3 मई को उड़ीसा में सकता है 'फेनी' साइक्लोन: NDMA

Update: 2019-04-30 07:46 GMT

लखनऊ। भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 3 मई 2019 को उड़ीसा में तूफान आने की सूचना जारी की है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्राधिकरण ने कहा कि उड़ीसा राज्य के तटवर्ती इलाकों में, गोपालपुर और चंदबाली कस्बों के मध्य, पुरी जिले के दक्षिणी इलाकों में 3 मई को अत्यंत गंभीर साइक्लोन 'फेनी' 175-185 से 205 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से टकराएगा।    

भारतीय नेवी के ईस्टर्न नेवल कमांड ने कहा कि वो राज्य सरकार के साथ मिलकर रक्षा और बचाव कार्य के लिए तैयार हैं। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज 30 अप्रैल की सुबह यह जानकारी दी है कि 3 मई 2019 को उड़ीसा के तटों पर साइक्लोन 'फेनी' के टकराने की संभावना है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उड़ीसा में स्पेशल रिलीफ कमिश्नर बिश्नुपाड़ा सेठी ने कहा, "आईएमडी ने अपनी जांच में ये पाया कि 3 मई को साइक्लोन 'फेनी' उड़ीसा के पुरी जिले के तटों पर टकराएगा। सभी जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट भेज दिया गया है। सभी साइक्लोन्स सेन्टर को तैयार रखा गया है।"

"खोज और बचाव अभियान के लिए हमने उड़ीसा डिज़ास्टर रेपिड एक्शन फोर्स के 20 और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 12 दलों को तैयार रहने के लिए अलर्ट कर दिया है," - सेठी आगे बताते हैं।   

आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि साइक्लोनिक तूफान 'फेनी' बंगाल की खाड़ी में दक्षिणपूर्व और दक्षिण पश्चिम से उत्तर और उत्तर पूर्व की तरफ पिछले छह घंटों में 23 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा है। इस तूफान का केन्द्रबिन्दु 30 अप्रैल 2019 को बंगाल की खाड़ी के 12.3 डिग्री उत्तर अक्षांश और 86.2 डिग्री दक्षिणपूर्व और दक्षिण पश्चिम देशांतर के मध्य पाया गया। यह जगह उड़ीसा के पुरी जिले के दक्षिणी भाग से 830 किमी, आंध्रप्रदेश राज्य के विशाखापट्नम जिले के दक्षिणी और दक्षिणीपूर्व भाग से 670 किमी और श्रीलंका देश के त्रिंकोमाली शहर के उत्तरपूर्व से 680 किमी दूर है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा साइक्लोन 'फेनी' प्रतिदिन की स्थिति के बारे में जारी की गई भविष्यवाणी। फोटो-IMD

आईएमडी का कहना है कि अगले 12 घंटों में ये तूफान अधिक तेज़ी से बिगड़ सकता है। 'फेनी' 1 मई की शाम तक उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ता रहेगा और उसके बाद इस तूफान की उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ते हुए 3 मई की शाम तक उड़ीसा के तट पर पहुंचने की संभावना है। इसमें हवा की अधिकतम रफ्तार 170-180 से 200 किमी प्रति घंटे रहने का अंदेशा है।

उड़ीसा के मख्यमंत्री नवीन पटनायक आज दिल्ली में हैं। वो भारतीय निर्वाचन आयोग से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, उन्होंने यहां कहा कि मीटिंग बाद में हो सकती हैं, अगर उड़ीसा में चक्रवात आने की संभावना है।

 

आईएमडी की तरफ से जारी चेतावनी- 


Updating

Similar News