तमिलनाडु: ग्रामीण क्षेत्रों के जनजाति समुदायों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की पहल

तमिलनाडु भर में जनजातीय समुदाय बेहत स्वास्थ्य सेवाओं तक न ही पहुंच पाते हैं और न ही उसका खर्च उठा सकते हैं। कोयंबटूर की एक गैर-लाभकारी संस्था डॉक्टरनेट इंडिया राज्य भर में वालंटियर और डॉक्टरों के अपने नेटवर्क के साथ उस असमानता को दूर करने की कोशिश में लगी है।

Update: 2022-03-05 11:58 GMT

डॉक्टरनेट इंडिया पूरे तमिलनाडु में लगभग 400 डॉक्टरों के अनौपचारिक नेटवर्क के साथ काम करता है।

कोयंबटूर, तमिलनाडु। लक्ष्मी जब छह साल की थी तब उसकी रीढ़ से एक ट्यूमर को निकालने के लिए हुई एक सर्जरी के बाद जिंदगी पूरी तरह से बदल गई वो न चल पाती थीं न ही दूसरे काम। उसके बाद दस साल से अधिक समय तक वह अपने घर में कैद रहीं। तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के पूंबराई गाँव में रहने वाले उनके माता-पिता, कृष्णन और अन्नामयिल जोकि पेशे से दिहाड़ी मजदूर हैं, ने सीमित संसाधनों के साथ उसका इलाज कराने की पूरी कोशिश की, लेकिन सारी उम्मीद खो दी थी।

"मेरे परिवार को समाज से बाहर कर दिया गया था। कोई भी मेरे साथ नहीं खेलता चाहता था, यह कहते हुए कि मुझसे बदबू आ रही है। मैंने स्कूल जाना भी बंद कर दिया है, "लक्ष्मी, जो अभी 22 साल की हैं, ने गांव कनेक्शन को बताया। किस्मत से उसकी कहानी ने एक सुखद मोड़ लिया। उन्होंने कहा, "मैं अबिरामी अक्का से मिली, जो हमारे गांव के दौरे पर थी। उसने मेरे पिता को राजी किया कि वह मुझे अपने साथ और डॉक्टरों से मिलने दें ताकि मेरी हालत में सुधार हो सके।"

अबिरामी डी और उनके पति अरविंदन आर, ने 2017 में डॉक्टरनेट इंडिया की सह-स्थापना की जो कोयंबटूर, तमिलनाडु में स्थित हैं और तब से लक्ष्मी जैसे 1,000 से अधिक लोगों का मार्गदर्शन और समर्थन किया है, जिन्हें स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता थी, लेकिन यह नहीं पता था कि कैसे जाना है। डॉक्टरनेट इंडिया का मिशन राज्य भर के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में चिकित्सा सलाह और उपचार को आसान बनाना है, जो अज्ञानता, गरीबी या दोनों के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं।

अबिरामी ने लक्ष्मी से अपनी पहली मुलाकात को भी याद किया। उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया, "करीब पांच साल पहले पूंबराई के दौरे पर हम लक्ष्मी और उनके परिवार से मिले थे। उसे अकेले रहना पसंद था, बाहर नहीं जाना चाहती थी और प्राथमिक विद्यालय से आगे पढ़ाई नहीं की थी।"

लेकिन, गैर-लाभकारी संस्था की मदद से, लक्ष्मी का इलाज किया गया और आज वह शादीशुदा है, उसका एक बच्चा है और वह अपने पति शिवकुमार के साथ तमिलनाडु के तिरुपुर में रहती है।


"वर्षों से, हमने महसूस किया है कि दूरदराज के गांवों में रहने वाले कई लोगों के लिए, स्वास्थ्य देखभाल एक विकल्प भी नहीं है। अक्सर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहुत दूर होते हैं, या फिर वहां गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा नहीं होती है, "अरविंदन ने गांव कनेक्शन को बताया।

गैर-लाभकारी पूरे तमिलनाडु में लगभग 400 डॉक्टरों के अनौपचारिक नेटवर्क के साथ काम करता है, जो निजी चिकित्सक हो सकते हैं, कॉर्पोरेट अस्पतालों से जुड़े हो सकते हैं या सरकारी अस्पतालों में नियुक्त हो सकते हैं।

अरविंदन ने समझाया, "हम आम तौर पर सरकारी चिकित्सा व्यवस्था में अस्पतालों और डॉक्टरों के साथ काम करते हैं, जहां भी वे सरकारी बीमा योजना को स्वीकार करते हैं, या सब्सिडी वाली देखभाल प्रदान करते हैं।"

आदिवासी समुदायों की सेवा करना

मृदुला राव ए, नीलगिरी में गुडलुर में स्थित अश्विनी (एसोसिएशन फॉर हेल्थ वेलफेयर इन द नीलगिरी) में चिकित्सा अधीक्षक हैं। जिले में बेट्टा कुरुंबस, मूल कुरुंबस, पनियास, इरुलास और कट्टू नायकन में बनी एक बड़ी आदिवासी आबादी रहती है। राव ने गांव कनेक्शन को बताया, "हम 320 बस्तियों के क्षेत्र में 20,000 से अधिक आदिवासियों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं।"

"जबकि एक स्वास्थ्य देखभाल का प्रबंधन कर सकते हैं, लेकिन कई बार हमें अपने रोगियों को किसी बड़े अस्पताल में रेफर करने की जरूरत होती है। और यहीं पर अबिरामी और अरविंदन ने बहुत समर्थन किया है, "उन्होंने कहा।

पिछले पांच वर्षों में, डॉक्टरनेट इंडिया ने अश्विनी के रोगियों को उन डॉक्टरों से जोड़ा है जो सस्ती कीमत पर उनका इलाज करेंगे। राव ने समझाया, "जब भी हमारे पास ऐसे रोगी होते हैं जिन्हें और देखभाल की जरूरत होती है और वे इसे वहन नहीं कर सकते हैं, तो डॉक्टरनेट इंडिया उनकी मदद के लिए आगे आती है। रोगियों के आने जाने का खर्च, डॉक्टर की सलाह तरह की मदद की जाती है।"


डॉक्टर ने आदिवासी मरीजों को इलाज के लिए कहीं और ले जाने की जद्दोजहद के बारे में बताया। ऐसा करने की उनकी अनिच्छा ने अक्सर उन्हें बीच में इलाज छोड़ना पड़ता है। लेकिन, सिर्फ पिछले एक साल में, अरविंदन और अबिरामी ने कम से कम 15-20 रोगियों की मदद की है, उनका पूरी तरह से इलाज कराया, "राव ने आगे कहा।

डॉक्टरनेट इंडिया के स्वयंसेवक, एक बार जब वे रोगियों के साथ संपर्क स्थापित कर लेते हैं, तो उन्हें इलाज के लिए डॉक्टरों और अस्पतालों में मार्गदर्शन करते हैं। जबकि उनके साथ 15 वालंटियर हैं जो डॉक्टरों और रोगियों के बीच की कड़ी बनते हैं, अन्य गैर-लाभकारी संस्थाओं के सैकड़ों अन्य जमीनी स्तर के वालंटियर द्वारा इसकी सुविधा दी जाती है।

कोरोना महामारी का साल

महामारी के दौरान, डॉक्टरनेट इंडिया ने तमिलनाडु के 400 गांवों के स्वयंसेवकों को कोरोनावायरस के बारे में जागरूक किया, COVID की शुरुआती पहचान में मदद की।

गैर-लाभकारी, बेंगलुरु स्थित सोसाइटी फॉर कम्युनिटी हेल्थ अवेयरनेस रिसर्च (SOCHARA) के तमिलनाडु विंग के साथ, जिसे मक्कल नलवाज़्वु इयाक्कम कहा जाता है, लोगों को महामारी संबंधी चिंता/तनाव/डर से निपटने के लिए मुफ्त टेली-परामर्श हेल्पलाइन सेवा प्रदान करता है।

अरविंदम व अभिरामी।

चौबीस पेशेवर मनोवैज्ञानिकों ने पूरे तमिलनाडु के छोटे शहरों और गांवों से 400 लोगों को सलाह दी। गैर-लाभकारी संस्था ने टेली-परामर्श के माध्यम से राज्य के 400 से अधिक गांवों के 150 से अधिक COVID रोगियों का मार्गदर्शन किया।

वालंटियर करते हैं संचालित

अबिरामी ने कहा, "कई वालंटियर उन्हीं गांवों से आते हैं जहां मरीज रहते हैं। या उन्होंने सालों तक ग्रामीणों के साथ काम किया है और उनका भरोसा जीता है।"

राजकुमार रामासामी और उनकी पत्नी मैरी रामासामी, दोनों डॉक्टर, कोडाइकनाल से 50 किमी पूर्व में पलानी हिल्स में केसी पैटी पीएचसी चलाते हैं। स्थानीय समुदायों से 12 लोगों की एक टीम के साथ, वे लगभग 50 किमी के दायरे में लगभग 15,000 की आबादी की सेवा करते हैं, जो ज्यादातर क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में रहते हैं।

डॉक्टरनेट इंडिया द्वारा 28 नवंबर, 2021 को आयोजित एक वेबिनार में, रामासामी ने हाशिये पर रहने वाले और अक्सर दुर्गम क्षेत्रों में रहने वालों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की असमानता के बारे में बात की। उन्होंने कहा, "हमारे कई मरीज़ आदिवासी और गरीब हैं, जिनके अधिकारों के बारे में बहुत सीमित जागरूकता है और एक जटिल और अपरिचित रेफरल मार्ग पर बातचीत करने की क्षमता है।" इसलिए जब उनके लिए तृतीयक उपचार आवश्यक होता है तो वे अक्सर इन सेवाओं तक पहुंचने में पूरी तरह असमर्थ होते हैं, उन्होंने कहा।

रामासामी ने कहा कि डॉक्टरनेट इंडिया जैसे संगठनों के माध्यम से ही सामाजिक न्याय और स्वास्थ्य देखभाल में समानता हासिल की जा सकती है। "मौजूदा स्वास्थ्य प्रणाली उन लोगों की जरूरतों को पूरा करने में विफल है जो सांस्कृतिक रूप से भिन्न और सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित हैं। डॉक्टरनेट इंडिया हमारे रोगियों और मौजूदा प्रणाली के बीच की बड़ी खाई को पाटता है, "रामासामी ने बताया।

रामासामी ने डॉक्टरनेट इंडिया की भूमिका को मौलिक रूप से आवश्यक बताया यदि स्वास्थ्य प्रणाली सबसे अधिक हाशिए के लोगों सहित सभी की देखभाल करना है।


गांव कनेक्शन के साथ बातचीत में, आनंद भारतन, सलाहकार सर्जन, श्री रामकृष्ण अस्पताल, कोयंबटूर, जिन्होंने डॉक्टरनेट इंडिया की मदद से कई रोगियों का इलाज किया है, ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में असमानता की समस्याओं को दोहराया।

भारतन ने कहा, "लोगों को आगे बढ़ने और मदद करने की जरूरत है। अरविंदन और अबिरामी ने सूचना असंतुलन को ठीक किया।" उन्होंने डॉक्टरों को बातचीत में शामिल करने और सवाल पूछने के लिए सामाजिक बाधा और रोगियों की झिझक का भी जिक्र किया।

"डॉक्टरनेट इंडिया डॉक्टरों से उनकी बीमारी के बारे में सवाल पूछता है, इलाज में कितना समय लग सकता है और इसी तरह। अबिरामी और अरविंदन के पास फोन है, इसमें कोई संदेह नहीं है। वे डॉक्टरों और मरीजों के साथ अथक रूप से पालन करते हैं," भारतन कहा।

इधर, अबिरामी ने कोडाइकनाल के पास एक गांव की खेतिहर मजदूर शिवगामी का उदाहरण दिया। शिवगामी के स्तन में गांठ थी, जब वो पीएचसी गईं तो उन्हें कैंसर से बचने के लिए मैमोग्राम कराने के लिए कहा।

शिवगामी को कैंसर के बारे में इतना पता था कि इससे जान चली जाती है और इसका इलाज कराना उसके बस में नहीं है। उसने आगे खुद का टेस्ट न करवाना ठीक समझा। लेकिन वालंटियर ने उन्हें मैमोग्राम कराने के लिए मना लिया। जैसा कि रिपोर्ट में पता चला कि, यह कैंसर नहीं था। "शिवगामी अब ठीक है, लेकिन कुछ महीने उसने लिए नरक बन गए थे। उसने बाद में मुझे बताया कि कैसे वह घंटों खेतों में बैठकर रोती, असहाय रूप से इस बात की चिंता करती रही कि उसके बच्चे की देखभाल कौन करेगा।, "अबिरामी ने कहा।

अन्य गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम करना

दूरस्थ क्षेत्रों में कई गैर-लाभकारी संस्थाएं काम कर रही हैं, जैसे कि AID India; भारत निर्माण संघ जो पलानी और कोडाइकनाल पहाड़ियों में गरीबों के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास में काम करता है; एकता परिषद की तमिलनाडु इकाई जो कई स्वयं सहायता समूहों के अलावा आदिवासी कल्याण और अधिकारों के लिए काम करती है।

"कई संगठन और व्यक्ति इन दूरदराज के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में सार्थक काम करते हैं, जो निचली कोडाइकनाल पहाड़ियों, गुडालुर, अनामलाई रेंज, नीलगिरी, इडुक्की जिले, कुड्डालोर जिले और तमिलनाडु में इरोड जिले में रहते हैं। जब वे ऐसे रोगियों से मिलते हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत होती है, तो वे आगे रेफर करते हैं, "अरविंदन ने कहा।


"डॉक्टरनेट इंडिया निवारक स्वास्थ्य पर भी काम कर रहा है, जो कि ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा में आगे बढ़ने का सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी तरीका है। यह सस्ती है और बहुत बड़ी संख्या में लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी, "भारतन ने कहा, जो निरंतर वादों के बारे में मुखर है। सरकारी और कभी-कभी निजी अस्पतालों की सीधी-सादी कार्यप्रणाली।

इस बीच, अरविंदन और अबिरामी ने ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल के आधार को बेहतर ढंग से समझने के लिए सोसाइटी फॉर कम्युनिटी हेल्थ अवेयरनेस रिसर्च एंड एक्शन (सोचारा) द्वारा पेश किए गए सामुदायिक स्वास्थ्य शिक्षण कार्यक्रम में एक साल की फेलोशिप पूरी की है।

अरविंदन ने निष्कर्ष निकाला, "उपचारात्मक स्वास्थ्य मार्गदर्शन सिर्फ एक शुरुआत है। हमारी स्वास्थ्य शिक्षा, निवारक स्वास्थ्य, सामुदायिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य पहलुओं पर काम करने की योजना है।"

Similar News