CBSE ने लिए 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े दो बड़े फैसले, जानिए स्टूडेंट्स को मिलेगा क्या फायदा

Update: 2019-02-15 07:56 GMT

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू हो चुकी हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दे रहे परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी ख़बर है। दरअसल, बोर्ड ने परीक्षाओं से जुड़े ऐसे दो फैसले लिए हैं, जिनका सीधा फायदा छात्र-छात्राओं को मिलेगा। बोर्ड का पहला फैसला यह है कि इस बार रचनात्मक उत्तर (Creative  Answers ) के भी अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा, सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं के सभी विषयों के प्रश्नपत्रों में 33 प्रतिशत प्रश्नों में विकल्प मौजूद होने की घोषणा भी की गई है।

रचनात्मक उत्तर के भी अंक

इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठ रहे विद्यार्थियों को रचनात्मक जवाबों के अंक भी दिए जाएंगे। यानी, अगर विद्यार्थी प्रश्नपत्र के किसी प्रश्न का जवाब सिलेबस में पढ़ाई गई जानकारी के अलावा कोई नई जानकारी के साथ रचनात्मक तरीके से देता है, तब भी उसको इसके नंबर दिए जाएंगे। अभी तक परीक्षा के मूल्यांकनकर्ता के पास मौजूद मूल्यांकन योजना में दिए गए उत्तर के मुताबिक ही नंबर दिए जाते थे।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस साल एक लाख से ज़्यादा मूल्यांकनकर्ताओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें उन्हें शून्य गलती के साथ मूल्यांकन करने के अलावा रचनात्मक उत्तर के जवाब पर अंक देने के बारे में भी समझाया जा रहा है। पहले ऐसे उत्तर के अंक नहीं दिए जाते थे।

33% प्रश्नों में विकल्प होंगे

अभी तक सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में जो प्रश्नपत्र आते थे, उनमें 10-15 प्रतिशत ही ऐसे प्रश्न होते थे, जिनके विकल्प मौजूद होते थे। लेकिन इस बार, यह प्रतिशत बढ़ाकर 33 कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इससे विद्यार्थियों के लिए पेपर कुछ आसान हो जाएगा।

Similar News