पास उस जिंदगी को जीने का कोई रास्ता नहीं है, "यश ने गांव कनेक्शन को बताया।


"21 साल की उम्र में लोग कहते थे कि मैं 32-35 दिखता हूं। अब लंबे समय तक शराब छोड़ने के बाद, लोग मुझे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में पहचानते हैं, जो मेरे 41 साल का होने के बावजूद 32 साल का है।"

"एक पेपर दुबई में एक सम्मेलन के दौरान प्रकाशित हुआ, जबकि दूसरा प्रसिद्ध यूरोपीय काउंसिल में प्रकाशित हुआ है, "उन्होंने गर्व से कहा।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Similar News