एटीएम से भी कर सकते हैं पर्सनल लोन के लिए अप्लाई , इसके अलावा भी कई सुविधाएं  

एटीएम से भी कर सकते हैं पर्सनल लोन के लिए अप्लाई , इसके अलावा भी कई सुविधाएं  एटीएम

लखनऊ। आप अगर एटीएम का इस्तेमाल सिर्फ कैश निकालने या फिर सेविंग अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए ही करते हैं तो आपको यह सुनकर बेहद खुशी होगी कि एटीएम के जरिए अब आप फिक्सड डिपॉजिट और मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ सात जरूरी काम कर सकते हैं।

आइए जानते हैं एटीएम से मिलने वाली ऐसी ही सात सर्विसेज के बारे में

1- फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा

आप एटीएम के जरिए (एफडी) फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकते हैं। एटीएम मेन्यू में बताए गए स्टेप्स को आपको फॉलो करना है और एमाउंट के साथ-साथ जरूरी जानकारी देकर आसानी से फिक्स्ड डिपॉजिट किया जा सकता है।

2- प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज

एटीएम से आप अपना प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज कर सकते हैं। मेन्यू में 'मोबाइल रीचार्ज' को सलेक्ट कीजिए और रीचार्ज किए जाने वाला नंबर डालकर उसे एक बार फिर से कन्फर्म कीजिए। रीचार्ज अमाउंट डालते ही फटाफट आपका मोबाइल रीचार्ज हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- बैंक मित्र बनकर आप भी कमा सकते हैं पैसा, ऐसे बने बैंक मित्र

3- कैश ट्रांसफर

एटीएम के जरिए आप एक बार में 40,000 रुपए तक की राशि एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन या अपनी ब्रांच में जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसा जमा करना है, उसे रजिस्टर करना होगा।

4- बिल पेमेंट

एटीएम के जरिए आप टेलिफोन, बिजली, गैस आदि के बिल जमा कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको बैंक की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा।

ये भी पढ़ें:- UPTET 2017: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, 13 सितंबर तक कर सकेंगे अप्लाई

5- कैश डिपॉजिट

कई सरकारी और गैरसरकारी बैंक समेत कई बैंकों ने अपनी ब्रांच में कैश डिपॉजिट मशीन भी लगाई है। इसके जरिए आप एक बार में 49,900 रुपए तक जमा कर सकते हैं।

6- इंश्योरेंस प्रीमियम

एलआईसी समेत कई बीमा कंपनियों की कई इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान एटीएम के जरिए किया जा सकता है। इसके लिए आपको एटीएम के मेन्यू में 'Bill Pay' सिलेक्ट करके अपनी इंश्योरेंस एजेंसी चुननी है। इसके बाद आपको अपना पॉलिसी नंबर, जन्म की तारीख या मोबाइल नंबर, प्रीमियम अमाउंड डालकर कन्फर्म करना होगा है। इस तरह आपका इंश्योरेंस प्रीमियम जमा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- अगर है आपके पास 50 गज जमीन तो बैंक के साथ जुड़कर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस

7- कर सकते हैं पर्सनल लोन के लिए अप्लाई

कई बैंक एटीएम के जरिए प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन की सुविधा भी दे रहे हैं। लोन की अमाउंट बैंक द्वारा पहले से की गई एनालिसिस से तय होती है। यह एनालिसिस ग्राहक की ट्रांजेक्शन डीटेल्स, अकाउंट बैलेंस, सैलरी क्रेडिट और क्रेडिट व डेबिट कार्ड के पेमेंट्स के आधार पर की जाती है।

ये भी पढ़ें :- बैंकों में 30 सितंबर तक खोलना होगा आधार सेंटर, नहीं तो लगेगा 20 हजार जुर्माना

ये भी पढ़ें:- यहां महिलाएं बुजुर्गों और ऊंची जाति वालों के सामने चप्पल हाथ में लेकर चलती हैं...

ये भी पढ़ें:- ऐसे पहचानिए : कहीं आपका पशु बीमार तो नहीं

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top