'चुप्पी तोड़ो बैठक': सुंदरबन की एक कहानी

गूंज मासिक धर्म के प्रति अपने 'ट्रिपल ए' के जरिए समुदायों के साथ पहुंच, सामर्थ्य और जागरूकता की चुनौतियों का समाधान कर रहा है, जहां हर कोई इसका साझेदार है।

Update: 2022-04-12 12:16 GMT

गूंज मासिक धर्म के स्वास्थ्य और स्वच्छता के मुद्दों पर सुर्खियों में लाने की दिशा में काम कर रही है। सभी फोटो: गूंज

"हमने मासिक धर्म, स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में कभी बात नहीं की। बचपन में मैं आमतौर पर केवल कपड़े का इस्तेमाल करती थी। लेकिन जब मैंने गूंज के माई पैड का उपयोग करना शुरू किया, तो मुझे यह इतना साफ और आरामदायक लगा। सिर्फ मैं ही नहीं बल्कि कई लोग महिलाएं और लड़कियां अब इनका इस्तेमाल कर रही हैं।" दक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल के लोगों में से एक, गांव विद्यासागर पल्ली की एक प्रतिभागी दुर्गा सील ने चुप्पी तोड़ो बैठक के दौरान गूंज टीम के एक सदस्य के साथ अपना अनुभव साझा किया।

'द चुप्पी तोड़ो बैठक' (सीटीबी) या ब्रेक द साइलेंस मीटिंग, जैसा कि नाम से पता चलता है, समुदायों के लिए मासिक धर्म नाम की इस सामान्य शारीरिक प्रक्रिया के अपने अनुभवों को साझा करने सुनने और संवाद के लिए बनाई गई एक सुरक्षित जगह है।

गूंज मासिक धर्म के स्वास्थ्य और स्वच्छता के मुद्दों पर सुर्खियों में लाने की दिशा में काम कर रही है। हम 1999 से इस विषय पर बात करने के लिए अपनी 'नॉट जस्ट ए पीस ऑफ क्लॉथ' (एनजेपीसी) पहल के तहत हजारों महिलाओं तक पहुंच रहे हैं, जो आगे चलकर प्रतिभागियों को इसके आसपास की बुनियादी जरूरतों को हल करने के लिए शामिल करता है।

चुप्पी तोड़ो बैठक के जरिए महिलाएं जागरूक हो रही हैं। 

जब हमने इन महिलाओं के साथ माहवारी पर चर्चा शुरू की, तो उन्हें शुरुआत में शर्म महसूस हुई। लेकिन लगातार बातचीत ने उन्हें बेचैनी से उबरने और इसके बारे में बात करने में मदद की।

मासिक धर्म, गर्भावस्था, स्तनपान और मेनोपॉज ऐसे समय होते हैं, जब पोषक तत्वों की जरूरत शरीर में बढ़ जाती है। इस प्रकार, इस समुदाय की 50 महिलाओं ने पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किचन गार्डन बनाने का विचार किया। गूंज उन्हें इस मुद्दे को हल करने के लिए बीज उपलब्ध है। यह न केवल एक स्वस्थ आहार सुनिश्चित करेगा बल्कि बचत में भी उनकी मदद करेगा

बड़ा उद्देश्य मासिक धर्म के आसपास की समस्याओं को हल करने के लिए मासिक धर्म (महिलाओं, लड़कियों, ट्रांस पुरुषों और मासिक धर्म वाले अन्य सभी) की एजेंसी को लाना है। समुदाय स्थानीय समाधान और स्थानीय ज्ञान का उपयोग करते हैं, जबकि गूंज प्रेरक और प्रेरक की भूमिका निभाता है।

महिलाओं ने पोषण वाटिका की भी शुरूआत की है, जिससे उन्हें हरी सब्जियां मिलती रहती हैं।

गूंज मासिक धर्म के प्रति अपने 'ट्रिपल ए' नजरिए के साथ समुदायों के साथ पहुंच, सामर्थ्य और जागरूकता की चुनौतियों का समाधान कर रही है, जहां हर कोई एक साझेदार है। मासिक धर्म के प्रति समग्र नजरिए के साथ, हम भारत के दूर-दराज के गांवों में महिलाओं को उनके मासिक धर्म का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए पोषण संबंधी जरूरतों, सुरक्षित स्थानों का निर्माण, और सुरक्षित और स्वच्छ पानी तक पहुंच की बात कर रहे हैं।

अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक, कई सामुदायिक नेतृत्व वाली बुनियादी ढांचा गतिविधियां आयोजित की गईं, जिनमें जल निकायों के निर्माण, मरम्मत और सफाई के लिए 1,700 से अधिक, पोषण वाटिका के लिए 1,500 से अधिक, निजी स्थानों के निर्माण और मरम्मत के लिए 700 से अधिक, 2,000 से अधिक अन्य स्वच्छता संबंधी गतिविधियां शामिल थीं।

"जब आधी आबादी महिलाएं हैं, इसलिए मासिक धर्म सिर्फ महिलाओं का मुद्दा नहीं हो सकता ... यह एक मानवीय मुद्दा है"

अंशु गुप्ता गूंज और ग्राम स्वाभिमान के फाउंडर हैं हैं। विचार व्यक्तिगत हैं। नॉट जस्ट ए पीस ऑफ क्लॉथ के बारे में अधिक जानें: www.goonj.org/njpc/

अंग्रेजी में लेख पढ़ें

Full View

Similar News