टीचर्स डायरी: जब एक टीचर की ज़िद से बच्ची की आँखों का बेहतर इलाज हो पाया

श्वेता शर्मा, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शिक्षिका हैं, वो पढ़ाई के साथ ही बच्चों के खेल-खेल में नई चीजें सिखाती हैं। श्वेता शर्मा आज टीचर्स डायरी में अपने स्कूल की एक छात्रा का किस्सा साझा कर रही हैं।

Update: 2023-03-28 13:32 GMT

अपनी टीचर श्वेता शर्मा के साथ साक्षी। 

एक ऐसी अनोखी टीचर जिनकी क्लास खत्म होने के बाद भी बच्चे सिर्फ उनसे ही पढ़ना चाहते है, गणित जैसे कठिन विषय भी अब बच्चों का पसंदीदा विषय बन गया है। हर दिन क्लास के बाद श्वेता शर्मा बच्चों को सिलाई-कढ़ाई के साथ ही कई तरह के पकवान भी बनाना सिखाती हैं।

टीचर्स डायरी में श्वेता अपने स्कूल की एक बच्ची की कहानी साझा कर रही हैं। श्वेता शर्मा बताती हैं, "एक बार मैंने देखा कि 6वीं में पढ़ने वाली साक्षी जोकि पढ़ने में बहुत है, लेकिन लिख नहीं रही थी। जब मैंने बच्ची से पूछा की साक्षी लिख क्यों नहीं रही, तो साक्षी ने बताया की मैम जब आगे के बच्चे लिख लेंगे फिर मैं आगे आकर जो भी बोर्ड पर लिखा है वो लिख लूंगी।"

"साक्षी ने कहा कि जो बोर्ड पर लिखा है वो मुझे दिखाई नहीं दे रहा फिर मैंने साक्षी से पूछा क्या बात है तुम्हें क्या परेशानी है तो साक्षी ने बताया कि मैम मुझे दूर की चीजें नहीं दिखाई देती, "श्वेता शर्मा ने आगे बताया।


श्वेता ने साक्षी को आगे बैठाया और उनके माता-पिता को स्कूल बुलाकर बताया कि आपकी बच्ची के आँखों में समस्या है इसे जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाइए, लेकिन साक्षी के परिवार वालों ने बोला मैम लड़की है चश्मा लग जायेगा तो सही नहीं रहेगा ऐसे ही ठीक हो जायेगा, ऐसी बातें करके साक्षी के परिवार वालों ने बात टालने लगे।

फिर भी श्वेता शर्मा ने हार नहीं मानी साक्षी से कहती रही की वो भी अपने परिवार वालों को समझाए और उनके माता-पिता को खुद भी समझाया की आप सरकारी अस्पताल में ही साक्षी के आँखों का इलाज कराये, जहां पैसे भी नही लगेंगे।

घर वालों को लगा मैम इतना परेशान हो रही हैं तो हमें भी ध्यान देना चाहिए। फिर साक्षी के माता–पिता ने उसकी आँखों का इलाज शुरु कराया और कुछ दिनों तक ही साक्षी का चश्मा लगा रहा और दवाइयों के साथ धीरे धीरे साक्षी की आँखें कुछ समय में ही ठीक हो गयी। अब साक्षी कक्षा 8 में पढ़ती हैं।

आप भी टीचर हैंं और अपना अनुभव शेयर करना चाहते हैं, हमें connect@gaonconnection.com पर भेजिए

साथ ही वीडियो और ऑडियो मैसेज व्हाट्सएप नंबर +919565611118 पर भेज सकते हैं।

Full View

Similar News