क्या वन संरक्षण अधिनियम में संशोधन किया जाना चाहिए?

दस दिन पहले, 2 अक्टूबर को, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 1980 के वन संरक्षण अधिनियम में प्रस्तावित परिवर्तनों पर एक 'परामर्श नोट' प्रकाशित किया। प्रस्तावित परिवर्तन क्या हैं? क्या यह चिंता का विषय होना चाहिए?

Update: 2021-10-13 11:45 GMT

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन की मांग है कि देश के सभी पुराने विकास वन क्षेत्रों को कार्बन पृथक्करण के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए। सभी फोटो: पिक्साबे

संविधान के अनुच्छेद 48 ए के तहत, राज्य का एक मौलिक कर्तव्य है "पर्यावरण की रक्षा और सुधार करना और देश के वनों और वन्यजीवों की रक्षा करना"।

इसके अलावा, संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार) के साथ पढ़ा जाने वाला 'सार्वजनिक विश्वास का सिद्धांत', राज्य पर सार्वजनिक विश्वास, जंगल और वन्य जीवन सहित प्राकृतिक पर्यावरण को बनाए रखने और निजी लोगों से मिलने के लिए इसे आत्मसमर्पण नहीं करने का दायित्व डालता है।

जबकि केंद्र और राज्यों दोनों में सभी मंत्रालय और विभाग सैद्धांतिक रूप से राज्य के उपरोक्त संवैधानिक कर्तव्यों से जुड़े हुए हैं, यह केंद्र में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और राज्यों में वन विभाग है।

भूमि के प्रकार

कार्यकाल के आधार पर देश में मोटे तौर पर तीन प्रकार की भूमि होती है: वन, राजस्व और निजी भूमि।

'निजी' भूमि पर लोगों का मालिकाना हक होता है और कुछ भूमि उपयोग नियमों के अधीन स्वामी की इच्छा के अनुसार उपयोग की जा सकती है। एक नियत प्रक्रिया का पालन करने और मालिक को आवश्यक मुआवजे के भुगतान के बाद राज्य द्वारा सार्वजनिक उद्देश्य के लिए निजी भूमि का अधिग्रहण किया जा सकता है।

'राजस्व' भूमि वे हैं जो राजस्व विभाग के राजस्व अभिलेखों में इस प्रकार दर्ज की जाती हैं। देश में अधिकांश भूमि राजस्व भूमि है। शहरीकरण की अधिकांश प्रक्रियाएँ, और आर्थिक गतिविधियां राजस्व भूमि पर होती हैं।

इस प्रकार, राजस्व भूमि समय-समय पर विभिन्न हितधारकों / दावेदारों जैसे राज्य के विभिन्न विभागों, उद्योगों, सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक उपयोगिताओं, बाजारों, सड़कों, रेलवे आदि को उपलब्ध कराई जा सकती है।

'वन' भूमि वे हैं जिन्हें देश की पर्यावरण और पारिस्थितिक सुरक्षा के लिए संरक्षित और संरक्षित रखने की आवश्यकता होती है। ये भूमि वन विभागों के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं और संवैधानिक जनादेश के तहत उनके द्वारा प्रबंधित हैं।

स्टेट ऑफ़ फ़ॉरेस्ट रिपोर्ट 2019 के अनुसार, देश की केवल 24.5 प्रतिशत भूमि वनों और वृक्षों से आच्छादित है।

स्टेट ऑफ़ फ़ॉरेस्ट रिपोर्ट 2019 के अनुसार, देश की केवल 24.5 प्रतिशत भूमि वनों और वृक्षों से आच्छादित है।

राष्ट्रीय वन नीति 1988

राष्ट्रीय वन नीति 1988 में मुख्य उद्देश्य के साथ 'पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने और वायुमंडलीय संतुलन सहित पारिस्थितिक संतुलन के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए, जो सभी जीवन रूपों, मानव, पशु और पौधों के निर्वाह के लिए महत्वपूर्ण हैं' के साथ, अन्य बातों के अलावा, जो वनों को कवर करना चाहिए। देश के कुल भूमि क्षेत्र का कम से कम एक तिहाई।

स्टेट ऑफ़ फ़ॉरेस्ट रिपोर्ट 2019 के अनुसार, देश की केवल 24.5 प्रतिशत भूमि वनों और वृक्षों से आच्छादित है।

1972 में, वन्यजीव संरक्षण के लिए संरक्षित क्षेत्रों के निर्माण के लिए वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम लागू किया गया था।

वन संरक्षण अधिनियम, 1980

लेकिन, 1970 के दशक तक विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा देश की पर्यावरण और पारिस्थितिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के लिए वन भूमि के बड़े हिस्से को गैर-वानिकी उपयोग के लिए डायवर्ट किया जा रहा था।

देश में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई को रोकने की तत्काल और सख्त आवश्यकता थी और ऐसा करने के लिए 25 अक्टूबर 1980 को एक अध्यादेश जारी किया गया था। इस अध्यादेश को बाद में वन संरक्षण अधिनियम (FCA), 1980 द्वारा 'वनों के संरक्षण और उससे जुड़े मामलों के लिए प्रदान करने के लिए……' के साथ बदल दिया गया था।

FCA शायद इतने बड़े प्रभाव वाला देश का सबसे छोटा कानून है। धारा 2 के तहत सिर्फ एक लाइन निर्देश यह घोषणा करता है कि 'कोई भी राज्य सरकार या अन्य प्राधिकरण केंद्र सरकार की स्पष्ट पूर्व स्वीकृति के बिना किसी भी वन भूमि को गैर-वन उद्देश्यों के लिए या तो डी-आरक्षित या डायवर्ट नहीं करेगा,' ने प्रभावी रूप से भागदौड़ की गति पर लगाम लगाई है। देश में वनों की कटाई।

हालांकि, एफसीए का उद्देश्य गैर-वन उद्देश्यों के लिए वन भूमि के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना नहीं था। यह एक कानूनी प्रक्रिया शुरू करने के लिए था जिसके द्वारा अन्य उद्देश्यों के लिए वन भूमि के इस तरह के विचलन को प्रस्ताव के गुणों पर विचार करने के बाद किया जा सकता था।

अधिनियम में गैर वानिकी उपयोग के लिए वन भूमि के विपथन के प्रस्तावों की योग्यता का आकलन करने और उस पर कार्य करने के लिए केंद्रीय स्तर पर एक विशेषज्ञ वन सलाहकार समिति (एफएसी) के निर्माण का प्रावधान है।

एफसीए ने स्वयं एक 'जंगल' को परिभाषित नहीं किया था और 1996 में गोदावर्मन मामले में विभिन्न राज्य सरकारों को निर्देश देने के लिए इसे सर्वोच्च न्यायालय पर छोड़ दिया गया था।

यह मानने के बाद कि 'जंगल' शब्द को उसके शब्दकोश अर्थ के अनुसार समझा जाना चाहिए, इसे परिभाषित करने के लिए।

देश में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई को रोकने की तत्काल और सख्त जरूरत है।

देश में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई को रोकने की तत्काल और सख्त जरूरत है।

एफसीए में प्रस्तावित संशोधन

हाल ही में, पर्यावरण मंत्रालय ने वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 में संशोधन के लिए एक 'परामर्श पत्र' जारी किया। प्रस्तावित संशोधनों पर टिप्पणी और सुझाव प्रस्तुत करने की समय सीमा 1 नवंबर, 2021 तक है।

'परामर्श पत्र' में प्रकाशित 'प्रमुख' मुद्दों में शामिल हैं:

  • क्या गोदावर्मन मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के परिणामस्वरूप 'वन' की परिभाषा के तहत आने वाली निजी भूमि पर एफसीए के प्रावधान लागू होते रहेंगे?
  • रेलवे, रोडवेज, पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई, आदि जैसी विकास एजेंसियों द्वारा 1980 में एफसीए की घोषणा से पहले भूमि का अधिग्रहण, लेकिन उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, और जहां सरकारी योजनाओं के तहत पेड़ लगाए गए हैं या लगाए गए हैं, उन्हें एफसीए से छूट दी जानी चाहिए। गैर वानिकी उपयोग?
  • वन और वृक्ष आच्छादन के तहत एक तिहाई भूमि के राष्ट्रीय वन नीति लक्ष्य को पूरा करने के लिए नामित सरकारी वनों के बाहर पेड़ उगाने की आवश्यकता है। वर्ष 2030 तक अतिरिक्त 2.5 से 3.0 बिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कार्बन सिंक बनाने के लिए भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को पूरा करने के लिए भी इसकी आवश्यकता है। भारत को लकड़ी और लकड़ी के डेरिवेटिव के अपने आयात को भी कम करने की आवश्यकता है जो वर्तमान में है करीब 45 हजार करोड़ रुपये। ऐसे वृक्षारोपण के लिए एफसीए की प्रयोज्यता के बारे में आशंकाएं एक निवारक साबित हो रही हैं।
  • क्या रणनीतिक और सुरक्षा महत्व के अंतरराष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्रों पर समयबद्ध अवसंरचनात्मक परियोजनाओं के निर्माण को केंद्र सरकार से पूर्व अनुमोदन से छूट दी जानी चाहिए और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा इसकी अनुमति दी जानी चाहिए?
  • क्या गैर-वानिकी उपयोग की अनुमति के लिए आवेदन करने से पहले गैर-प्रभावी सर्वेक्षण और जांच गतिविधियों को केंद्र सरकार से पूर्व अनुमोदन से छूट दी जानी चाहिए?
  • क्या विशिष्ट समय अवधि के लिए बकाया पारिस्थितिक मूल्य के कुछ वन क्षेत्रों को 'नो गो' क्षेत्रों के रूप में नामित करने के लिए एफसीए में एक 'निषेधात्मक' खंड जोड़ा जाना चाहिए?
  • क्या एफसीए के तहत उल्लंघन के लिए सजा बढ़ाई जानी चाहिए?

केंद्र सरकार की भूमिका को कमजोर करना

जबकि उपरोक्त बिंदु उचित और कार्यान्वयन के योग्य प्रतीत होते हैं, गहन विचार पर यह सुझाव देता है कि कई प्रस्ताव प्रतिगामी प्रकृति के हैं जिससे केंद्र सरकार के अधिकार को कम किया जा सकता है या समाप्त किया जा सकता है।

कुछ प्रस्ताव एफसीए के आवेदन से 'छूट' प्रदान करने से संबंधित हैं। फिर भी अन्य स्वागत योग्य जोड़ हैं जैसे दंड में वृद्धि या 'नो गो' वन क्षेत्रों का निर्माण।

प्रथम दृष्टया यह भी लगता है कि एफसीए में कई कमजोरियों का प्रस्ताव किया जा रहा है क्योंकि नियामक प्राधिकरण, अर्थात् पर्यावरण मंत्रालय, समय पर ढंग से एक प्रस्ताव पर योग्यता-आधारित निर्णय पर पहुंचने में असमर्थ है, शायद इसके भीतर मौजूद संस्थागत कमियों के कारण मौजूदा वन सलाहकार समिति प्रणाली।


जलवायु परिवर्तन की मांग है कि देश के सभी पुराने विकास वन क्षेत्रों को संरक्षित किया जाना चाहिए।

विकास एजेंसियों को लगता है कि निर्णय लेने में देरी हो रही है, जबकि नागरिक समाज पर्यवेक्षकों को लगता है कि उचित परिश्रम और योग्यता-आधारित आकलन का अभाव है।

वन सलाहकार समिति प्रणाली के भीतर संस्थागत कमियों की जांच करना और उन्हें दूर करना या यहां तक ​​कि सिस्टम को ओवरहाल करना उचित है। यह एक स्थायी वन सलाहकार समिति बनाकर किया जा सकता है जिसकी हर दिन बैठक होती है; अपने कामकाज में स्वतंत्र है और योग्यता-आधारित निर्णयों पर शीघ्रता से पहुंचने के लिए कर्मियों और साधनों के संदर्भ में अच्छी तरह से प्रदान किया जाता है। यह सीमावर्ती क्षेत्रों और रक्षा संबंधी प्रस्तावों को भी प्राथमिकता के आधार पर ले सकता है।

फॉरेस्टर की दुविधा

एफसीए के नेतृत्व में वन भूमि के कानूनी मोड़ के बावजूद, निहित स्वार्थों की नजर इन पर बनी हुई है। इसलिए, जब वन विभाग या तो वन भूमि के अवैध डायवर्जन या अपने प्रभार वाले क्षेत्रों से वन उत्पादों की निकासी को ना कहते हैं, तो लोगों को यह समझना चाहिए कि विभाग अपने संवैधानिक जनादेश के साथ-साथ आवश्यकताओं के अनुपालन में ऐसा करता है। राष्ट्रीय वन नीति और इसलिए नहीं कि वे रूढ़िवादी हैं या ऐसी भूमि या इसकी उपज के अधिक स्वामित्व वाले हैं।

लेकिन निहित स्वार्थों द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को 'विकास विरोधी' के रूप में बार-बार डब करना, कभी-कभी राजनीतिक पदाधिकारियों या अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों द्वारा भी सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है। यह सबसे अनुचित रूप से, एक 'अपराध' परिसर और अपने भीतर भ्रम की भावना भी पैदा करता है।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन की मांग है कि देश के सभी पुराने विकास वन क्षेत्रों को कार्बन पृथक्करण के लिए संरक्षित और संरक्षित किया जाना चाहिए और देश की जल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक जलग्रहण क्षेत्र के रूप में भी।

(मनोज मिश्रा भारतीय वन सेवा (IFS) के पूर्व सदस्य हैं और वर्तमान में यमुना जिये अभियान के संयोजक हैं।

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Similar News