जिस रामबहादुर ने बाघों की संख्या बढ़ाने में मदद की, उसी हाथी राम बहादुर ने अपने महावत को कैसे मार डाला?

जानवर कब क्या कर बैठें, यहां तक कि जिन्होंने उनकी दशकों तक देखभाल की हो वो भी उनका व्यवहार पूरी तरह से नहीं समझ सकते हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में एक हाथी ने अपने ट्रेनर को ही मार डाला, जिससे वन अभ्यारण्य में महावतों और रेंजरों के बीच सदमे की लहर दौड़ गई।

Update: 2022-07-11 14:17 GMT

हाथी रामबहादुर के साथ महावत बुधराम। सभी फोटो: अरेंजमेंट

2002 में पन्ना टाइगर रिजर्व में आने के बाद से एक जंगली हाथी 'रामबहादुर' को प्रशिक्षित किया गया और उसकी देखभाल महावत बुधराम रौतिया ने की। दो दशकों में, 57 वर्षीय रौतिया ने कई अभियानों पर हाथी का नेतृत्व किया, जिसमें बाघों को शांत करने और जंगलों में सतर्कता बनाए रखने जैसे कई काम शामिल थे।

हालांकि, महावत-हाथी का रिश्ता 4 जुलाई को हिंसक रूप से खत्म हो गया जब रामबहादुर ने रौतिया को मार डाला।

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने गाँव कनेक्शन को बताया, "यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिस जानवर की रौतिया देखभाल करते थे, उसे उन्हें नहीं मारना चाहिए था। इस घटना ने जंगल के अन्य महावतों में दहशत पैदा कर दी है।"

उन्होंने कहा कि घटना के बाद, हाथी को जंजीर से बांध दिया गया है और किसी भी जंगल से संबंधित काम के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।

टाइगर रिजर्व के कुछ महावतों ने नाम न छापने की शर्त पर गाँव कनेक्शन को बताया कि रामबहादुर ने दो साल पहले इसी तरह की घटना में बीएस भगत नाम के एक अन्य वन रेंजर की हत्या कर दी थी।


"रेंजर बी.एस. भगत को मारने के बाद से हाथी राम बहादुर का स्वभाव बेहद आक्रमक हो गया था। कोई महावत व चारा कटर बीते 2 साल से इस हाथी के पास नहीं गया। इंसान को देख कर ही डेढ़-दो सौ मीटर दूर से रामबहादुर मारने के लिए दौड़ पड़ता। यही वजह है कि कोई इसके आसपास नहीं फटकता। सिर्फ बुधराम ही था जिसका कमांड रामबहादुर मानता रहा है, लेकिन अब बुधराम की मौत के बाद से कोई महावत इस हाथी पर चढ़ने को तैयार नहीं है, "एक महावत ने कहा।

इस बीच पन्ना टाइगर रिजर्व ने महावत की सराहना करते हुए एक नोट जारी किया।

"बुधराम की एक प्रेरक कहानी थी। वह छोटे कद का व्यक्ति थे, लेकिन उसका दिल बड़ा था, फिर भी बड़ा व्यक्तित्व और असाधारण साहस था ... हाथी रामबहादुर, जो पीटीआर में अन्य सभी हाथियों पर हावी था, उसका एक स्वामी था: बुधराम रौतिया," नोट में उल्लेख किया गया है।

नोट में यह भी कहा गया है कि भगत के मारे जाने के बाद, केवल बुद्धराम ही थे जिन्होंने रामबहादुर का प्रबंधन करने का साहस किया। और उसने इसे अपने अंतिम दिन तक किया।

बाघ को बचाने में अहम भूमिका निभाई

घटना के बारे में गाँव कनेक्शन से बात करते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व के पूर्व निदेशक रंगैया श्रीनिवास मूर्ति ने दुख जताया। हाथी की एक पुरानी तस्वीर दिखाते हुए, उन्होंने कहा कि रामबहादुर उनके निजी पसंदीदा थे, जबकि वे वन रिजर्व में मामलों के शीर्ष पर थे।

"यह तस्वीर प्रसिद्ध हाथी विशेषज्ञ व सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डब्लूआईआई डॉ. जॉन सिंह ने ली थी। तस्वीर में आंख के ऊपर ग्रंथि से तरल पदार्थ निकलता नजर आ रहा है, जो यहबताता है कि हाथी मस्त में है। ऐसे समय भी महावत बुधराम एक साधारण छड़ी के सहारे रामबहादुर को नियंत्रित रखा और मुझे उसके दांत (टस्क) पकड़कर खड़े होने में कोई दिक्कत नहीं हुई। उस समय हाथी विशेषज्ञ डॉ जॉन सिंह की प्रतिक्रिया थी कि हाथी रामबहादुर एक अजूबा है। जिससे मस्त के दौरान भी काम लिया जाता है और वह महावत की सुनता भी है, "मूर्ति ने याद किया।

अपने कभी-कभी अनियंत्रित क्रोध के प्रकोप के बावजूद, रामबहादुर वन अभ्यारण्य के लिए एक बेशकीमती संपत्ति रहा है। रिजर्व के पूर्व निदेशक मूर्ति ने गाँव कनेक्शन को बताया कि रामबहादुर ने रिकॉर्ड संख्या में शांति अभ्यास में भाग लिया है।


पूर्व निदेशक ने कहा, "बाघों को ट्रेंकुलाइज करने में 50 से भी अधिक बार इस हाथी का उपयोग हुआ है। कई बार तो वन्य प्राणी चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार गुप्ता हाथी के ऊपर खड़े होकर टाइगर को डॉट लगाई और रामबहादुर उस दौरान सांस रोककर चट्टान की तरह खड़ा रहा, ताकि काम में बाधा न पहुंचे।"

मूर्ति के अनुसार, "भारतीय वन्यजीव संस्थान के एक प्रसिद्ध वन्यजीव वैज्ञानिक असीर जवाहर थॉमस जॉनसिंह को रामबहादुर ने अपनी सांस रोके हुए एक हाथी को सांस लेते हुए देखा था, जबकि महावत बाघ पर एक ट्रैंक्विलाइज़र को निशाना बनाते हुए उसकी पीठ पर खड़ा था। जॉनसिंह ने टिप्पणी की थी कि वह कभी किसी हाथी को इतना शांत और मस्त रहते हुए नहीं देखा था, जब वह मुस्तैद हो।"

गर्मी में हाथी आक्रामक

यह पूछे जाने पर कि उन्हें क्या लगता है कि रामबहादुर को क्या परेशान कर सकता था, मूर्ति ने टिप्पणी की कि शायद अन्य हाथियों से अलग-थलग रहने से हाथी चिड़चिड़े हो सकते थे।

इस बीच, पन्ना टाइगर रिजर्व में जंगली जानवरों के पशु चिकित्सक संजीव कुमार गुप्ता ने गाAव कनेक्शन को बताया कि हाथी एक औसत नर हाथी की तुलना में लंबी अवस्था में देखा गया था।

"हाथी में आंख के ऊपर बगल में "टेंपोरल ग्लैंड" होती है, जिसमें सूजन आती है जो पेनफुल होती है। जितना पेन होगा हाथी उतना ही आक्रामक होगा। यह नार्मली 3 माह का होता है, जिसे तीन भागों में बांटते हैं। प्री मस्त, मिड मस्त व पोस्ट मस्त। हाथी सबसे ज्यादा आक्रामक मिड मस्त में होता है, क्योंकि सबसे ज्यादा सूजन व डिस्चार्ज इस समय होता है। डिस्चार्ज में एक तरल पदार्थ निकलता है, जिसमें थेरोमोन होता है जो फीमेल को अट्रैक्ट करता है। इसी दौरान टेस्टोस्ट्रॉन हार्मोन का निर्माण सबसे अधिक होता है। यह हार्मोन मेटिंग के काम आता है,, "डॉक्टर ने कहा। उन्होंने कहा कि इससे रामबहादुर ने अपने महावत की हत्या कर दी होगी।

रामबहादुर कैसे हुआ हिंसक

हाथियों को महान स्मृति के लिए जाना जाता है और कभी-कभी साथी हाथियों या यहां तक ​​​​कि मनुष्यों के साथ उनकी बातचीत के हर मिनट के विवरण को याद करते हैं। रिजर्व के पूर्व सहायक निदेशक एमपी ताम्रकर ने गांव कनेक्शन को बताया कि चूंकि हाथी का इस्तेमाल किसी के लिए नहीं किया जाता था

सेवानिवृत्त हुए एम.पी. ताम्रकार ने गाँव कनेक्शन को बताया, "हाथी रामबहादुर का बीते 2 वर्ष के दौरान उपयोग ना के बराबर हुआ। जिससे उसका पुराना जंगली स्वभाव वापस लौट आया और वह ज्यादा आक्रामक हो गया।" वो आगे बताते हैं, "पन्ना बाघ पुनर्स्थापना के दौरान हाथियों का भरपूर उपयोग गस्त, बाघों की सर्चिंग व रेडियो कॉलर पहनाने आदि में होता रहा है। रिजर्व वन क्षेत्र के हाथी अर्ध वाइल्ड होते हैं, इनका जितना उपयोग हो उतना वे नियंत्रण में रहते हैं। उपयोग ना होने पर मनमर्जी करने लगते हैं। रामबहादुर जब जंगल में था पकड़ा नहीं गया था, उस समय इसने कई लोगों को मारा था।

पिछले दो वर्षों से रिजर्व में संचालन, संभावना है कि इस निष्क्रिय समय ने हाथी को और अधिक आक्रामक बना दिया।


"दो साल पहले एक रेंजर को मारने के बाद, रामबहादुर का उपयोग किसी भी गश्त या शांत करने वाले ऑपरेशन में नहीं किया गया था। खाली समय अक्सर विनाशकारी गतिविधियों में परिणत होता है, खासकर जब टस्कर गर्मी में होता है। इसके अलावा, जानवर की एक याददाश्त होती है, जिसे मानव मन कर सकता है 'संभवतः समझ में नहीं आ रहा है। महावत के साथ किसी भी मिनट का विवाद हाथी के दिमाग में उभर सकता है जब उसके पास करने के लिए कुछ नहीं होता है और गर्मी में होता है। ऐसी संभावना है कि हाथी ने महावत के साथ अपना आपा खो दिया होगा और उसे एक फिट में मार दिया होगा गुस्से में, "ताम्रकर ने कहा।

इस बीच, यह पता चला है कि 1993 में छत्तीसगढ़ के जंगलों से पकड़ लिया गया था। और, वह क्षेत्र में कई लोगों को मारने के लिए पहले से ही कुख्यात था।

"इसमें कोई संदेह नहीं है कि रामबहादुर में शुरू से ही हिंसक प्रवृत्ति थी। लेकिन लगभग सभी जंगली जानवरों के साथ ऐसा ही है। हिंसक प्रवृत्ति भी इन हाथियों को बाघों का सामना करने में मदद करती है। घरेलू हाथी एक चार्ज को देखते ही पीछे हट जाते हैं। जंगल में बाघ। रिजर्व में अभियान चलाने के लिए हमें प्रशिक्षित जंगली हाथियों की जरूरत है।"

भविष्य की कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर, क्षेत्र निदेशक उत्तम शर्मा ने कहा कि उच्च अधिकारियों को एक रिपोर्ट भेज दी गई है और रामबहादुर इस जंजीरों में कैद में है।

शर्मा ने कहा, "रिपोर्ट का जवाब तय करेगा कि रामबहादुर के साथ क्या किया जाना है।"

Full View

Similar News