मध्य प्रदेश: ऑक्सीजन की कमी या लो प्रेशर? कोरोना संक्रमित 6 मरीजों की जान चली गई

मध्य प्रदेश के शहडोल मेडिकल कॉलेज में भर्ती छह कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। परिजन आरोप लगा रहे हैं कि ये मौतें ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई है जबकि जिला प्रशासन इससे इनकार कर रहा।

Update: 2021-04-18 12:45 GMT
घटना के बाद रोते-बिलखते परिजन। (फोटो- सोशल मीडिया)

शहडोल (मध्य प्रदेश)। एक तरफ लोग कोरोना संक्रमण से मर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में हो रहे हादसे भी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहे। मध्य प्रदेश के शहडोल मेडिकल कॉलेज के ऐसी ही एक घटना में आईसीयू में भर्ती 6 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। परिजन आरोप लगे रहे हैं कि मरीजों की मौत ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई, लेकिन जिला प्रशासन इससे इनकार कर रहा है।

मृतक राजकुमार जायसवाल के रिश्ते में मामा अमित जायसवाल ने गांव कनेक्शन को बताया "ऑक्सीजन खत्म होने की वजह से मेरा भांजा खत्म हो गया। एक हफ्ते से मेरा भांजा एडमिट था। सुबह 4 बजे इनका (मेडिकल कॉलेज) ऑक्सीजन खत्म हो गया था। शाम को 8 बजे अंकित ने उसे खाना भी खिलाया था। वीडियो कॉलिंग में बात भी कराई थी।"

कुछ मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक मेडिकल कॉलेज में लगे ऑक्सिजन प्लांट के लिए आ रहे लिक्विड ऑक्सीजन सिलिंडर के समय पर न पहुंच पाने की वजह से ये हादसा हुआ। लिक्विड ऑक्सिजन लेकर आ रही गाड़ी दमोह जिले के पास कहीं दुर्घटना ग्रस्त हो गयी थी। जिसके चलते सिलेंडर शहडोल नहीं पहुंच पाए।

हालांकि मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मिलिंद शिरालकर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि मरीजों की मौत लो प्रेशर की वजह से हुआ। अपने बयान में उन्होंने कहा, "ऑक्सीजन की जरूरत को देखते हुए प्लांट के लिए लिक्विड ऑक्सीजन सिलिंडर मंगाया गया था। पहले शाम को आना था फिर रात में आना था लेकिन आया ही नहीं जिसकी वजह से ऑक्सीजन का प्रेशर कम हुआ और क्रिटिकल मरीजों की मौत हो गई।"

अपने को खोने वालों में से एक फिरोज खान ने गांव कनेक्शन को बताया, "12 बजे के बाद खाना खिलाकर सुलाया था। 6 बजे बताया गया कि आपका मरीज मर गया है। गार्ड ने बताया कि रात में ऑक्सीजन सिलिंडर खत्म हो गए थे।"

शहडोल जिला प्रशासन के अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने निरीक्षण करने के बाद मीडिया से कहा, "डॉक्टर्स ने बताया है कि कुछ क्रिटिकल मरीजों के मौत हुई है। ऑक्सीजन की कमी नहीं है। प्रेशर लो होने की शिकायत जरूर आयी है। कितनी मौतें हुई हैं, इसका सही आंकड़ा नहीं है।"

पूरे मामले में कलेक्टर शहडोल ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल में जारी वीडियो में बताया, "4:30 बजे मेडिकल कॉलेज के डीन का फोन आया था कि ऑक्सीजन का प्रेशर लो हो रहा है। और भी जरूरत पड़ेगी। हमने तत्काल बैकअप के लिए जिला अस्पताल से जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए हैं। जैतहरी प्लांट से भी सवा 5 बजे उपलब्ध करा दिया गया था। दमोह से भी ऑक्सीजन आ रही है। मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट नागेंद्र सिंह ने 6 क्रिटिकल मरीजों की मृत्यु की सूचना दी है।"

Similar News