पशुओं की अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं पोषक तत्व

कई बार पशुओं को अच्छा चारा तो देते हैं, लेकिन संतुलित आहार नहीं देते जोकि पोषक तत्वों के लिए सबसे जरूरी होता है, इसलिए पशुपालकों को सबसे पहले यह जानना चाहिए कि कौन से पोषक तत्व का क्या फायदा है।

Update: 2021-07-28 11:40 GMT

कुछ विशेष पोषक तत्व और प्रतिरक्षा पर उनका क्या प्रभाव पड़ता है। सभी फोटो: गाँव कनेक्शन

जिस तरह से अच्छी सेहत के लिए इंसानों को आयरन, जिंक, विटामिन और प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है, उतना ही जरूरी यह हमारे गाय-भैंस जैसे पशुओं के लिए भी होते हैं, इसलिए कोशिश करनी चाहिए किसी न किसी तरह पशुओं को पोषक तत्व मिलते रहे।

गैर जुगाली करने वाले पशुओं में फोलिक एसिड, विटामिन B6, विटामिन B12, विटामिन C, विटामिन A,विटामिन E, लोहा, जस्ता, सेलेनियम, और तांबे उन्मुक्ति के एक या अधिक अनुक्रमित प्रभावित करते हैं। जुगाली करने वाले पशुओं में, माइक्रोबियल आबादी की मदद से सिंथेसाइज विटामिन के लिए उनकी क्षमता लेकिन कुछ अध्ययन ने बताया कि कोबाल्ट, तांबा, सेलेनियम, क्रोमियम, विटामिन E और A ने जुगाली करने वालों में प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित किया है।

विटामिन A, D और E साइटोकिन्स के निर्माण और कार्य का समर्थन करके प्रतिरक्षा प्रणाली पर सीधा प्रभाव डालते हैं- प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के रासायनिक संकेत अणु। कुछ विटामिन और खनिजों के लिए, इष्टतम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक मात्रा वृद्धि और प्रजनन के लिए आवश्यक मात्रा से अधिक है।

Zn, Fe, और Se सहित खनिज, Zn की कमी के साथ, प्रतिरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं; टी सेल-मध्यस्थता प्रतिरक्षा पर गहरा प्रभाव पैदा करते हुए, Fe स्तर माइक्रोबायोटा संरचना और जीवाणु संक्रमण के प्रतिरोध को प्रभावित करते हैं, और C सूजन और टी सेल और मैक्रोफेज ध्रुवीकरण पर प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन में परिवर्तन के माध्यम से प्रभाव डालते हैं।


जिंक (Zn)

जिंक एक उंगली आकृति के रूप में अपनी क्रिया के माध्यम से ट्रांसक्रिप्शनल नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Zn संक्रमण के खिलाफ कोशिका और एंटीबॉडी-मध्यस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Zn की कमी वाली कोशिकाओं में प्रसार करने की क्षमता कम होती है। प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए विशिष्ट प्रतिजनों के जवाब में कोशिकाओं (जैसे, टी- और बी-लिम्फोसाइट्स) के तेजी से प्रसार की आवश्यकता होती है और इसलिए, Zn की कमी प्रतिरक्षा के इस पहलू को विकसित होने से रोकती है।

कॉपर (Cu)

प्राकृतिक Cu की कमी से जुगाली करने वाले पशुओं में रोग की संभावना बढ़ जाती है। एंटीबॉडी और श्वेत रक्त कोशिकाओं के निर्माण सहित प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित विकास और रखरखाव के लिए Cu की आवश्यकता होती है। कॉपर की कमी से ह्यूमरल और कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा में कमी आती है, साथ ही गैर-विशिष्ट प्रतिरक्षा में कमी आती है। आहार Cu phagocytic के साथ-साथ मैक्रोफेज और न्यूट्रोफिल जैसे phagocytic कोशिकाओं द्वारा नियंत्रित विशिष्ट प्रतिरक्षा कार्य को प्रभावित करता है।

दो Cu-निर्भर एंजाइम, सेरुलोप्लास्मिन और सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज (SOD, विरोधी भड़काऊ गतिविधि प्रदर्शित करते हैं और संक्रमण और सूजन से उत्पन्न ऑक्सीडेटिव ऊतक क्षति की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कॉपर एंजाइम Cu-Zn सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज (SOD)में अपनी भागीदारी के माध्यम से एंटीऑक्सीडेंट सिस्टम में शामिल होता है। यह माना गया है कि ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाव में एसओडी की केंद्रीय भूमिका होती है।

क्रोमियम (Cr)

पशुधन आहार में Cr को शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। क्रोमियम लिम्फोसाइटों में ब्लास्टोजेनेसिस को बढ़ाता है। क्रोमियम अनुपूरण कोशिका-मध्यस्थ और विनोदी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के साथ-साथ तनावग्रस्त जानवरों में श्वसन संक्रमण के प्रतिरोध में सुधार करता है। तनाव के परिणामस्वरूप कोर्टिसोल की उच्च रक्त सांद्रता होती है (जो प्रतिरक्षा कार्यों को कम करने के लिए जानी जाती है), इसलिए सीरम कोर्टिसोल एकाग्रता को कम करने के लिए सीआर पूरकता पाई जाती है।

लोहा (Fe)

निम्न लोहे के स्तर से जुड़े सबसे गहरा परिवर्तन परिधीय टी-कोशिकाओं की कमी, फागोसाइट की हानि, प्राकृतिक हत्यारा गतिविधियों, लिम्फोसाइट इंटरल्यूकिन -2 उत्पादन, विलंबित-प्रकार की अतिसंवेदनशीलता और थाइमस शोष में कमी है। आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया में बिगड़ा हुआ न्यूट्रोफिल जीवाणुनाशक गतिविधियाँ और कोशिका-मध्यस्थ प्रतिरक्षा कार्य पाया गया, जो पर्याप्त आयरन थेरेपी के साथ प्रतिवर्ती थे।


मैंगनीज (Mn)

प्रतिरक्षा कार्यों में MN की सक्रिय भूमिका है; जहां यह मुक्त ऑक्सीजन रेडिकल्स को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है, जो बैक्टीरिया को मारने के जवाब में प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा उत्पादित ऊतक क्षति का कारण बन सकता है।

कोबाल्ट और विटामिन-B12

जुगाली करने वालों में, विटामिन B12 कोबाल्ट से रुमेन में रोगाणुओं द्वारा निर्मित किया जाता है। सीमित शोध इंगित करता है कि सह की कमी न्यूट्रोफिल समारोह और परजीवी संक्रमण के प्रतिरोध को प्रभावित करती है। Co में कमी वाले बछड़ों बछडीयों से अलग किए गए बी B12 प्रतिरक्षा प्रक्रियाओं में एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह कोशिका की वृद्धि और वृद्धि को नियंत्रित करता है। पर्याप्त B12 के बिना, श्वेत रक्त कोशिकाएं (WBC) परिपक्व और गुणा नहीं कर सकती हैं। विट। बी 12 सफेद रक्त कोशिका प्रतिक्रिया और महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली अंग, थाइमस के संकोचन में कमी आई है।

विटामिन सी

एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन सी इलेक्ट्रॉनों का एक उत्कृष्ट स्रोत है; इसलिए, यह हाइड्रॉक्सिल और सुपरऑक्साइड रेडिकल जैसे मुक्त कणों को इलेक्ट्रॉनों का दान कर सकता है और उनकी प्रतिक्रियाशीलता को बुझा सकता है। विटामिन सी के पूरक से रोगाणुरोधी और प्राकृतिक हत्यारा (एनके) सेल गतिविधियों, लिम्फोसाइट प्रसार, केमोटैक्सिस और विलंबित प्रकार की अतिसंवेदनशीलता जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली के घटकों में सुधार होता है।

विटामिन सी लीवर डिटॉक्सीफाइंग एंजाइमों को उत्तेजित करके पर्यावरण प्रदूषकों के विषाक्त, उत्परिवर्तजन और कार्सिनोजेनिक प्रभावों के खिलाफ कार्य करता है। विटामिन सी कोशिकाओं की रेडॉक्स अखंडता को बनाए रखने में योगदान देता है और इस तरह उन्हें श्वसन फटने के दौरान और भड़काऊ प्रतिक्रिया में उत्पन्न प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों से बचाता है।


विटामिन ए और β-कैरोटीन

म्यूकोसल सतहों के उपकला अस्तर की अखंडता; विशेष रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, श्वसन और मूत्रजननांगी पथों में इसके बलगम के आवरण के साथ जन्मजात प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का प्रमुख अंग होता है और माइक्रोबियल आक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है।

विटामिन ए लिम्फोसाइट विकास और श्लेष्म झिल्ली के रखरखाव को निर्देशित कर सकता है, जो रोगजनकों से चुनौतियों से लड़ने में मदद करता है। रोगाणुरोधी एंजाइम लाइसोजाइम इसके संश्लेषण के लिए विटामिन ए पर निर्भर करता है। विटामिन ए की कमी वाले चूजों में प्राथमिक लिम्फोइड अंगों के बिगड़ा हुआ विकास और बिगड़ा हुआ सेलुलर प्रसार का प्रदर्शन किया गया है। इन प्रभावों को लिम्फोइड सेलुलर प्रसार की हानि और प्राथमिक लिम्फोइड अंगों के भेदभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

β-कैरोटीन विटामिन ए का प्रमुख अग्रदूत है जो प्राकृतिक रूप से खाद्य पदार्थों में होता है। शोध बताते हैं कि β-कैरोटीन विटामिन ए के स्रोत के रूप में अपनी भूमिका से स्वतंत्र प्रतिरक्षा कार्य को प्रभावित कर सकता है। β-कैरोटीन, जैसे, एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम कर सकता है, जबकि विटामिन ए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट नहीं है।

(डॉ. सविन भोंगरा, करनाल, हरियाणा के पशु विशेषज्ञ हैं, अधिक जानकारी के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं:  मोबाइल: 7404218942, ईमेल: Savinbhongra@Gmail.com)

Similar News