भारतीय बल्लेबाजों की नाकामी से हारे श्रृंखला : विराट कोहली

Update: 2018-01-17 18:31 GMT
भारतीय कप्तान विराट कोहली

सेंचुरियन (भाषा)। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज यहां कहा कि बल्लेबाजों की नाकामी के कारण उनकी टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला गंवानी पड़ी।

भारत को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन आज यहां 135 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसने तीन मैचों की श्रृंखला 0-2 से गंवा दी है। भारतीय टीम ने केपटाउन में पहला टेस्ट मैच 72 रन से गंवाया था।

ये भी पढ़ें- देश भक्ति के नाम पर बाजारीकरण का दौर

विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, हम अच्छी भागीदारी करने और बढ़त बनाने में नाकाम रहे। हम हार के लिये स्वयं जिम्मेदार हैं। गेंदबाजों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई लेकिन बल्लेबाजों के कारण टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने कहा, हमने कोशिश की लेकिन हम बहुत अच्छे साबित नहीं हुए विशेषकर क्षेत्ररक्षण विभाग में। कोहली ने पहली पारी में 153 रन की लाजवाब पारी खेली। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने सेंचुरियन का विकेट समझने में गलती की।

अगर हम जीत जाते तो 30 रन भी काफी मायने रखते : विराट

भारतीय कप्तान ने कहा, हमें लगा कि विकेट सपाट है। यह हमारे लिए हैरानी भरा था। मैंने साथियों से कहा कि टास से पहले विकेट जैसा दिख रहा था वह उससे भिन्न है। विशेषकर पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के विकेट गंवाने के बाद हमें उसका फायदा उठाना चाहिए था। उन्होंने कहा, मेरे लिए 150 ये अधिक रन कोई मायने नहीं रखते जबकि हम श्रृंखला गंवा चुके हैं। अगर हम जीत जाते तो 30 रन भी काफी मायने रखते। एक टीम के तौर पर आपको समूह के रूप में जीत हासिल करनी होती है।

ये भी पढ़ें- लखनऊ में सामने आया रेयान जैसा मामला, कक्षा एक के छात्र को चाकू मार बाथरूम में किया बंद

पांचों दिन भारत पर बनाए रखा दबदबा : दक्षिण अफ्रीकी कप्तान

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि उनकी टीम ने मैच के पांचों दिन भारत पर दबदबा बनाये रखा। डुप्लेसिस ने कहा, पिछले पांच दिनों में काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ी लेकिन हमने हर दिन अपना पलड़ा भारी रखा। उन्होंने कहा कि पहले दिन आखिरी सत्र में उनका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं रहा लेकिन इसके बाद अगले चार दिन में खिलाड़ियों ने अपना जज्बा दिखाया और शानदार जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें- हज सब्सिडी पर ओवैसी ने पूछा, हिंदू तीर्थयात्रा के लिए दिए जाने वाले धन का क्या ? 

डुप्लेसिस ने कहा, काफी कड़ा टेस्ट मैच था क्योंकि विकेट लेना आसान नहीं था। पहले दिन के बाद हम काफी निराश थे। हमने उस दिन आखिरी 45 मिनट में भारत को मौका दिया लेकिन हमने सुनिश्चित किया और अगले चार दिन अपना जज्बा दिखाया।

ये भी पढ़ें- सेंचुरियन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

उन्होंने कहा, पहली पारी में पर्याप्त रन नहीं बना पाए। हमें 400 रन बनाने चाहिए थे लेकिन मेरे हिसाब से दूसरी पारी महत्वपूर्ण थी। हम स्कोर आगे बढ़ाते रहे और हम जानते थे कि 250 से अधिक का स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा।

लुंगी शानदार खिलाड़ी : प्लेसिस

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की जमकर तारीफ की जिन्होंने दूसरी पारी में 39 रन देकर छह विकेट लिए और मैन आफ द मैच बने। उन्होंने कहा, लुंगी ने खास प्रदर्शन किया। वह शानदार खिलाड़ी है और हम टीम में उसका स्वागत करते हैं। मैं व्यक्ति के व्यक्तित्व को देखता हूं और वह बहुत अच्छा इंसान है। एनगिडी अपने पहले मैच में अपने घरेलू दर्शकों के सामने मैन आफ द मैच बनने से आहृलादित थे।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा, मैं अभी बहुत खुश हूं। मेरे लिए एकदम से सब कुछ बदल गया। फ्रेंचाइजी क्रिकेट में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया था। मैंने वही किया जो मैं कर सकता था। मेरे घरेलू मैदान पर दर्शकों का मुझे अपार समर्थन मिला।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News