उत्तर प्रदेश के 8 लाख दिव्यांगों की पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 की गई

Update: 2017-05-23 19:58 GMT
पेंशन एक अप्रैल 2017 से लागू होगी

मुख्य संवाददाता

लखनऊ। प्रदेश के 8 लाख से अधिक दिव्यांगों को सरकार अब 300 से बढ़ा कर 500 रुपये महीना पेंशन देगी। अब तक प्रत्येक माह 300 रुपये पेंशन के स्थान पर राज्य सरकार 500 रुपये पेंशन का भुगतान दिव्यांगों को करेगी। यह फैसला योगी सरकार की कैबिनेट मीटिंग में मंगलवार की शाम हो गया है।

लोकभवन में हुई कैबिनेट मीटिंग में चार प्रस्तावों को रखा गया। योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दिव्यांगों के लिए बढ़ी हुई पेंशन एक अप्रैल 2017 से लागू होगी। पेंशन से 8,87,153 दिव्यागों को फायदा मिलेगा। लंबे समय से दिव्यांग कल्याण को लगी संस्थाओं की ओर से ये मांग उठती रही है कि पेंशन की राशि बहुत कम है, इसको बढ़ाया जाए।

उत्तर प्रदेश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

पूर्व विधायकों को अभी तक एक लाख का रेल कूपन मिलता था कूपन सबमिट करने के लिए 3 माह का अतिरिक्त वक्त मिलेगा। अब पूर्व विधायकों को अब 50 हज़ार के रेल कूपन मिलेंगे। इसके अलावा पूर्व विधायकों को 50 हज़ार की परिवहन राशि भी मिलेगी। जिसका लाभ 2500 पूर्व विधायकों को होगा। यूपी कैबिनेट में मानसरोवर यात्रा भवन के लिए जमीन को मंजूरी दे दी गई है। गाजियाबाद में मानसरोवर यात्रा भवन के लिए मंजूरी मिली है।

गाजियाबाद में 1000 वर्ग भूमि में पर ये भवन बनाया जाएगा। जहां 500 लोगों के लिए गेस्ट हाउस भी होगा। कैबिनेट का चौथा फैसला वाराणसी में जज के गेस्ट हाउस को लेकर किया गया। इस गेस्ट हाउस की मरम्मत होगी। तीन करोड़ की लागत से जल निगम की एजेंसीसीएनडीएस इसकी मरम्मत करेगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Similar News