बासमती किस्म की धान की खेती करने वाले किसान 18 अप्रैल से यहां खरीद सकते हैं बीज

बासमती की खेती के लिए एक क्षेत्र निश्चित है, जहां पर इसकी खेती की जाती है। उत्तर प्रदेश के तीस जिले, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के किसान बासमती का बीज ले सकते हैं।

Update: 2022-04-14 07:38 GMT

किसानों को अपने साथ एटीएम कार्ड लाना होगा, क्योंकि पेमेंट स्वाइप मशीन से ही लिया जायेगा। बीज वितरण कार्य दिवस में सुबह 9 बजे से शाम 3:30 तक ही किया जाएगा। फोटो: गाँव कनेक्शन

अगर आप बासमती किस्म की खेती करते हैं या इस बार पहली बार करना चाहते हैं, तो आपके लिए बढ़िया मौका है। बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान, मोदीपुरम, मेरठ में 18 अप्रैल से बासमती की कई किस्मों की बीज की ब्रिकी शुरू हो रही है।

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ रितेश शर्मा बताते हैं, "अभी पिछले दो साल कोविड के चलते बीज खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दिया गया था, लेकिन अब जब इस बार फिर स्थिति सामान्य है तो काउंटर पर ही बिक्री शुरू की जा रही है।"

उत्तर प्रदेश के तीस जिले, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के किसान बासमती का बीज ले सकते हैं। जैसे-जैसे डिमांड आती जा रही है, उसी हिसाब बीज दिया जाता है।

बासमती की खेती के लिए एक क्षेत्र निश्चित है, जहां पर इसकी खेती की जाती है। अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां के 30 जिलों में खेती होती है, यहां के किसान बीज ले सकते हैं।


डॉ रितेश आगे कहते हैं, "किसान के लिए बीज की कोई मात्रा निश्चित नहीं की गई है, अगर कोई किसान बुवाई के लिए एक कुंतल भी बीज लेना चाहता है तो वो ले सकता है। सिर्फ किसानों को बुवाई के लिए बीज दिए जाएंगे, दस-दस किलो के बीज के पैकेट बनाए गए हैं।"

किसानों के लिए इसके लिए हेल्पलाइन नंबर (8630641798) शुरू किया है, अगर कोई एफपीओ या फिर सरकारी संस्था ज्यादा बीज लेना चाहती है तो तो हेल्पलाइन नंबर पर मैसेज या फोन करके बता सकते हैं कि उन्हें कितना बीज चाहिए, इसके बाद उन्हें एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने होता है।

पूसा बासमती 1121, पूसा बासमती 1718, पूसा बासमती 1, पूसा बासमती 1637, पूसा बासमती 6 (1401), पूसा बासमती 1728, पूसा बासमती 1509 का बीज खरीद सकते हैं। बासमती धान की सभी प्रजातियो का मूल्य 90 रुपये प्रति किलोग्राम हैं। बीज 10 किलोग्राम के बैग में उपलब्ध हैं जिसका मूल्य 900 रुपये हैं।

किसानों को अपने साथ एटीएम कार्ड लाना होगा, क्योंकि पेमेंट स्वाइप मशीन से ही लिया जायेगा। बीज वितरण कार्य दिवस में सुबह 9 बजे से शाम 3:30 तक ही किया जाएगा।

जो किसान भाई अधिक मात्रा या समूह में बासमती धान का बीज खरीदना चाहते हैं, डॉ रितेश शर्मा, प्रधान वैज्ञानिक को ईमेल (riteshbedf5048@gmail.com) के द्वारा अपने समूह के किसानों के नाम व बासमती धान की प्रजाति की मात्रा सहित भेज सकते हैं।

Full View

Similar News