अब ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को नहीं करना पड़ेगा इंतजार, रेलवे ने निकाला ये तरीका

Update: 2018-01-03 12:43 GMT
साभार: इंटरनेट।

सर्दियों के मौसम में ट्रेन लेट होने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन रेल विभाग ने इस समस्या से निकलने के लिये इंतजाम कर लिया है। अब रेलवे ट्रेनों का एक स्टैंडर्ड तय करेगा। जिसकी वजह से किसी भी ट्रेन को किसी भी रूट पर चलाया जा सकेगा।

सभी ट्रेनों के कोच होंगे समान

अभी तक ट्रेनों की जरूरत के हिसाब से 12, 16, 18, 22 एंव 26 कोच लगाए जाते हैं। कोई ट्रेन लेट हो जाती है तो उसके आने का इंतजार करना पड़ता है भले ही प्लेटफार्म पर कोई और ट्रेन क्यों न खड़ी हो। लेकिन उसको नहीं चलाया जा सकता है। रेल मंत्री पीयुष गोयल ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिये अब सभी ट्रेनों में 22 कोच लगाए जाएंगे। ताकि किसी भी ट्रेन के लेट होने पर उसकी जगह दूसरी ट्रेन को उसी के नाम से बनाया चलाया जा सके। इतना ही नहीं जो प्लेटफार्म छोटे हैं उनको बड़ा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- अब रेल यात्रा के दौरान ‘नेस्ले’ आपको सर्व करेगा ‘रेडी टू ईट फूड’

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने पहले फेज में 300 ट्रेनों और उनके रूट्स की पहचान की है। जुलाई में पब्लिश होने वाले नए टाइम-टेबल में इन बदलावों को देखा जा सकेगा। अधिकारी ने कहा, 'स्टैंडर्ड ट्रेनों की कंपोजिशन एक सी होगी यानी उनमें जनरल, स्लीपर, एसी कोचों की संख्या एक होगी, जिससे वह किसी भी रूट पर चल सकेंगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

संबंधित खबरें- भारतीय रेल: इस्तेमाल के बाद जानिये किस तरीके से करें पानी की बोतल को नष्ट

166 साल पुरानी विरासत को डिजिटल इतिहास के झरोखों में सजाने के लिये भारतीय रेल ने गूगल से मिलाया हाथ

रेल यात्रा के दौरान अगर कोई करता है आपको परेशान तो इस ऐप के जरिये ले सकती हैं आरपीएफ की मदद

Similar News