पढ़ाई से लेकर शादी तक मिलेगी सरकारी मदद, जानिए कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के परिवारों के लिए पढ़ाई, कम्प्यूटर कोर्स से लेकर शादी तक के लिए आर्थिक मदद मिलती है; जानिए क्या है योजनाएँ और कैसे आवेदन कर सकते हैं।

Update: 2024-03-18 09:45 GMT

अगर आप पिछड़ा वर्ग से आते हैं तो उत्तर प्रदेश में आपके लिए कई ऐसी योजनाए हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

जी हाँ, शिक्षा से लेकर शादी तक के लिए प्रदेश सरकार मदद कर रही है।

लखनऊ जिले के पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह गाँव कनेक्शन से बताते हैं, "जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण का गठन साल 1995 में किया गया, तब से लेकर अब तक ये विभाग पिछड़ा वर्ग के लिए काम कर रहा है और हर साल पचीस लाख से अधिक छात्र छात्राओं को इसका फायदा मिल रहा है; वर्तमान सरकार में इसका बजट भी बढाया गया है।

क्या है पिछड़ा वर्ग विभाग की योजनाएँ

पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना के तहत पूरे प्रदेश में पिछड़ा वर्ग में आने वाले छात्र छात्राएँ आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए वो आवेदक जिनके माता-पिता की कुल वार्षिक आय दो लाख रूपये तक है, कक्षा 9 और 10 की शिक्षा में आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 11 और 12 की पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। इसके लिए मान्यता प्राप्त इंटर कालेज के जरिए व्यक्तिगत स्तर से छात्र छात्राएँ आर्थिक मदद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पूर्व दशम और दशमोत्तर छात्रवृत्ति के लिए जनसेवा केंद्र या व्यक्तिगत रूप से विभाग की वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

कई बार 12वीं कक्षा के आगे पढ़ाई का खर्च ज़्यादा होने के कारण आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। आर्थिक कारणों से पढ़ाई न रुके इसके लिए विभाग इंटर पास छात्र-छात्राओं के आगे की पढ़ाई जैसे स्नातक, परास्नातक, वकालत, इंजीनियरिंग, जैसे पाठ्यक्रम के लिए शुल्क प्रतिपूर्ति योजना चला रही है। इसमें शुल्क प्रतिपूर्ति की अधिकतम सीमा पचास हज़ार प्रतिवर्ष है।

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह बताते हैं, ”कक्षा 12 पास करने के बाद ओबीसी के तहत आने वाले छात्र-छात्राएँ किसी भी मान्यता प्राप्त कालेज, विश्वविद्यालय, संस्थान को अपनी रूचि के अनुसार चयन कर सकते हैं और इन्हें विभाग की तरफ से शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा दी जाएगी; पारदर्शिता के साथ समय सीमा का पालन करते हुए यह शुल्क प्रतिपूर्ति समय पर उपलब्ध कराई जाती है।"

वो आगे बताते है, "पिछले पाँच वर्षों में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के बजट में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है; जिससे हम आवेदनों के सापेक्ष लगभग सभी आवेदकों को आर्थिक रूप से सहायता दे पा रहे हैं।"

12वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता के लिए विभाग की वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in पर आवेदन करें।

 “आज की दुनिया तकनीकी समर्थन की महत्ता को जानती है और इसी दिशा में चलते हुए; विभाग द्वारा कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना चलाई जा रही, जिसके तहत ट्रिपल सी (CCC) और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स प्रशिक्षण के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।" सत्येंद्र प्रताप सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी

"अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं, विभाग की तरफ से निर्धारित सहायता राशि आवेदन करने पर उपलब्ध कराई जाएगी; इस योजना का लाभ उठाने के लिए विभाग की वेबसाइट http://obccomputertraining.upsdc.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है। " उन्होंने आगे कहा।

सत्येंद्र प्रताप सिंह बताते हैं कि आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग की लड़कियों के विवाह के लिए शादी अनुदान योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसके तहत बीस हजार रूपये की आर्थिक मदद मुहैया कराई जा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिये विभाग की वेबसाइट https://www.shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर पात्र आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Similar News