Kumbh Mela 2019: दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने लगायी आस्था की डुबकी, पहले दिन पर एक नजर

मकर संक्रांति के दिन शाही स्नान के साथ कुंभ मेले (Kumbh Mela 2019) की विधिवत शुरुआत हो चुकी है। उत्तर पदेश सरकार की मानें तो पहले ही दिन 2 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई

Update: 2019-01-16 01:00 GMT
शाही स्नान में भाग लेने जातीं किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर लक्ष्मी किन्नर (फोटो- अभिषेक, गाँव कनेक्शन)

प्रयागराज। मकर संक्रांति के दिन शाही स्नान के साथ कुंभ मेले (Kumbh Mela 2019) की विधिवत शुरुआत हो चुकी है। मेला प्रशासन की मानें तो पहले ही दिन 2 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। ऐसे में एक नजर डालते हैं पहले दिन के पूरे घटनाचक्र पर।

मंगलवार को खिचड़ी (मकर संक्रांति) पर्व पर आस्था का सबसे बड़ा केंद्र कुंभ मेला 2019 शुरू शाही स्नान के साथ शुरू हुआ। सुबह 6:15 मिनट पर शुरू हुआ शाही स्नान दिनभर चला। श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाण अखाड़ा ने सबसे पहले शाही स्नान किया जबकि शाम 6 बजे पंचायती अखाड़ा उदासीन के स्नान साथ ही पहला शाही स्नान खत्म हुआ। अब मौनी अमावस्या के दिन 4 फरवरी को दूसरा शाही स्नान है। 45 दिन चलने वाले इस आस्था के इस कुंभ में देश-विदेश से 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है।

सुबह का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होने के बावजूद मंगलवार की सुबह से ही संगम घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट करके बताया कि पहले दिन 2 करोड़ डॉ ज्यादा लोगों ने आस्था की दुबकी लगायी जो कि एक रिकॉर्ड है। मुख्यमंत्री के आदेश पर हेलीकॉप्टर से श्रद्धालुओं पर फूलों बारिश की गयी।

यूपी के उप मुख्यमंत्री ने किया संतों का स्वागत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या मंगलवार को कुंभ पहुंचे और उन्होंने साधु-संतों का स्वागत किया। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि देशभर से लोग कुंभ स्नान के लिए आ रहे हैं। ऐसे में मैं यहाँ उनका स्वागत करने आया हूं और उम्मीद करता हूं कि देशभर से और लोग भी कुंभ स्नान ले लिए प्रयागराज आएंगे।

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी लगायी डुबकी


हालाँकि मेला प्रशासन की ओर से कहा गया था की पहले दिन कोई वीवीआईपी मूवमेंट नहीं होगा, लेकिन वे सवेरे-सवेरे ही स्नान के लिए संगम घाट पहुंची। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी।

1700 लोग अपनों से बिछड़ने के बाद मिले

देश के अलग-अलग हिस्सों से आये लाखों लोगों की भीड़ में 1700 लोग ऐसे भी रहे जो अपनों से बिछड़ गये। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सक्रीय खोया-पाया विभाग ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया। मेला प्रशासन ने जानकरी देते हुए बताया कि पहले दिन 1700 बिछड़े लोगों को उनके परिवार से मिलाया गया।

नागा सन्यासियों को देखने उमड़ी भीड़


कुंभ मेले के पहले दिन नागा सन्यासियों का शाही स्नान देखने के लिए भारी सख्या में लोग पहुंचे। नागा साधुओं के सबसे बड़े अखाड़े श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा, श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा और श्री शंभू पंच अग्नि अखाड़ा के साधु सन्यासियों ने शाही स्नान किया। सभी अखाड़ों को बारी-बारी से स्नान के लिए आधे से 45 मिनट का समय दिया गया था।

पहली बार किन्नर अखाड़ा

कुंभ के इतिहास में पहली बार किन्नर अखाड़ा भी शाही स्नान में शामिल हुआ। मंगलवार को किन्नर अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी की अगुवाई में किन्नरों ने शाही स्नान में भाग लिया।

Full View

Similar News