कोरोना : सीतापुर में मजदूरों के लिए अहम पहल, व्हाट्सएप के जरिये बैंक डिटेल भेजें मजदूर

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में उत्तर प्रदेश में सीतापुर के श्रम प्रवर्तन अधिकारियों ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए एक अहम पहल की है।

Update: 2020-03-26 06:12 GMT
फोटो : गाँव कनेक्शन

सीतापुर। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन की स्थिति में उत्तर प्रदेश में सीतापुर के श्रम प्रवर्तन अधिकारियों ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए एक अहम पहल की है।

ऐसे पंजीकृत मजदूर जिन्होंने अपने बैंक खाते का विवरण श्रम विभाग में दर्ज नहीं कराया है, वो अब मोबाइल के जरिए अपनी बैंक खाते का विवरण भेज सकते हैं ताकि ऐसे समय में उन्हें सरकार की ओर से दी जा रही सहयोग धनराशि उपलब्ध करायी जा सके।

इसके लिए अधिकारियों की ओर से व्हाट्सएप्प नंबर और ईमेल जारी किया गया है जिसके जरिये मजदूर घर पर बैठे-बैठे सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सीतापुर के जिला श्रम अधिकारी इंदु भूषण सिंह बताते हैं, "मुख्यमंत्री के आदेशानुसार लॉकडाउन की स्थिति में अब तक हमने सीतापुर के 10907 पंजीकृत मजदूरों को उनके बैंक खाते में आरटीजीएस के माध्यम से एक हजार रुपये की राशि भेजी है।"

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लॉकडाउन की स्थिति में दिहाड़ी मजदूरों के बैंक खाते में भेज रही हज़ार रूपए की सहायता धनराशि ।     फोटो : गाँव कनेक्शन    

"शेष पंजीकृत श्रमिक जिन्होंने अपना बैंक विवरण उपलब्ध नहीं कराया है, वे तत्कालीन प्रभाव से हमारे व्हाट्सएप नम्बर 7275134320, 9670352317, 9559964229 या हमारे आधिकारिक ईमेल alcsitapur@gmail.com पर अपने बैंक खाते का विवरण आईएफएससी कोड समेत भेज दें जिससे उनके खाते में एक हजार रूपए की सहायता धनराशि भेजी जा सके," उन्होंने आगे बताया।

अपंजीकृत मजदूरों को लेकर नगर पालिका सिधौली के ईओ सर्वेश कुमार शुक्ला बताते हैं, "नगर निकाय में रहने वाले जो भी मजदूर और ठेला चालाक, ई-रिक्शा चालक, पान की गुमटी, सहित वो रोजमर्रा के मजदूर जिनकी आय के स्रोत्र सिर्फ दैनिक मजदूरी है। उनका डाटा हमारे नगर पालिका के कर्मचारियों द्वारा एकत्र किया जा रहा है ताकि उनके खाते में धनराशि भेजी जा सके।"

वहीं सीतापुर के जिलाधिकारी अखिलेश कुमार तिवारी ने बताया कि इस महामारी से देश ही नही पूरा विश्व जूझ रहा है। ऐसे में हमारे जिले के दिहाड़ी मजदूरों के आगे लाकडाउन के चलते कोई दिक्कत न हो इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।  

Full View


Similar News