आखिर क्यों साल 2018 में सुर्खियों में रहे कप्तान विराट कोहली और स्टीव स्मिथ‍?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल दो कप्तान सुर्खियों में रहें। जहां विराट कोहली ने अपने बल्ले के कमाल से वाहवाही बंटोरी तो आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़खानी प्रकरण ने कलंक लगा दिया

Imran KhanImran Khan   29 Dec 2018 11:33 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आखिर क्यों साल 2018 में सुर्खियों में रहे कप्तान विराट कोहली और स्टीव स्मिथ‍?

लखनऊ। साल 2018 अलविदा कहने को तैयार है। इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़े उतार-चढ़ाव देखने को मिले। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल दो कप्तान सुर्खियों में रहें, जहां विराट कोहली ने अपने बल्ले के कमाल से वाहवाही बंटोरी तो आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़खानी प्रकरण ने कलंक लगा दिया।

विराट कोहली

2018 में विदेशी धरती की बात करें तो कोहली ने एक शतक श्रीलंका, चार शतक दक्षिण अफ्रीका और दो शतक इंग्लैंड के खि़लाफ लगाए हैं। बल्लेबाजी में कोहली ने 11 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाये जिनमें छह वनडे के और पांच टेस्ट के थे। उन्होंने टेस्ट में 1322 और वनडे में 1202 रन इस कैलेंडर वर्ष में जोड़े।

ये भी पढ़ें: ग्रामीण खेल : किसी ने सुरबग्घी में लगाया दिमाग, तो किसी ने कंचे और गिल्ली-डंडा खेल याद किया बचपन का दिन

खराब दौर और औसत प्रदर्शन जैसे शब्दों को अपने शब्दकोश से मानों बाहर ही कर चुके कोहली ने 2018 में क्रिकेट के कई रिकार्ड अपने नाम किये। इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड से टेस्ट श्रृंखला हारने के बाद हालांकि कोहली को विदेश में खराब प्रदर्शन का दाग धोने में समय लगा और अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है। भारत के पास आस्ट्रेलिया में 70 बरस में पहली बार श्रृंखला जीतने का भी मौक़ा है।

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा है। हालांकि स्मिथ ने इस घटना के बाद मीडिया के सामने इसके लिए माफी भी मांगी। प्रतिबंध के चलते स्मिथ भारत के खिलाफ सीरीज नहीं खेल पाए। वहीं उनके साथी खिलाड़ी डेविड वार्नर पर एक साल का और कैमरन बेनक्रोफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया।

हर हालत में जीतने की आस्ट्रेलियाई क्रिकेट की संस्कृति के कारण देश के खेल प्रशासन में भी आमूलचूल बदलाव देखने को मिले। इससे मौजूदा दौर के दो महानायकों स्मिथ और वार्नर को भी क्रिकेटप्रेमियों ने अर्श से फर्श पर गिरते देखा।




कोहली और बुमराह बने जीत की कुंजी

सेंचुरियन की कठोर पिच हो या बर्मिंघम की सीम लेती पिच या फिर पर्थ की उछालभरी पिच, कोहली के लाजवाब स्ट्रोक्स क्रिकेटप्रेमियों का मन मोहते रहे। इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला में 593 रन बनाकर उन्होंने साबित कर दिया कि इस समय बल्लेबाजी में उनका कोई सानी नहीं। भारत को इस साल गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह के रूप में एक्स फैक्टर मिला।

ये भी पढ़ें: पढ़िए हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद से जुड़ी दस खास बातें...

पहले टेस्ट सत्र में 50 विकेट लेने वाले बुमराह की मौजूदगी में भारतीय तेज आक्रमण पिछले कुछ साल में सर्वश्रेष्ठ हो गया है। वह किसी एक नहीं बल्कि हर प्रारूप में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। इंग्लैंड में 2019 में होने वाले विश्व कप के मद्देनजर भारत का फोकस अब सीमित ओवरों के खेल पर होगा।


बुमराह के कायल हुए क्लार्क

हाल ही में आस्ट्रेलिया के पूर्व माइकल क्लार्क ने कहा, 'बुमराह पर दबाव या अपेक्षाओं का असर नहीं पड़ता। वह सीखना चाहता है और बहुत मेहनती है। वह जल्दी ही दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनेगा।' क्लार्क ने आगे कहा, अगले कुछ महीने में बुमराह तीनों फॉर्मेट में दुनिया का नंबर एक गेंदबाज बनेगा।

खुद को संभालने में लगी श्रीलंका

1996 की चैम्पियन श्रीलंकाई टीम देश में क्रिकेट को झकझोर देने वाले भ्रष्टाचार को भुलाकर प्रदर्शन को ढर्रे पर लाने की कोशिश में होगी। हालांकि श्रीलंका टीम का ग्राफ लगातार गिरा है। श्रीलंका टीम में मैथ्यूज और चंडीमल को छोड़कर सब युवा खिलाड़ी हैं जो इस युवा टीम को पैर जमाने में अभी और समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें: पढ़िए, हौसले से गरीबी को हराकर सपनों की उड़ान भरने वाली सबा की कहानी


मिले जुला प्रदर्शन रहा पाकिस्तान का

पाकिस्तान टीम का कभी अच्छा कभी ख़राब प्रदर्शन का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा। दुबई में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन लगतार अच्छा रहा। वहीं विदेशी पिचों पर टीम के प्रदर्शन का ग्राफ गिरता हुआ नज़र आया। वहीं सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान टीम ने लगातार 11 टी-20 सीरीज अपने नाम की।

विश्वकप के प्रबल दावेदारों में इंग्लैंड

इंग्लैंड ने सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन करके खुद को विश्वकप के प्रबल दावेदारों में शामिल कर लिया है। हालही में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज विवियन रिचड‍्र्स ने भी इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को विश्वकप का प्रबल दावेदार बताया। इस वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला जाएगा और इसका पूरा फायदा उठाना चाहेगी इंग्लैंड टीम।

ये भी पढ़ें: गाँव की पगडंडियों पर खेलने वाली लड़कियां देश के लिए लाना चाहती हैं मेडल


दो दिग्गजों ने कहा कि्रकेट को अलविदा तो महिला क्रिकेट में मचा हंगामा

इस साल दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और भारत के गौतम गंभीर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। एबी डिविलियर्स व गौतम गंभीर अभी आईपीएल खेलते रहेंगे। भारतीय महिला क्रिकेट टीम गलत कारणों से सुर्खियों में रही जब टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज को बाहर रखे जाने पर विवाद हुआ।

भारत वह मैच आठ विकेट से हार गया। मिताली ने कोच रमेश पोवार और प्रशासकों की समिति की सदस्य डायना एडुल्जी पर उनका कॅरियर ख़त्म करने की साजिश रचने का आरोप लगाया। कोच की गोपनीय रिपोर्ट मीडिया में लीक होने और एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के दौर से भारतीय महिला क्रिकेट की सार्वजनिक तौर पर छिछालेदार हुई। एडुल्जी और सीओए के सदस्य विनोद राय के बीच मतभेद जारी रहे।


धोनी का हो सकता है आखिरी विश्व कप

बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी पर भी भारत में चल रहे मी टू मुहिम के तहत यौन उत्पीड़न के आरोप लगे। खराब दौर का सामना कर रहे महेंद्र सिंह धोनी अगले साल विश्व कप में उतरेंगे तो सभी की नजरें उन पर होंगी क्योंकि अटकलें तेज है कि भारत के सबसे चहेते कप्तानों में शुमार कैप्टन कूल आखिरी बार भारत की जर्सी में नजर आयेंगे। धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे व न्यूजीलैंड के विरुद्ध टी-20 व वनडे दोनों सीरीज के लिए टीम में शािमल किया गया है।

ये भी पढ़ें: जब फ़िनलैंड से फ़ोन पर बोली बिटिया, " पापा मैंने दुनिया हिला दी और आप सो रहे हो"


      

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.