उत्तर प्रदेश: अब साल में दो बार मिलेगा मुफ़्त में गैस सिलेंडर

उत्तर प्रदेश में कैबिनेट बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है, अब यहाँ पर खाना पकाने के लिए साल में दो बार मुफ़्त में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

Update: 2023-11-01 06:57 GMT

दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश के लोगों को तोहफा मिल गया है, उज्जवला योजना के सभी लाभार्थियों को साल में दो बार मुफ़्त में सिलेंडर दिया जाएगा।

गैस कनेक्शन धारकों के खातों में सीधे बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए मुफ़्त सिलेंडर का पैसा डाल दिया जाएगा।

बीजेपी सरकार ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जारी अपने घोषणा पत्र में साल में दो मुफ़्त सिलेंडर देने का वादा किया था।

योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 के त्रैमास अक्टूबर-दिसंबर 2023 और जनवरी-मार्च, 2024 में लाभार्थियों को फ्री में खाली के बदले भरा सिलेंडर दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 2,312 करोड़ का बजट रखा है।

उज्जवला योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 1 करोड़ 75 लाख 04 हज़ार 385 लाभार्थी हैं। मई 2016 में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ग्रामीण और वंचित परिवारों (गरीबी रेखा से नीचे) के लिए 'प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना' शुरुआत की थी।

योजना का उद्देश्य उन लोगों को रसोई गैस जैसा स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना था जो खाना पकाने के लिए पारंपरिक ईंधन जैसे लकड़ी, कोयला, गोबर से बने उपले का इस्तेमाल करते हैं। पारंपरिक ईंधन के धुएँ से घर में वायु प्रदूषण होता है। यह ग्रामीण महिलाओं की सेहत के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है।

Similar News