प्रवासी भारतीय सम्मेलन: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा भारत में बढ़ रही युवाओं की संख्या

Update: 2019-01-21 14:05 GMT

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

वाराणसी। "अमेरिका, जापान और चीन जैसे देशों में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने के लिहाज से ये देश बूढ़े होते जा रहे हैं, जबकि भारत में युवाओं की संख्या बढ़ रही है," वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा।

"इस युवा जनसंख्या के चलते भारत को अभूतपूर्व बढ़त मिली है जो 2022 तक इसे 'नूतन युवा' भारत बनाने में मदद करेगा," प्रवासी भारतीय दिवस से के पहले दिन सोमवार को युवा प्रवासी भारतीय दिवस में स्वराज ने कहा, "भारतवंशियों ने भारतीयों और हमारे देश के बारे में दुनिया की धारणा को नाटकीय ढ़ंग से बदल दिया है।"


यह भी पढ़ें- भारतीय युवाओं को कुशल बनाने के लिए 4 कौशल संस्थान होंगे विकसित



विदेश मंत्री ने कहा, "भारत के सबसे अधिक प्रवासी लगभग 3.1 करोड़ हैं, जो पूरे विश्व में फैले हुए हैं। हालांकि आप सभी की साझा पहचान-भारतीयता है और आप लोगों का मूल स्थान भी एक भारत ही है, जो आपके पूर्वजों की भूमि है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

"प्रत्येक भारतीय प्रवासी की सफलता उनकी अपराजित भावना, समर्पण और कठिनाइयों का सामना करने के लिए धैर्य का प्रमाण है," स्वराज ने कहा, "भारतीय प्रवासी लोगों ने सदियों पहले पलायन करना शुरू कर दिया था, यह शिक्षित उच्च कुशल और प्रगतिशील युवा भारतीयों का पलायन था, जिसने भारत को ख्याति दिलाई।"


यह भी पढ़ें- एक बेरोजगार युवा क्‍या चाहता होगा? और आपका जवाब गलत है!

वर्ष 2020 तक भारत में औसत आयु 29 होगी, कामकाजी आयु वर्ग में 64 फीसदी आबादी के साथ यह दुनिया का सबसे युवा देश है। वहीं इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने कहा, "राज्य में निवेश परिदृश्य में बदलाव के लिए कई प्रयास किये हैं, सभी एनआरआई अपने पूर्वजों की भूमि पर निवेश के लिए आमंत्रित हैं।"



युवा प्रवासी भारतीय दिवस के मुख्य अतिथि नार्वे के सांसद हिमांशु गुलाटी और न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी थे। उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस भी आयोजित किया गया जिसमें उन एनआरआई ने भाग लिया जिनके परिवारों की जड़ें राज्य से जुड़ी हुई हैं। इस साल के प्रवासी भारतीय दिवस का विषय 'नये भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका' है। 

Similar News