किसानों की समस्‍याओं को लेकर भाकियू ने की CM योगी से मुलाकात

राकेश टिकैत भाकियू के 11 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ योगी आदित्‍यनाथ से मिलने पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि आज एमएसपी पर किसानों की फसलें नहीं बिक पा रही। इससे किसानों को करोड़ों का घाटा हो रहा है।

Update: 2018-10-16 06:27 GMT

लखनऊ। भारतीय किसान यूनियन के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता राकेश टिकैत ने सोमवार को किसानों की समस्‍याओं को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की। राकेश टिकैत ने मांग रखी कि प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम पर हो रही खरीद को लेकर कानून बनाया जाए, जिससे किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिल सके।

राकेश टिकैत भाकियू के 11 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ योगी आदित्‍यनाथ से मिलने पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि आज एमएसपी पर किसानों की फसलें नहीं बिक पा रही। इससे किसानों को करोड़ों का घाटा हो रहा है। सरकार एमएसपी को वैधानिक बनाए जिससे कि किसान को इसका लाभ मिल सके। राकेश टिकैत ने बताया, आज उड़द का मूल्य 5600 तय किया गया है लेकिन इसकी खरीद 3300 रुपए में हो रही है। मूंग 6975 से 3900 रुपए और मक्का 1700 से 1300 पर खरीद हो रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किसानों की समस्‍याओं के समाधान का आश्वासन भी दिया।

भाकियू ने रखी ये मांग

1. 25 अक्तूबर तक गन्ना मिलों का चलाया जाए। किसानों का बकाया भुगतान नए सत्र से पूर्व कराया जाय। किसानों का भाड़ा ढुलाई 14 दिन में भुगतान न होने के कारण वापस कराया जाए।

2. प्रदेश में दूध के दाम तय किए जाएं।

3. बिजली के रेट कम किए जाएं।

4. किसानों के ट्रेक्टर राष्‍ट्रीय हरित प्राधिकरण के आदेश से मुक्त किए जाएं।

5. प्रदेश में राज्य स्तर पर फसल बीमा योजना शुरू की जाए। जंगली जानवरों के नुकसान को शामिल करते हूए बीमित राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाए। 

Similar News