पत्रकार रमन कश्यप के पिता ने बताया कैसे एक फोन कॉल ने सब कुछ तबाह कर दिया

जब 4 अक्टूबर की सुबह राम दुलारे कश्यप को फोन आया, तो यह उम्मीद नहीं थी कि उधर से एसएचओ उन्हें लखीमपुर खीरी के जिला अस्पताल से उनके बेटे रमन की लाश लेने को कहेंगे।

Update: 2021-10-05 13:43 GMT

महिलाओं के बीच बैठी रमन कश्यप की पत्नी अनुराधा, कश्यप भी लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए थे। सभी फोटो: मोहित शुक्ला

लखीमपुर खीरी त्रासदी का खेल जारी है, इस बार निघासन गाँव में, जहां अनुराधा कश्यप एक खाट पर बैठी थी, पल्लु से सिर ढके और सिर झुकाए थी, जबकि उनके आस-पास शिवपुरी मोहल्ले में उनके आस-पास की महिलाएं बैठी थीं, जो सांत्वना दे रही थीं, लेकिन ज्यादातर चुप थीं।

32 वर्षीय अनुराधा धीरे-धीरे रो रहीं थीं, उनकी आठ वर्षीय बेटी वैष्णवी अपनी दादी के पास बैठी थी, जो सोच रही थी कि क्या हुआ था।

छोटी बच्ची को अभी तक पता नहीं था कि उसके पिता रमन कश्यप फिर कभी घर नहीं आएंगे।

एक स्थानीय टीवी चैनल के साथ काम करने वाले 35 वर्षीय रिपोर्टर की 3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया गांव में हत्या कर दी गई थी, जहां सात और लोग - चार किसान, दो भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) कार्यकर्ता और एक ड्राइवर भी मारे गए थे। जबकि किसानों और पार्टी कार्यकर्ताओं की मौतों की व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई है, आठवें शिकार रमन कश्यप की मृत्यु के बारे में बहुत कम जानकारी थी।

रमन अपने पीछे पत्नी अनुराधा, 11 साल की बेटी वैष्णवी और करीब ढाई साल का बेटा अभिनव छोड़ गए हैं। रमन के पिता राम दुलारे कश्यप ने कहा कि उनके दो भाई अभी बहुत छोटे हैं।

रमन की मां।

रमन की मौत के बारे में फोन कॉल

रमन के पिता राम दुलारे कश्यप ने कहा, "मेरा बेटा रविवार (3 अक्टूबर) की सुबह ग्यारह बजे तिकुनिया में हेलीपैड के पास उपमुख्यमंत्री के आगमन को कवर करने के लिए घर से निकला था, जिसके बाद हमने उससे कुछ नहीं सुना।" जो राज्य की राजधानी लखनऊ से करीब 180 किलोमीटर दूर गांव में रमन के घर पर जमा हुए थे। उन्होंने कहा, "मैंने उसी शाम वहां हिंसा के बारे में सुना, लेकिन अपने बेटे के बारे में कुछ नहीं सुना।"

और फिर पिता का सबसे बड़ा डर सच हो गया। "सोमवार की सुबह (4 अक्टूबर) मुझे फरधन पुलिस स्टेशन के एसएचओ (स्टेशन हाउस ऑफिसर) का फोन आया, जिसने मुझे बताया कि मेरे बेटे का शव जिला अस्पताल में है, "राम दुलारे ने कहा, उनके चेहरे से आंसू बह रहे थे। रमन उनका सबसे बड़ा बेटा था, जो राम दुलारे के अनुसार, अपने परिवार की देखभाल कर रहा था।

"अगर मुझे पता होता कि तिकुनिया में स्थिति इतनी हिंसक हो जाएगी, तो मैं उसे वहाँ कभी जाने ही नहीं देता," उन्होंने कहा, उनकी आँखों में आँसू आ गए।

"मेरे पास लगभग पंद्रह से बीस बीघा (तीन हेक्टेयर से अधिक) जमीन है। रमन मेरी ज़रूरतों को पूरा करने में मेरी मदद कर रहा था। वह एक निजी स्कूल में पढ़ाता था और पिछले डेढ़ साल से एक टेलीविजन चैनल के लिए भी काम कर रहा था। वह कल (4 अक्टूबर) को अपने बड़े बेटे का अंतिम संस्कार कर लौटे थे।

रमन के पिता राम दुलारे कश्यप (बीच में)

3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य दंगल के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा के गांव तिकुनिया, लखीमपुर खीरी का दौरा कर रहे थे, जब स्थानीय किसान और राजनीतिक नेताओं के समर्थक आपस में भिड़ गए, जिससे आठ लोगों की मौत हो गई।

रमन हिंसा वाली जगह पर थे और उसकी मौत हो गई। कल गांव कनेक्शन ने रमन कश्यप के एक दोस्त जसप्रीत सिंह से बात की, जिन्होंने इस घटना के बारे में बताया था।

रमन कश्यप

"एक तरफ किसान थे, दूसरी तरफ कम से कम सात से आठ पत्रकार थे। मेरा दोस्त रमन भी वहां रिपोर्टिंग कर रहा था, "रमन कश्यप के एक दोस्त जसप्रीत सिंह ने गाँव कनेक्शन को घटनाओं की श्रृंखला सुनाई। "जब थार [कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे को ले जा रहा वाहन] आया और रमन को टक्कर मार दी। फायरिंग के दौरान उनके हाथ में भी गोली लगी थी। उसे कार ने टक्कर मार दी और पच्चीस फीट दूर फेंक दिया। उसके सिर पर गहरी चोट आयी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।"

गांव कनेक्शन स्वतंत्र रूप से इन घटनाओं की सत्यापित नहीं कर सका। इस बीच, केंद्रीय मंत्री मिश्रा ने अपने बेटे की कार से लोगों को कुचलने के सभी आरोपों का खंडन किया है।

"लखीमपुर खीरी यात्रा के दौरान, हमारे कार्यकर्ता किसानों के विरोध के बीच हमारा स्वागत करने आए। आंदोलन कर रहे किसानों में से कुछ बदमाशों ने कार पर पथराव शुरू कर दिया और हमारे ड्राइवर को घायल कर दिया। इससे हमारी कार असंतुलित हो गई और उसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। इसके बाद हमारे तीन कार्यकर्ताओं की मौत हो गई और कारों में आग लगा दी गई।

"मेरा बेटा मौके पर मौजूद नहीं था। बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला कर दिया। अगर मेरा बेटा होता तो जिंदा नहीं निकलता। हमारे पास वीडियो सबूत हैं, "मंत्री ने कहा।

Full View

पत्रकार संघ ने की जांच की मांग

कल 4 अक्टूबर को लखनऊ पत्रकार संघ ने रमन कश्यप के निधन को लेकर उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। पत्र की एक प्रति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भेजी गई है।

पत्र में पत्रकार संघ के अध्यक्ष आलोक कुमार त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री से मृतक पत्रकार के परिवार को सरकारी नौकरी के साथ एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने का अनुरोध किया है। एसोसिएशन ने मामले की न्यायिक जांच की भी मांग की है।


"हमने परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये की मांग की है। लेकिन सरकार ने 45 लाख रुपये देने का फैसला किया है. हम इससे खुश नहीं हैं। हमने आज नवनीत सहगल [अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना विभाग, उत्तर प्रदेश] से मुलाकात की। उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि उनके परिवार को एक सरकारी नौकरी दी जाएगी, "त्रिपाठी ने गांव कनेक्शन को बताया।

45 लाख रुपये की अनुग्रह राशि

लखीमपुर खीरी हिंसा में हुई मौतों के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवारों को सरकारी नौकरी और 45 लाख रुपये देने का फैसला किया है।

जसप्रीत ने बताया कि कश्यप के परिवार को उनकी पत्नी के लिए अनुग्रह राशि और सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया गया है।

शिवानी गुप्ता के इनपुट के साथ

अंग्रेजी में खबर पढ़ें

Full View

Similar News