‘लोग क्या कहेंगे’ पर कमाल का तंज़ कर रहा है ये पाकिस्तानी वीडियो, आपको भी आएगा पसंद

Update: 2017-11-26 17:36 GMT
‘लोग क्या कहेंगे’ पर कटाक्ष कर रहा है ये वीडियो 

कहने को तो हम आज़ाद देश में रहते हैं और आज़ाद नागरिक हैं लेकिन हम समाज का हिस्सा भी हैं, जहां हमारी आज़ादी कुछ हद तक सीमित होती है। हमें बचपन से ही ये सिखाया जाता है कि हम समाज में रहते हैं इसलिए हमें क्या ‘करना है’ और क्या ‘नहीं करना है’, और इनमें से ज़्यादातर नियमों के पीछे हमारी पुरानी परंपराएं ही होती हैं।

हम चाहे कितना भी सोच लें कि ये हमारी ज़िंदगी है तो मर्ज़ी भी हमारी ही चलेगी लेकिन कहीं न कहीं समाज की न दिखने वाली आंखें हमें देखने के साथ जज भी करती रहती हैं और हमारे परिवार को मज़बूर करती रहती हैं कि वो सबसे मशहूर और टिकाऊ लाइन 'लोग क्या कहेंगे', हमसे बोलते रहें। ये वाक्य हमें समझाता है कि हम चाहें कुछ भी करें, कहीं करें, हमेशा सीसीटीवी कैमरे की तरह कुछ अनदेखी नज़रों की ज़द में रहते हैं।

यह भी पढ़ें : अमेरिका की एक मां ने बेटी के लिए लिखा ऐसा ख़त, हर बेटी को होती है जिसकी चाहत

यह समझने के लिए कि ये लोग कौन हैं और क्यों वे अन्य लोगों के जीवन में इतने दिलचस्पी रखते हैं, पाकिस्तानी वीडियो कंटेंट ब्रांड तेली ने सवाल उठाने का फैसला किया। वीडियो में, एक महिला के चरित्र को लेकर तीन लोग फैसला ले रहे हैं, पड़ोसी, उसकी चाची और 'कोई नहीं'। इन तीनों लोगों को मूल रूप से इस महिला की जिंदगी से कोई लेना देना नहीं है लेकिन महिला की एक तस्वीर को आधार बनाकर वे उसके चरित्र का फैसला कर रहे हैं। वीडियो के अंत में उस महिला को वे तीनों 'लोग' रिजेक्ट कर देंगे। वीडियो में समाज की इस व्यवस्था पर कमाल का तंज किया गया है। देखें पूरा वीडियो...

Full View

अनंतनाग हमले के शहीद की बेटी को लिखा डीआईजी का ये ख़त आपको झकझोर देगा...

हिंदू कॉलेज की फ्रेशर पार्टी में लगे पोस्टर में लड़कियों को लिखा गया ‘माल’

दुनिया भर की महिलाएं बता रही हैं अपने साथ हुई यौन हिंसा की कहानियां...

Similar News