मोदी सरकार ने उत्पादन लागत से 43 प्रतिशत अधिक एमएसपी दिया: शाह 

Update: 2017-05-28 14:50 GMT
अमित शाह।

नई दिल्ली (भाषा)। भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के तीन वर्षो होने के दौरान किसानों को किसी फसल की उत्पादन की लागत से 50 प्रतिशत अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने के अपने चुनावी वायदे को पूरा करने का प्रयास किया है।

शाह ने कहा कि अगर मूल्य गणना से भूमि की लागत को बाहर कर दिया जाये तो किसानों को दिया जाने वाला न्यूनतम समर्थन मूल्य अब उत्पादन लागत से 43 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि कोई भी सरकार उत्पादन की लागत की गणना के लिए स्वामीनाथन के फार्मूले को पूरा नहीं कर सकती क्योंकि इसमें भूमि की लागत भी शामिल है जो ज्यादातर किसानों को विरासत में मिलती है और जिसकी कीमत पिछले वर्षों में कई गुना बढ़ चुकी है।

ये भी पढ़ें : डीबीटी से सरकार ने बचाए 50,000 करोड़ रुपये : अमित शाह

भाजपा ने कई अन्य वायदों के अलावा उत्पादन लागत से 50 प्रतिशत अधिक का एमएसपी निर्धारित करने का वायदा कर वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भारी सफलता प्राप्त की थी।

प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन की अगुवाई वाली राष्ट्रीय कृषक आयोग (एनसीएफ) द्वारा वर्ष 2006 में पहली बार इस मूल्य की सिफारिश की गई थी। शाह ने कहा, ''एक मुद्दे को लेकर विवाद है। स्वामीनाथन ने भूमि की कीमत को शामिल करते हुए (एमएसपी पर) फार्मूला तैयार किया, जिसे कभी भी लागू करना संभव नहीं होगा।'' उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों की कुल उत्पादन लागत में भूमि के मूल्य को नहीं गिना जा सकता क्योंकि अधिकांश मामलों में किसानों ने यह कृषि भूमि अपने पूर्वजों से विरासत में प्राप्त की होती है और उस भूमि की कीमत अब करोडों में है।

ये भी पढ़ें : राधमोहन सिंह ने बताया कि कैसे 2022 तक दोगुनी होगी किसानों की आय

उन्होंने कहा कि अगर इस पहलू को छोड़ दिया जाये तो हम 43 प्रतिशत देने की स्थिति में पहुंचे हैं। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कृषि फसलों के उत्पादन की कुल लागत में भूमि की लागत लगभग 25 से 30 प्रतिशत होती है। अगर भूमि की लागत को बाहर रखा जाये तो मौजूदा समय में अधिकांश फसलों के उत्पादन की लागत के मुकाबले एमएसपी 50 प्रतिशत से कहीं अधिक है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन की सिफारिशें आर्थिक तर्कों पर आधारित नहीं हैं।

ये भी पढ़ें : बारिश के मौसम में कैसे करें खीरे की उन्नत खेती

Similar News