चुनाव आयोग ने किया ऐलान, राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी तेज, जानिये इस बार क्या है ख़ास  

Update: 2017-06-07 18:18 GMT
चुनाव आयोग अध्यक्ष नसीम जैदी

नई दिल्ली । देश में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई। भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई 2017 को समाप्त हो रहा है। अगले महीने देश के 14वें राष्ट्रपति को चुना जाएगा। विपक्षी दलों में अब तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई है, जबकि सरकार भी अपनी पार्टी और सहयोगी दलों के साथ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनाने में जुटी है।

ये भी पढ़े- देश में सबसे अधिक कर्ज़दार हैं यूपी के किसान

चुनाव आयोग ने बुधवार शाम को 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेस कर बताया कि 14 जून को राष्ट्रपति चुनाव का नोटीफिकेशन जारी किया जाएगा। 28 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है। वहीं चुनाव आयोग के आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि 17 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे। 20 जुलाई को मतगणना होगी।

चुनाव आयोग का ऐलान

  • चुनाव आयोग के द्वारा 14 जून को बुधवार के दिन चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा
  • नामांकन भरने की अंतिम तारीख 28 जून
  • जांच के लिए तिथि 29 जून
  • नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई
  • 17 जुलाई को पड़ेंगे वोट
  • 20 जुलाई को होगी मतगणना
  • राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन में वोट पड़ेंगे
  • राज्य प्रतिनिधि अपने राज्यों और सांसद दिल्ली में करेंगे वोट

जैदी ने यह भी बताया कि कमीशन ने यह तय किया है कि इस बार चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने वालों को विशेष पेन दिया जाएगा। जमानत राशि 15 हजार है जो नामांकन के साथ ही जमा करनी होगी।

ये भी पढ़े- NRI बदलेंगे भारत के 500 गाँवों की किस्मत

सीक्रेट बैलेट से होगा चुनाव

निर्वाचकों से अपेक्षा है कि वे अपने मत को गोपनीय रखेंगे। किसी को भी खुला वोट डालने का अधिकार नहीं है। किसी को भी अपना बैलेट पेपर दिखाना मना है। ऐसा करने पर वोट रद्द हो सकता है।

नहीं जारी होगी कोई व्हिप

जैदी ने बताया कि कोई भी राजनीतिक दल राष्ट्रपति निर्वाचन के मद्देनजर अपने सदस्यों के लिए कोई भी व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर अगर भ्रष्टाचार या अपराध के आरोप मिलते हैं तो उनका चुनाव रद्द हो सकता है।

Similar News