गुलाब पार्क जहां म‍िल जाएंगी आम की 25 से अध‍िक क‍िस्‍में

पार्क का नाम गुलाब पार्क है पर इसे प्रसिद्धी आम का विशेष प्रकार के पेड़ों के कारण मिली है।

Update: 2019-07-29 06:02 GMT

लखनऊ। हर कोई आम खाना पसंद करता है। आम खाने की खुशी तब और बढ़ जाती है जब ताजे फल आपके अपने बगीचे के हों। यह आमतौर पर लखनऊ जैसे शहरों के लिए आम बात नहीं है क्योंकि प्रत्येक परिवार के पास सीमित जमीन है और आम के पेड़ सभी घरों में लगाना कठिन है। यह शौक पार्कों में उपलब्ध भूमि का उपयोग करके आसपास के लोगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। विराट खंड -2 एसोसिएशन ने कुछ ऐसा ही पार्क विकसित किया।

कहने को तो पार्क का नाम गुलाब पार्क है पर इसे प्रसिद्धी आम का विशेष प्रकार के पेड़ों के कारण मिली है। एसोसिएशन के सदस्यों का प्रयत्न और केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान की किस्मों और कलम करने की तकनीक ने पार्क को 25 से अधिक आम किस्मों के "संकलन बाग़" में बदल दिया। इसमें लंगड़ा, दशहरी, आम्रपाली और चौसा जैसी पुरानी किस्मे तो हैं ही साथ संस्थान द्वारा विकसित अरुणिका और अंबिका जैसी नई किस्में भी फल-फूल रहीं हैं।

आप एक ही पेड़ पर कई किस्मों के आम को फलते देखना चाहते हैं, तो आपको मलिहाबाद नहीं जाना है, वरन फलते आम का आनंद लेने के लिए विराट खंड -2 गुलाब पार्क जाकर देख सकते हैं। बीके सिंह द्वारा शुरू किए गए प्रयासों ने लगभग एक दशक पहले आम के पौधे लगाए लेकिन वे कुछ नया कहते थे। सीतापुर रोड के एक बाग में लाल आमों को देखने के बाद, उन्होंने संस्थान से संपर्क किया और इन पारंपरिक किस्मों के पेड़ों को लाल रंग में रंग के फलों वाली किस्मों में परिवर्तित करने का अनुरोध किया। जब अंबिका और अरुणिका जैसी किस्में आम नहीं थीं, तो बड़े आकर के पेड़ों टॉप वर्किंग की गई (पेड़ों को दूसरी किस्मों में बदलने की एक कला)। आम के पेड़ों को लंगड़ा की कुछ शाखाओं और अरुणिका की कई शाखाओं के साथ आम्रपाली में बदल दिया गया था। धीरे-धीरे 12 वर्ष की अवधि में, लगभग 25 किस्मों को अच्छी पेड़ों पर ग्राफ्ट किया गया और हर साल इस गतिविधि को जारी रखा गया ताकि अच्छी संख्या में एक ही पेड़ पर कई किस्में वाले पौधे हों हो जाये। यह एक सतत प्रयास है क्योंकि सभी ग्राफ्ट सफल नहीं होते हैं।


इस पार्क का अपना महत्व है। जब आम मार्च में फूलना शुरू होता है और मई और जून के दौरान लाल रंग के लाल रंग के आमों का विकास होता है। आप एक ही पेड़ पर लाल रंग के फलों के कई शेड पा सकते हैं। ग्राफ्टेड पौधों पर फलने की शुरुआत तीन साल के भीतर हुई जिसने बीके सिंह को अंबिका और अरुणिका जैसी किस्मों का चयन करने के लिए पर्याप्त बुद्धिमान बना दिया क्योंकि एसोसिएशन के सदस्यों ने इन किस्मों का स्वाद बेहतर पाया।

बी के सिंह ने कहा कि तरह-तरह के आम को देखने के लिए कई लोग पार्क आते हैं न केवल विराट खंड से, बल्कि आम के फलने-फूलने के मौसम के दौरान हमारे पास शहर के अन्य हिस्सों के आगंतुक आते हैं। कई विदेशियों को भी आम फलते हुए देखकर मजा आता है। शहर के पार्कों में कुछ पौधे आम हैं लेकिन दर्जनों आम के पौधों को देखने के लिए जो कई किस्मों को साथ देखने के लिए एक अनूठी जगह है। जब ICAR-CISH के निदेशक डॉ. राजन ने बीके सिंह से पूछा कि इन फलों को स्कूली बच्चों से कैसे बचाया जाता है आमतौर पर ज्यादातर जगहों पर सार्वजनिक पार्कों में आम परिपक्वता से पहले तोड़ लेते है। उन्होंने बताया कि आगंतुकों के लिए बनाए गए अनुशासन नियमों से फलों को बचाने में मदद मिलती है। सीज़न के दौरान, 2000 लोग एक भी आम को नुकसान पहुंचाए बिना रोज़ पार्क घूम सकते हैं क्योंकि इस फल तोड़ने पर 1000 रुपये का जुर्माना है। मैंगो पार्टी रविवार को एक आम गतिविधि है।


पार्क के सक्रिय सदस्य इस दावत में शामिल होते हैं और विभिन्न प्रकार के आम का आनंद लेते हैं। पार्क के सदस्यों द्वारा इन आमों का आनंद लिया जाता है, इसके अलावा अंबिका और अरुणिका फल गणमान्य लोगों को भेंट किए जाते हैं। आम के पौधों ने निवासियों के सामाजिक नेटवर्क को बदल दिया है। वे आम खाने का आनंद लेते हैं और पार्क को बनाए रखने के लिए सामूहिक प्रयास करते हैं। यह दिलचस्प है कि आम बिना किसी उर्वरक के पैदा किए जाते हैं लेकिन जैविक खादों के नियमित उपयोग से फलों की गुणवत्ता और आकार उत्कृष्ट होता है। आपको पौधों पर हमला करने वाले कीट नहीं मिलेंगे।

एक ही पेड़ पर फलने वाली कई किस्मों को देखने के लिए पदमश्री कलीमुल्लाह के बाग का दौरा नहीं करना पड़ेगा और लंगड़ा, दशहरी, आम्रपाली और चौसा को फलते हुए देख सकते हैं। छोटे से माध्यम आकार के फल वाले आम्रपाली और बड़े आकार के मल्लिका के फलों को जुलाई अंत तक देख सकते हैं। धीरे-धीरे पार्क सदस्यों द्वारा अंबिका और अरुणिका जैसी CISH द्वारा विकसित किस्मों की मांग बढ़ गई है।

यह एक या दो साल का प्रयास नहीं है, लेकिन इतने लंबे समय तक पेड़ों पर नियमित रूप से ग्राफ्टिंग ने आम के पेड़ों को अद्वितीय आम के पौधों में बदल दिया है। हर साल बी.के. सिंह का पेड़ों पर अधिक किस्मों की कलम लगाने के लिए निवेदन जारी है। वह तीन से चार प्रकार के फल के लिए पेड़ पर नई किस्मों की ग्राफ्टिंग करने के लिए बहुत इच्छुक है। निदेशक CISH ने कहा कि यह एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा शहरों में दुर्लभ किस्मों को संरक्षित किया जा सकता है, वह भी उन पार्कों में जहाँ लोग ज्यादातर सजावटी फसलों में रुचि रखते हैं। एक पार्क में पेड़ की विभिन्न शाखाओं पर कई किस्मों के काम करने के माध्यम से 50 या अधिक किस्मों का संग्रह हो सकता है। यह तकनीक न केवल संरक्षण में मदद करती है बल्कि समाज के सदस्यों को कार्बाइड और कीटनाशक मुक्त आम भी उपलब्ध होता है। नियमित आम पार्टियां इस पार्क की एक विशेषता हैं। CISH को ऐसे प्रयासों को दोहराने के लिए कई पार्कों से अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। इससे संस्थान को मदद आपनी किस्मे प्रचलित करने में सहायता मिलेगी। 

Similar News