ममता बनाम CBI: मुख्‍यमंत्री का धरना जारी, सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई

Update: 2019-02-04 06:06 GMT

लखनऊ। शारदा चिटफंड घोटाले की जांच को लेकर कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंचे CBI अधिकारियों को कोलकाता पुलिस ने ही हिरासत में ले लिया। सीबीआई के बिना वारंट पुलिस कमिश्‍नर के घर पहुंचने को पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने राजनीतिक साजिश करार दिया है। इसके बाद ममता मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए धरने पर बैठ गईं। वहीं, हिरासत में लिए गए CBI अधिकारियों को देर रात छोड़ दिया गया। सीबीआई इस मामले में सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। कोर्ट कल इस मामले पर सुनवाई करेगा।

ममता बनर्जी ने धरने पर बैठने से पहले मीडिया से कहा, ''मेरे घर पर भी सीबीआई भेज रहे हैं। 2011 में हमारी ही सरकार ने चिटफंड घोटाले के खिलाफ जांच शुरू की थी। हमने गरीबों के पैसे लौटाने के लिए काम किया था। हमने दोषियों को पकड़ने के लिए एक कमेटी बना दी थी। सीपीएम के वक़्त में चिटफंड शुरू हुआ था पर उनके खि‍लाफ जांच क्यों नहीं हुई? मैं संविधान बचाने के लिए मेट्रो सिनेमा के सामने धरना दूंगी। मैं दुखी हूं, लेकिन डरने वाली नहीं हूं। मैं जानती हूं कि देश के लोग मेरा समर्थन करेंगे।''

ममता बनर्जी ने आगे कहा, ''मैं राज्य की मुखिया हूं तो मेरा फर्ज है कि सबकी रक्षा करूं। आप कोलकाता पुलिस कमिश्नर के घर बिना वॉरेंट के आ जाते हैं। आपकी इतनी हिम्मत कैसे हुई। मैं सभी पार्टियों से बोलूंगी कि इस सरकार के खि‍लाफ एक होना होगा। मोदी-हटाओ, देश बचाओ।''

रविवार शाम करीब 6 बजे से शुरू हुआ यह विवाद अब ममता के धरने और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। सीबीआई इस मामले में सुप्रीम कोर्ट और अपील दायर कर इस मामले में सुनवाई की मांग की है। कोर्ट इस मामले में कल सुनवाई करेगा। फिलहाल पश्‍चिम बंगाल सियासत का नया केंद्र बिंदु बनते दिख रहा है। ममता बनर्जी के धरने में सोमवार सुबह से ही विपक्ष पार्टियों के नेताओं का आना शुरू हो गया है। वहीं, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव, तेजस्‍वी यादव, लालू यादव जैसे तमाम नेताओं ने ममता बनर्जी का समर्थन किया है।

सुप्रीम कोर्ट में क्‍या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में तुरंत सुनवाई से मना कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि अगर कोलकाता के पुलिस कमिश्नर के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं तो वह कार्रवाई करने को तैयार हैं। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से कहा है कि वह पहले सबूत पेश करें, अगर कमिश्नर के खिलाफ सबूत हैं और वो दोषी हैं तो उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी। 

Similar News