अवैध कब्जे के लिए ऑनलाइन कर सकेंगे शिकायत

Update: 2017-06-24 13:59 GMT
अवैध कब्जों के लिए हर तहसील/जनपद/मंडल और राज्य स्तर पर एंटी भू माफिया टास्क फोर्स गठित किया गया है

लखनऊ। योगी सरकार ने अवैध कब्ज़ा हटवाने के लिए आज एंटी भू माफिया वेबपोर्टल jansunwai.up.nic.in/abmp.html की शुरुआत की है। इस पोर्टल के जरिये अब सरकारी और निजी सम्पतियों पर कब्जे की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे।

राजस्व परिषद के चेयरमैन प्रवीर कुमार के मुताबिक नामांतरण के लिए अभी मैन्युअल आवेदन की व्यस्था है। रजिस्ट्री कराने के बाद घर बैठे म्यूटेशन का ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे| इस पोर्टल से खातों में आधार सीडिंग हो जाने के कारण खातेदारों कि सही पहचान निर्धरित होगी, जिससे न केवल वादों में कमी आएगी बल्कि किसानों को कई योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा|

एंटी भू माफिया टास्क फोर्स गठित

अवैध कब्जों के लिए हर तहसील/जनपद/मंडल और राज्य स्तर पर एंटी भू माफिया टास्क फोर्स गठित किया गया है और अभियान चलाकर सभी जिलों में अवैध कब्जों को चिन्हित कर कब्ज़ा मुक्त कराने कि कार्यवाही की जा रही है| इस अभियान के तहत 5895 हेक्टेयर अतिक्रमण भूमि मुक्त करायी गयी है। अभियान के दौरान अब तक जिला प्रशासन ने टास्क फोर्स के माध्यम से ग्रामसभा/राजकीय भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले 1,53,808 अतिक्रमणताओं को चिन्हित किया है और उनके विरुद्ध 16,505 राजस्व/सिविल वाद दर्ज किए गए और 940 प्रकरणों पर कार्यवाही की गयी है।


Similar News