किसान प्रदर्शन : किसान पिता को खो चुके बच्चों ने पूछा क्या था गुनाह

Update: 2017-07-19 00:05 GMT
किसानों के बच्चे भी जन्तर मंतर पर हो रहे प्रदर्शन में शामिल हुए। फोटो : साभार इंटरनेट

नई दिल्ली (भाषा)। किसानों के लिए कर्जमाफी और कृषि उत्पादों के उचित मूल्य की मांग करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) ने दूसरे संगठनों के साथ मिलकर आज यहां प्रदर्शन किया। 'किसान मुक्ति संसद ' नामक प्रदर्शन बीते छह जुलाई को शुरु हुई 'किसान मुक्ति यात्रा ' के समापन के मौके पर आयोजित हुआ। यह किसान यात्रा मध्य प्रदेश के मंदसौर से शुरु हुई थी जहां बीते छह जून को पुलिस गोलीबारी में छह किसान मारे गए थे।

Full View

किसानों के बच्चों ने बैनर व नारों के माध्यम से मारे गए किसान पिता का कारण पूछते हुए सरकार से सवाल भी किया।

प्रदर्शन में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, पार्टी सांसद मोहम्मद सलीम, तपन सेन और जितेंद्र चौधरी, एआईकेएस महासचिव हन्नान मुल्ला और दूसरे किसान नेता मौजूद थे। यह किसान यात्रा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा होते हुए राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।मध्य प्रदेश व अन्य जगहों से प्रदर्शन करने पहुंचे किसानों को तमिलनाडु के किसान नेता अय्याकन्नू के नेतृत्व में उनके राज्य के किसानों ने भी समर्थन दिया। इसमें राजू शेट्टी, धर्मवीर गांधी, तपन कुमार सेन, शरद यादव, अली अनवर, मोहम्मद सलीम, सीताराम येचुरी, अरविंद सावंत जैसे कई सांसद भी शामिल रहे।

पंजाब में भी आंदोलन की तैयारी

भारतीय किसान यूनियन (एकता सिधूपुर) के नेतृत्व में बने किसान संगठनों के गठबंधन के बाद 'पंजाब किसान संगठन' ने भी कर्ज मुक्ति व अन्य मांगों के लिए आंदोलन की रणनीति तैयार कर ली गई है। इस गठबंधन की मंगलवार को चंडीगढ़ स्थित किसान भवन में बैठक हुई। इसमें रणनीति बनाई गई कि 31 जुलाई को गठबंधन प्रत्येक जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन कर सरकार को चुनाव के दौरान किया गया वादा पूरा करने के लिए ज्ञापन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : किसान आयोग बनाने का खाका तैयार, प्रस्ताव पहुंचा सरकार के पास

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News